FUD : जानिए क्या है फीमेल यूरिनेशन डिवाइस, जो महिलाओं को देता है हर स्थिति में यूरिनेट करने की सुविधा

क्या आपने फीमेल यूरिनेशन डिवाइस के बारे में सुना है जिससे महिलाएं आराम से खड़े होकर पेशाब कर सकती है? तो चलिए आपको बताते है इसके बारे में सब कुछ।
female urination device kay fayade
फीमेल यूरिनेशन डिवाइस कोन के आकार में बना हुआ उपकरण है जो सिलिकॉन, पॉलीयुरेथेन या प्लास्टिक से बना होता है। चित्र : अडोबी स्टॉक
संध्या सिंह Published: 12 Jan 2023, 21:30 pm IST
  • 145

महिलाएं भी पुरूषों की तरह खड़े होकर पेशाब कर सकती है जी हां, बिल्कुल सही पढ़ा! ये सुनने में थोड़ा अजीब जरूर लग सकता है लेकिन ये सच है कि महिलाओं को खड़े होकर पेशाब करने की स्वतंत्रता देने वाले कई डिवाइज अब मार्केट में उपलब्ध हैं। ऐसे ही एक डिवाइज के बारे में आज हम बात करेंगें जो आपको कहीं भी आराम से खड़े होकर पेशाब करने की आजादी देता है।

कई महिलाओं को पब्लिक टॉयलेट में पेशाब करने से एलर्जी हो जाती है, तो कई बुजुर्ग महिलाओं को टॉयलेट जाने में दिक्कत होती है, प्रेगनेंसी में कई बार महिलाओं को बैठने में दिक्कत होती है, महिलाएं ट्रैकिंग पर जाती है तो टॉयलेट की जगह नहीं मिलती, ट्रैफक मे फंसे होने पर, ट्रेन में, फ्लाइट में, और भी कई ऐसी परिस्थितियों में आप फीमेल यूरिनेशन डिवाइस का इस्तेमाल कर सकती है।

क्या है पोर्टेबल फीमेल यूरिनेशन डिवाइस

फीमेल यूरिनेशन डिवाइस कोन के आकार में बना हुआ उपकरण है जो सिलिकॉन, पॉलीयुरेथेन या प्लास्टिक से बना होता है। इसे महिलाएं अपने वेजाइना में लगा कर आराम से खड़े हो कर पेशब कर सकती है। ये किट उन बुजुर्ग महिलाओं के लिए भी फायदेमंद है जो चल नहीं पाती है या जिन्हे टॉयलेट में बैठने में दिक्कत होती है। ये आउटडोर पोर्टेबल फीमेल यूरिनेशन किट फ्लेक्सिबल होता है जिसके वजह से इसे आराम से मोड़ा जा सकता है। ये ट्रैवल फ्रैंडली भी होते है जिन्हे आप आराम से अपने बैग में कैरी कर सकती है।

ये भी पढ़े- Vaginal Discharge : कम, ज्यादा या अजीब भी हो सकता है वेजाइनल डिस्चार्ज, जानिए इसके बारे में सब कुछ

ये दो प्रकार के होते है

डिस्पोजेबल एफयूडी (FUDs)

ये आमतौर पर एक टिकाऊ कागज या कार्डबोर्ड होते हैं, जिसे आप इस्तेमाल करने के बाद फेंक सकती है। इन्हें आप कार या पर्स में आसानी से ले जा सकती हैं। यदि आप पहली बार एफयूडी का इस्तेमाल कर रही है तो डिस्पोजेबल एफयूडी का ट्राई करें ताकि आप ये समझ जाएं की ये कैसे काम करता है।

नॉन-डिस्पोजेबल एफयूडी (FUDs)

यह आमतौर पर प्लास्टिक या लेटेक्स से बने होते है। आप इनका उपयोग बार बार कर सकते हैं,। साबुन और पानी, सैनिटरी वाइप्स से आप इसे साफ कर के दुबारा इस्तेमाल में ले सकती है। जो लोग ज्यादातर ट्रैकिंग या आउटडोर एक्टिविटी करते है या बुजुर्गों के लिए  नॉन-डिस्पोजेबल FUDs का इस्तेमाल कर सकते है।

इसके इस्तेमाल के बारे मे जानने के लिए हमने बात की स्त्री रोग विशेषज्ञ और टेस्ट ट्यूब बेबी स्पेशलिस्ट अपोलो दिल्ली और आर्केडी विमन हेल्थ केयर एंड फर्टिलिटी की डायरेक्टर डॉ. पूजा दिवान से।

उन्होने कहा कि “फीमेल यूरिनेशन डिवाइस बहुत ही सुरक्षित तरीका है जिसे आराम से किसी भी महिला द्वारा इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके लिए हमें किसी भी तरह की कोई विशेष सावधानी इसके लिए रखने की जरूरत नहीं पड़ती है।”

पूजा दिवान के अनुसार “यह दो तरह के होते है डिस्पोजेबल और रियूजे़बल। रियूजे़बल डिवाइज पॉलीयुरेथेन या प्लास्टिक के बने होते है जिसे आप आसानी से धो कर या स्टेरलाइज्ड कर वापस इस्तेमाल कर सकते है।”

ये भी पढ़े- गर्म या ठंडा, जानिए आपकी वेजाइनल हेल्थ के लिए कैसा पानी है सबसे ज्यादा सही

पीरियड ट्रैकर

अपनी माहवारी को ट्रैक करें हेल्थशॉट्स, पीरियड ट्रैकर
के साथ।

ट्रैक करें
fud ko kaise karin istemal
बेड रिडन बुजुर्गों को ये डिवाइस काफी मदद करता है। चित्र : अडोबी स्टॉक

पोर्टेबल फीमेल यूरिनेशन किट के फायदे

कैसे होता है बुजुर्गों के लिए फायदेमंद

जो बुजुर्ग महिलाएं ज्यादा उम्र के है और चल नही पाते है या बेड रिडन है उन बुजुर्गों को ये डिवाइस काफी मदद करता है। कुछ बुजुर्ग महिलाएं ऐसी होती है जो टॉयलेट तक तो पहुंच जाती है पर टॉयलेट में बार बार बैठने और उठने में परेशानी होती है इस डिवाइस की मदद से उन्हें बार बार उठना बैठना नहीं पड़ेगा, कई बार बुजुर्गों को टॉयलेट तक पकड़ कर ले जाने की जरूरत पड़ती है ऐसी स्थिती में अगर वो घर पर अकेले है तो उन्हे अकेले टॉयलेट में जाने में दिक्कत होगी उस समय ये डिवाइस उन बुजुर्ग महिलाओं के लिए काम आ सकता है कि वो जहां है वहीं इस डिवाइस की मदद से खड़े होकर किसी भी बोतल या किसी और चीज में आराम से पेशाब कर सकती है।
बुजुर्ग महिला का अगर ऑपरेशन हुआ है तो बेड से उठना मुश्किल होगा तो वो इस स्थिति में इस डिवाइस का इस्तेमाल कर सकते है।

गंदे टॉयलेट्स से होने वाले इंफेक्शन से बचता है

फीमेल यूरिनेशन डिवाइस आपको गंदे टॉयलेट सीट से बचा सकते हैं। इस तरह के डिस्पोजल डिवाइस से खड़े होकर पेशाब करने में कोई दिक्कत नहीं होगी। यदि आप एक कामकाजी महिला हैं और आपको नहीं पसंद की आप ऑफिस के टॉयलेट का उपयोग करें जिसे कई लोग इस्तेमाल करते है तो ऐसी स्थिति में आप इस डिवाइस का इस्तेमाल कर सकते है।

अगर आप कहीं बाहर है और आपको पब्लिक टॉयलेट इस्तेमाल करने से एलर्जी हो जाती है या आपको आनहाइजेनिक है तो आप इस किट का उपयोग कर सकती है।

ट्रैवलर्स के लिए काफी मददगार

ट्रैवलिंग के दौरान महिलाएं पुरूषों की तरह कहीं भी पेड़ के पीछे या किसी कोने में पेशाब नहीं कर सकती है, या कैंपिग के दौरान रात होने के कारण कहीं रूकना पड़े और अंधेरे में आप बाहर नहीं जाना चाहती है तो एक डिस्पोजेबल यूरिनेशन डिवाइस आपके लिए बिल्कुल सही चीज है।

आसान और सुविधाजनक

इन फीमेल यूरिनेशन डिवाइस को हैंडबैग में ले जाना बहुत आसान है। यह आपको बिना शर्मिंदगी के कहीं भी बिना बैठे या अपनी पैंट को नीचे किए बिना ही यूरीन पास करने की सुविधा देता है। इसे साफ करना और कैरी करना दोनों बहुत आसान है।

कैसे करें फीमेल यूरिनेशन डिवाइस का चयन

ये किट आपको किसी भी ऑनलाइन स्टोर या कैमिस्ट सॉप पर मिल जाएगी जहां से इसे आसानी से खरीद सकते है। एफयूडी के बहुत से मॉडल आपको मिलेंगे पर आपको अपने हिसाब से जांचना पड़ेगा की कौना सा मॉडल आपके लिए बेस्ट है। आपको ये देखने की जरूरत होगी का आप किस उद्देश्य से इसे लेना चाहते है। ट्रैवलिंग, बुजुर्गों को लिए, डिस्पोजेबल इसी के हिसाब से आप इनके मॉडल का भी चयन कर सकतें है।

कैसे करें इस्तेमाल

एफयूडी (FUD) का इस्तेमाल करने के लिए आपको केवल अपनी पैंट की ज़िप खोलने की जरूरत हैं, और अपने अंडरवियर को साइड करें। इसके बाद आप FUD को वेजाइना पर टाइट से सील करके पकड़े, ताकि कोई लीकेज न हो। फिर आपक पेशाब करना शुरू कर सकते है। अपने फ्लो को कंट्रोल रखें, ताकि आप डिवाइस के फ़नल को ओवरफ़्लो न करें. इस्तेमाल के बाद आप आसानी से इसे पानी से धो सकती है या किसी पेपर से साफ कर सकती है।

ये भी पढ़े- जानिए क्यों कभी-कभी सेक्स के दौरान हो जाते हैं मसल्स क्रैंप, ये टिप्स कर सकते हैं इससे निपटने में आपकी मदद

  • 145
लेखक के बारे में

दिल्ली यूनिवर्सिटी से जर्नलिज़्म ग्रेजुएट संध्या सिंह महिलाओं की सेहत, फिटनेस, ब्यूटी और जीवनशैली मुद्दों की अध्येता हैं। विभिन्न विशेषज्ञों और शोध संस्थानों से संपर्क कर वे  शोधपूर्ण-तथ्यात्मक सामग्री पाठकों के लिए मुहैया करवा रहीं हैं। संध्या बॉडी पॉजिटिविटी और महिला अधिकारों की समर्थक हैं। ...और पढ़ें

पीरियड ट्रैकर

अपनी माहवारी को ट्रैक करें हेल्थशॉट्स, पीरियड ट्रैकर
के साथ।

ट्रैक करें
अगला लेख