वैलनेस
स्टोर

वेजाइनल एरिया के गहरे रंग को हल्का बनाने में मददगार है नारियल तेल, जानिए कैसे करना है इस्तेमाल

Published on:24 June 2021, 16:02pm IST
त्वचा संबंधी समस्याएं जितनी गर्मियों में होती हैं, उतनी कभी महसूस नहीं होतीं। पसीने और गंदगी के कारण अगर वेजाइनल एरिया का रंग गहरा होने लगा है तो नारियल तेल आपके काम आ सकता है।
ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ
  • 96 Likes
वेजाइनल एरिया के गहरे रंग को हल्का बनाने में मददगार है नारियल तेल. चित्र : शटरस्टॉक
वेजाइनल एरिया के गहरे रंग को हल्का बनाने में मददगार है नारियल तेल. चित्र : शटरस्टॉक

अपने निजी अंगों को साफ रखना भी उतना ही जरूरी है, जितना चेहरे या हाथ-पैरों को। पर यहां वे प्रोडक्ट इस्तेमाल नहीं किए जा सकते, जिन्हें आप शरीर के अन्य हिस्सों पर इस्तेमाल कर लेती हैं। अगर आप नेचुरल रहना चाहती हैं और वेजाइनल एरिया के गहरे रंग को हल्का बनाना चाहती हैं, तो एक जांची परखी सामग्री है नारियल तेल। आइए जानें ये क्यों खास है और कैसे करना है इसका इस्तेमाल।

यहां खतरनाक हो सकते हैं रसायन वाले उत्पाद

योनि शरीर के सबसे नाजुक हिस्सों में से एक है, और इसे साफ रखने के लिए उचित हाइजीन टिप्स का पालन करना बेहद आवश्यक है। योनि शरीर के अन्य हिस्सों की तुलना में गहरे रंग की होती है। हमें यकीन है कि आपने इससे छुटकारा पाने के लिए कई तरह के उत्पाद आजमाए होंगे। मगर, यह खतरनाक हो सकता है!

यदि आप ऐसे उत्पाद का उपयोग करती हैं, जिसमें कठोर रसायन हैं तो ये आपके योनि क्षेत्र को नुक्सान भी पहुंचा सकते हैं। योनि की त्वचा अति संवेदनशील होती है। ये उत्पाद वहां एलर्जी भी पैदा कर सकते हैं। लेकिन ऐसे उत्पादों का सहारा क्यों लें, जब आप इसे हल्का करने के लिए प्राकृतिक उपचार का उपयोग कर सकती हैं? जैसे नारियल तेल!

बेहतर है प्राकृतिक उपाय

नारियल तेल बगल के गहरे रंग, काले धब्बे, आंखों के नीचे काले घेरे और अन्य त्वचा की सभी खामियों को दूर करता है। इसलिए, यह आपकी योनि की त्वचा को साफ करने में भी मदद कर सकता है। चूंकि योनि की त्वचा संवेदनशील होती है इसलिए सावधानी और चिकित्सीय सलाह जरूर लें।

नारियल तेल बरसों से महिलाओं की ब्‍यूटी किट का हिस्‍सा है। चित्र: शटरस्‍टॉक
नारियल तेल बरसों से महिलाओं की ब्‍यूटी किट का हिस्‍सा है। चित्र: शटरस्‍टॉक

त्वचा को साफ करने के लिए नारियल का तेल क्यों अच्छा है?

शुद्ध नारियल तेल अपने अनोखे गुणों के कारण सुपरफूड माना जाता है। इस तेल के अविश्वसनीय स्वास्थ्य लाभ हैं, जो केवल चयापचय और वजन घटाने में सुधार तक ही सीमित नहीं हैं, बल्कि त्वचा को साफ करने, बालों की देखभाल और कई अन्य चीजों में भी प्रभावशाली हैं।

अगर हम नारियल के तेल से त्वचा को साफ करने की बात करते हैं, तो यह आपको अद्भुत बदलाव देता है, जो आपकी समग्र त्वचा को टोन और मॉइस्चराइज करने के लिए अविश्वसनीय रूप से काम करता है।

स्किन टोन में सुधार करता है नारियल तेल

नारियल का तेल त्वचा को गोरा करने और चेहरे की रंगत में सुधार करने का काम करता है। इसमें प्राकृतिक एसपीएफ़ है, जो योनि की त्वचा की टोन में सुधार करता है।

नेशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इनफार्मेशन के अनुसार इसमें जीवाणुरोधी, रोगाणुरोधी और इन्फ्लेमेटोरी गुण होते हैं, जो आपकी त्वचा के लिए सुरक्षित और अद्भुत काम कर सकते हैं।

नारियल तेल और नींबू योनि के गहरे रंग को साफ़ करने के लिए अच्छा उपाय है। चित्र: शटरस्‍टॉक
नारियल तेल और नींबू योनि के गहरे रंग को साफ़ करने के लिए अच्छा उपाय है। चित्र: शटरस्‍टॉक

नारियल का तेल इस्तेमाल करने का तरीका :

नींबू और नारियल का तेल

नींबू में विटामिन C होता है, जो हाइपरपिग्मेंटेशन के इलाज में मदद करता है। नारियल का तेल एक प्राकृतिक मॉइस्चराइजर के रूप में कार्य करता है, जो त्वचा को कोमल बनाता है। हालांकि, इस उपाय को आजमाने से पहले सुनिश्चित करें कि आपको कोई खुले घाव या त्वचा में संक्रमण नहीं है।

कैसे इस्तेमाल करें

एक कटोरी में, आधा नींबू के रस के साथ एक बड़ा चम्मच नारियल का तेल मिलाएं। इस मिश्रण अपने प्राइवेट पार्ट, जांघों और आसपास के क्षेत्र पर लगाएं और कुछ मिनट तक मसाज करें। 5 से 10 मिनट बाद पानी का उपयोग करके क्षेत्र को साफ करें। प्रभावी परिणाम देखने के लिए ऐसा हर दिन कर सकती हैं।

यह भी पढ़ें : क्या सेक्स के दौरान सुरक्षित है नारियल तेल का इस्तेमाल, आइए पता करते हैं

ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।