जानिए क्या होता है जब आप ज़्यादा सेक्स करने लगती हैं, यहां हैं कुछ स्वास्थ्य जोखिम

सेक्स प्लेज़र और हेल्दी रिलेशनशिप के लिए सीमेंटिक फेक्टर है। पर जब यह बहुत ज्यादा हो जाता है, तो दोनों के लिए ही नुकसानदेह हो सकता है। यहां कुछ संकेत हैं, जो बताते हैं कि आप कर रहीं हैं टू मच सेक्स।
सेक्स लाइफ के लिए रखें इन बातों का खास ख्याल। चित्र: शटरस्टॉक
टीम हेल्‍थ शॉट्स Published on: 16 August 2022, 22:00 pm IST
ऐप खोलें

सेक्स जरूरी है। ये आप दोनों के रिश्ते में आनंद और मजबूती को जोड़ने वाला जरूरी फैक्टर है। जब आप अपने सबसे करीबी व्यक्ति के और करीब आती हैं, तो ये आपकी फिजिकल और मेंटल हेल्थ के लिए भी फायदेमंद होता है। मूड बूस्ट करने से लेकर तनाव दूर करने तक, सेक्स के फायदे अनगिनत हैं। पर जैसे अति हर चीज़ की बुरी होती है, उसी तरह सेक्स की ओवरडोज भी आप दोनों के लिए परेशानियां खड़ी कर सकती है। एक हेल्दी सेक्स लाइफ का मतलब हमेशा बहुत अधिक सेक्स करना नहीं होता है! इसमें आपको एक बैलेन्स रखना पड़ेगा और यह हर कपल के लिए अलग होता है। यहां जानिए उन संकेतों के बारे में जो अत्यधिक सेक्स की ओर इशारा करते हैं साथ ही उसके नुकसान (effect of too much sex) भी आपको जानने चाहिए।

क्या ज्यादा सेक्स करना संभव है?

आर्काइव्स ऑफ सेक्सुअल बिहेवियर में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, औसत वयस्क सालाना 54 बार यौन गतिविधियों में इंगेज होता है। यदि यह सही है, तो सप्ताह में एक बार सेक्स करना पर्याप्त है। मगर कुछ लोग इसमें ज़्यादा शामिल होते हैं, और यह ठीक है। जब तक आप और आपका साथी दोनों खुश और सहज हैं और अधिक सेक्स करते समय कोई शारीरिक समस्या नहीं है, तब तक सब ठीक है।

लेकिन कई बार जरूरत से ज्यादा या बार-बार सेक्स करना आप पर भारी पड़ सकता है।

जब आप बहुत अधिक सेक्स करते हैं तो क्या होता है आपके स्वास्थ्य पर प्रभाव

1. योनि का सूखापन

योनि का सूखापन लंबे सेक्स के पहले लक्षणों में से एक हो सकता है। इसकी वजह से शरीर का प्राकृतिक लुब्रिकेंट खराब होने लगता है, जिससे दर्द, सूखापन और घर्षण होता है। रजोनिवृत्त के दौरान महिलाओं में योनि का सूखापन आम है, जिससे पेनिट्रेशन के दौरान बहुत असुविधा होती है।

वेजाइनल ड्राइनेस कई वजहों से हो सकती है। चित्र: शटरस्टॉक

2. सूजन

यदि आपकी बाहरी त्वचा, योनी और लेबिया सेक्स के बाद उभरी और सूजी हुई है, तब तक सेक्स करने से बचें। इसकी वजह से योनि में दर्द हो सकता है। राहत के लिए एक आइस पैक आज़माएं, और अगली बार जब आप सेक्स करें तो योनि में लंबे समय तक सेक्स करने के लिए पर्याप्त नमी पैदा करने के लिए लूब्रीकेशन का उपयोग करने पर विचार करें।

3. सेक्स के दौरान दर्द

भले ही सेक्स करना सबसे सुखद एहसास हो, लेकिन सामान्य से अधिक सेक्स करने से जननांग में दर्द हो सकता है। कभी-कभी यह दर्द महसूस होना आम बात है, लेकिन लगातार दर्द एक समस्या का संकेत देता है। इसलिए अपने चिकित्सक से बात करें।

4. जलन का अहसास

बहुत से लोग संभोग के दौरान होने वाले दर्द को दर्द, जलन, या सुस्त दर्द के रूप में अनुभव करते हैं। सेक्स के दौरान या बाद में योनि में जलन असहज कर सकती है और संकेत दे सकती है कि आपको रुकने या ब्रेक लेने की जरूरत है।

वेजाइनल इंफेक्शन से लेकर एसटीआई तक का कारण बन सकती हैं आपकी लापरवाही। चित्र शटरस्टॉक।

5. मूत्र मार्ग में संक्रमण

दर्द, सूखापन, जलन, जलन और रैशेज ये सभी बहुत अधिक सेक्स करने के लक्षण हैं। मूत्राशय और योनि का संक्रमण एक और दर्दनाक लक्षण है। यदि आपको संक्रमण होता रहता है तो हो सकता है कि आप बहुत अधिक सेक्स कर रहे हों।

एक स्वस्थ सेक्स सत्र के लिए इन 5 युक्तियों को ध्यान में रखें:

1. लुब्रिकेशन का प्रयोग करें: वॉटर बेस्ड लुब्रिकेशन का उपयोग सूखापन को कम करने और लंबे समय तक यौन संबंध रखने में मदद करता है।

2. फोरप्ले शामिल करें: फोरप्ले करते समय हमेशा कम से कम 10 मिनट का लक्ष्य रखें। आप किस कर सकते हैं और एक दूसरे के साथ कडल कर सकते हैं।

3. अपनी पोजीशन बदलें: यदि आप सेक्स के दौरान तेज दर्द का अनुभव करती हैं, तो दूसरी पोजीशन में स्विच करें ताकि आपका साथी अच्छे से पेनिट्रेशन कर सके।

4. कीगल एक्सरसाइज करें: ये आपको पेल्विक फ्लोर की मांसपेशियों को मजबूत करने में मदद कर सकती हैं जो आपके ब्लैडर को सपोर्ट करते हुए सेक्स के दौरान पोजीशन को मैनेज करने में मदद कर सकती हैं। यह वहां रक्त प्रवाह में भी सुधार कर सकता है और संभोग तक पहुंचना आसान बना सकता है।

5. ब्रेक लें: अगर आपको इंटरकोर्स के दौरान दिक्कत हो रही है, तो ब्रेक लें।

यह भी पढ़ें : आपकी त्वचा पर भी दिखने लगते हैं मेनोपॉज के संकेत, जानिए कारण और बचाव के उपाय

लेखक के बारे में
टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

पीरियड ट्रैकर

अपनी माहवारी को ट्रैक करें हेल्थशॉट्स, पीरियड ट्रैकर
के साथ।

ट्रैक करें
Next Story