Kegel Balls : जानिए क्या हैं कीगल बॉल्स, जो सेक्सुअल प्लेजर देने के साथ पेल्विक फ्लोर मांसपेशियों को भी मजबूत करती हैं

कीगल बॉल्स से जुडी अधिकतम लाभों का फायदा उठाने के लिए और संक्रमण से बचाव के लिए कीगल बॉल्स के इस्तेमाल के सही तरीके से जुड़ी जानकारी होना महत्वपूर्ण है।
jaane kegel bolls ke baare me sab kuchh.
जानें कीगल बॉल्स के बारे में सब कुछ। चित्र : एडॉबीस्टॉक
टीम हेल्‍थ शॉट्स Updated: 29 Nov 2023, 10:33 am IST
  • 121

क्या आपको भी यही लगता है कि कीगल बॉल या बेन का इस्तेमाल सिर्फ सेक्स टॉय के रूप में किया जाता है, तो आप गलत हैं। कीगल बॉल्स आपकी पेल्विक फ्लोर की मांसपेशियों के लिए कमाल कर सकते हैं, इसके अलावा, निश्चित रूप से, आपके यौन आनंद और संतुष्टि को बढ़ावा देते हैं। हालांकि, इसके अधिकतम लाभों का फायदा उठाने के लिए और संक्रमण से बचाव के लिए कीगल बॉल्स के इस्तेमाल के सही तरीके से जुड़ी जानकारी होना महत्वपूर्ण है।

यदि आप सोच रही हैं कि कीगल बॉल का उपयोग कैसे करें और उन्हें स्टोर करने का सुरक्षित तरीका क्या है, तो आपको चिंता करने की आवश्यकता नहीं है! हेल्थ शॉट्स ने इस विषय पर गाइनेकोलॉजिस्ट डॉ. मेघना रेड्डी से बात की। ताकि यह समझा जा सके कि कीगल बॉल्स का उपयोग किस लिए किया जाता है, उनके लाभ क्या हैं और इसे उपयोग करने का सही तरीका क्या है (How to use kegel balls)।

पहले समझें कीगल बॉल्स क्या है?

हम सभी जानते हैं कि योग पेल्विक फ्लोर की मांसपेशियों के लिए बहुत अच्छा है। ठीक इसी प्रकार कीगल बॉल्स भी बेहद फायदेमंद होते हैं। डॉ. रेड्डी बताते हैं, “कीगल बॉल्स का उपयोग पेल्विक फ्लोर मांसपेशियों के पुनर्वास के लिए किया जाता है। विशेष रूप से यह स्ट्रेस यूरिनरी इनकॉन्टिनेंस और बच्चे के जन्म के बाद या मेनोपॉज के दौरान कमजोर पेल्विक ऑर्गन्स को सपोर्ट करते हैं। विशेष रूप से यह, योनि की टोन और संवेदनशीलता को बढ़ा देते हैं, जिससे सेक्सुअल सेटिस्फैक्शन को बढ़ाने में मदद मिलती है।

कीगल बॉल्स आपकी मांसपेशियों के कांट्रेक्शन और रिलैक्सेशन को हेल्दी रखता है। वह आगे कहती हैं, “कीगल बॉल्स को विभिन्न पेल्विक फ्लोर डिसऑर्डर को प्रभावी ढंग से प्रबंधित करने के लिए जाना जाता है और यह सेक्सुअल हेल्थ के साथ-साथ फिजिकल हेल्थ को भी बढ़ावा देते हैं।”

How to use kegel balls
उनके लाभ क्या हैं और इसे उपयोग करने का सही तरीका क्या है।

अब जानें कीगल बॉल्स का उपयोग करने में कौन-कौन से जोखिम शामिल होते हैं?

कीगल बॉल्स आपके आकार से पूरी तरह से मेल खाने चाहिए। इनका उपयोग करते समय सही वजन और वेजाइनल इंसर्शन की तकनीक बहुत मायने रखती है। साथ ही, उन्हें इंसर्ट करने का समय भी बहुत मायने रखता है। डॉक्टर के अनुसार “कीगल बॉल के उपयोग के जोखिमों की बात करें तो, इसके अधिक इस्तेमाल से मांसपेशियों में खिंचाव पैदा हो सकता है, खासकर अगर इसे लंबे समय तक रखा जाए।

उन्हें चार से छह घंटे से अधिक समय तक लगाए रखने से पेल्विक मांसपेशियों में थकान और संभावित असुविधा हो सकती है। किसी भी प्रतिकूल प्रभाव से बचने के लिए अनुशंसित अनुसार उनका उपयोग करना महत्वपूर्ण है।”

इंसर्शन के लिए कीगल बॉल्स को कैसे तैयार करें?

कीगल बॉल्स को उपयोग के लिए तैयार करने के लिए, आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि वे पूरी तरह से क्लीन हों और उपयोग के लिए तैयार हों। डॉ. रेड्डी बताती हैं, “उन्हें गर्म पानी और एंटीबैक्टीरियल साबुन से अच्छी तरह से धोएं। साथ ही यह सुनिश्चित करें कि झाग का कोई अवशेष न रहे। स्मूद और कम्फ़र्टेबल इंसर्शन के लिए पर्याप्त मात्रा में वॉटर बेस्ड ल्युब्रिकेट लगाएं। इन सभी के बाद आपको किसी प्रकार की परेशानी का अनुभव नहीं होगा।

kegel bolls ke fayde
सेक्सुअल प्लेजर को बढ़ावा दे। चित्र : एडॉबीस्टॉक

कीगल बॉल्स को कैसे इंसर्ट करें (How to use kegel balls)?

डॉक्टर कहती हैं “कीगल बॉल्स को इंसर्ट करने के लिए निर्देशित तरीके का पालन करना जरूरी है, और ल्युब्रिकेंट लगाना भी जरूरी है। “कीगल बॉल्स को अपनी पीठ के बल लेटकर घुटनों को चौड़ा करके डाला जा सकता है, धीरे से बॉल्स को वेजाइना में लगभग 2 सेमी तक इंसर्ट करें, यह सुनिश्चित करें कि इसे आसानी से हटाने के लिए रिमूविंग स्ट्रिंग बाहर रहे। इसके उचित प्रभाव को सुनिश्चित करने के लिए इंसर्शन के सही तरीके का मालूम होना बहुत जरूरी है।”

यह भी पढ़ें : Endometriosis: हो सकता है दर्दनाक पीरियड्स और सेक्स का कारण, जानिए इससे कैसे डील करना है

कीगल बॉल्स का उपयोग किन-किन तरीकों से किया जा सकता है?

इन बॉल्स का उपयोग करने के तरीके उस स्थिति के आधार पर भिन्न हो सकते हैं, जिसमें आप उन्हें इंसर्ट कर रही हैं। उनका उपयोग विभिन्न स्थितियों में किया जा सकता है, जैसे कि आपकी पीठ के बल लेटना या खड़े होने की स्थिति में भी।

पीरियड ट्रैकर

अपनी माहवारी को ट्रैक करें हेल्थशॉट्स, पीरियड ट्रैकर
के साथ।

ट्रैक करें

डॉ मेघना कहती हैं, “यह पेल्विक फ्लोर की मांसपेशियों को शामिल करके, प्रभावी रूप से मांसपेशियों को मजबूत बनाने और सहनशक्ति में सुधार करने में सहायता करते हैं। इसके अतिरिक्त, उन्हें नियमित व्यायाम दिनचर्या में शामिल करने से यूरिन पर नियंत्रण में सुधार करने, सेक्सुअल प्लेजर में सुधार और बेहतर कोर स्थिरता को बढ़ावा देने में मदद मिल सकती है। नियमित उपयोग समग्र पेल्विक स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है।

अब जानिए कीगल बॉल्स को निकालने का तरीका

चोट के जोखिम से बचने के लिए कीगल बॉल्स को डालने के समय अवधि का सावधानीपूर्वक विश्लेषण करने की आवश्यकता होती है। “कीगल बॉल्स को हटाने के लिए, रिट्रीवल स्ट्रिंग को धीरे से खींचें, जब तक कि बॉल्स वेजाइना से बाहर न आ जाएं। कम्फ़र्टेबल और सेफ रिमूवल प्रक्रिया को सुनिश्चित करने के लिए इसे धीरे-धीरे और लगातार करना आवश्यक है। हटाने के दौरान सावधानी बरतने से किसी भी संभावित असुविधा या चोट को रोकने में मदद मिलेगी।

kegel balls ke istemal ka sahi tarika
संक्रमण से बचाव के लिए कीगल बॉल्स के इस्तेमाल के सही तरीके से जुड़ी जानकारी होना महत्वपूर्ण है। चित्र : एडॉबीस्टॉक

कीगल बॉल्स को क्लीन और स्टोर कैसे करें?

यह सुनिश्चित करना कि आपकी कीगल बॉल्स साफ हैं और अच्छी तरह से स्टोर हैं, उन्हें ठीक से उपयोग करना बेहद महत्वपूर्ण है। अगर इसे सही तरीके से उपयोग नहीं किया जाए तो इससे संक्रमण हो सकता है।

“कीगल बॉल्स को साफ करने के लिए, उन्हें गर्म पानी और एंटीबैक्टीरियल साबुन से अच्छी तरह से साफ करें। किसी भी अवशेष को धोने के बाद, उन्हें साफ तौलिये से थपथपाकर सुखाएं और पूरी तरह सूखापन सुनिश्चित करने के लिए उन्हें कुछ देर हवा में सूखने दें। उनकी स्वच्छता को बनाए रखने और किसी भी कॉन्टेमिनेशन को रोकने के लिए उन्हें उनके केस या साफ, सूखे कंटेनर में रखें। डॉ. रेड्डी कहती हैं, ”उनके सुरक्षित और स्वच्छ उपयोग को सुनिश्चित करने के लिए नियमित सफाई और उचित स्टोरेज महत्वपूर्ण है।”

यह भी पढ़ें : Monogamy Relationship : सेक्सुअल ही नहीं, आपकी इमोशनल हेल्थ के लिए भी हमेशा अच्छा है पार्टनर के प्रति ईमानदार रहना

  • 121
लेखक के बारे में

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं। ...और पढ़ें

पीरियड ट्रैकर

अपनी माहवारी को ट्रैक करें हेल्थशॉट्स, पीरियड ट्रैकर
के साथ।

ट्रैक करें
अगला लेख