अपने यूरिनरी ब्लैडर को रखना है स्वस्थ? तो इन 3 जरूरी टिप्स को फॉलो करना न भूलें

किसी मीटिंग या सफर के दौरान बार-बार वॉशरूम जाने की इच्छा होना, कई बार आपको परेशान कर सकती है। हो सकता है कि आपका यूरिनरी ब्लैडर कमजोर हो रहा हो।
कुछ आसान तरीकों से बनाएं अपना यूरिनरी ब्लैडर मजबूत। चित्र: शटरस्टॉक
अदिति तिवारी Published on: 8 February 2022, 20:00 pm IST
ऐप खोलें

शरीर के बाकी अंगों की तरह आपके मूत्राशय को भी देखभाल की जरूरत है। खाने और सोने के पैटर्न की तरह आपका यूरीन पैटर्न भी सही होना चाहिए। आपको अपने पेशाब के पैटर्न के साथ कोई विशिष्ट समस्या है या नहीं, यह हमे नहीं पता। लेकिन हम इतना जानते हैं कि आप भी अपने मूत्राशय पर थोड़ा और नियंत्रण चाहते हैं। कभी ऑफिस की जरूरी मीटिंग या किसी ऑनलाइन सेशन के दौरान पेशाब आना अजीब लगता है। सबका ध्यान आपकी और केंद्रित होना आपको शर्मिंदा कर सकता है।

ऐसे स्थिति में आप सोचती होंगी कि, “काश मैं इसे थोड़ी देर और रोक पाती!” अपने पेशाब की आवृत्ति को नियंत्रित करने की क्षमता कौन नहीं चाहता? इसलिए कुछ आसान टिप्स आपके यूरिनरी ब्लैडर को ट्रेन कर सकते हैं। साथ ही इसके दीर्घकालिक स्वास्थ्य को भी सुनिश्चित कर सकते हैं।

क्या अपने पेशाब को कंट्रोल करना आसान है?

आपका ब्लैडर मूल रूप से एक मसल बैग है, जो सिर्फ आपके यूरीन को स्टोर करता है। किसी भी मांसपेशी की तरह आप इसे मजबूत कर सकते हैं। इसके अलावा आप इसे खींच सकते हैं और सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन के लिए ट्रेन भी कर सकते हैं। परंतु इसके लिए सही आहार के साथ आपको कुछ आसान टिप्स का भी पालन करना पड़ेगा।

पेशाब को कंट्रोल करना आसान है। चित्र- शटरस्टॉक।

बहुत तेज पेशाब आने के मुख्य कारण

1. लिंग

महिलाओं में यूरीन स्ट्रेस होने की संभावना अधिक होती है। गर्भावस्था, प्रसव, रजोनिवृत्ति और महिलाओं के शरीर की सामान्य रचना इस अंतर के लिए जिम्मेदार हैं।

2. उम्र

जैसे-जैसे आपकी उम्र बढ़ती है, आपके मूत्राशय और मूत्रमार्ग की मांसपेशियां अपनी ताकत खोना शुरु कर देती हैं। उम्र के साथ परिवर्तन आपके मूत्राशय की क्षमता को कम करते हैं और अनैच्छिक मूत्र के निकलने की संभावना को बढ़ाते हैं।

3. बहुत मोटा होना

अतिरिक्त वजन आपके मूत्राशय और आसपास की मांसपेशियों पर दबाव बढ़ाता है। यह उन्हें कमजोर करता है और खांसने या छींकने पर पेशाब को बाहर निकलने देता है।

4. धूम्रपान

तंबाकू का सेवन आपके मूत्र असंयम के जोखिम को बढ़ा सकता है। इसलिए अगर आप स्मोकिंग करती हैं, तो उम्र बढ़ने के साथ आपको मूत्र असंयम की समस्या बढ़ सकती है।

5. पारिवारिक इतिहास

यदि परिवार के किसी करीबी सदस्य को मूत्र असंयम है, तो स्थिति विकसित होने का आपका जोखिम अधिक है।

6. अन्य रोग

न्यूरोलॉजिकल रोग या मधुमेह आपके इस जोखिम को बढ़ा सकते हैं।

तंबाकू का सेवन आपके मूत्र असंयम के जोखिम को बढ़ा सकता है। चित्र : शटरस्टॉक

असमय आने वाले पेशाब को कंट्रोल करने के लिए इन टिप्स का पालन करें

1. परेशानी बढ़ाने वाले खाद्य पदार्थों से बचें

अपने ब्लैडर को ध्यान में रखकर भोजन करना जरूरी है। कुछ ऐसे खाद्य पदार्थ हैं, जो वास्तव में मूत्राशय को परेशान कर सकते हैं। ये खाद्य पदार्थ पूरी तरह से पचने के लिए लीवर से गुजरते हैं और फिर मूत्र का हिस्सा बन जाते हैं।

कैफीन इन खाद्य पदार्थों की सूची में सबसे ऊपर है। आप पहले से ही जानते होंगे कि कैफीन एक मूत्रवर्धक और मूत्राशय उत्तेजक है। लेकिन यदि आप मूत्राशय संबंधी किसी समस्या का सामना कर रहे हैं, तो आप कॉफी से दूर रहें। चाय और यहां तक ​​कि डिकैफ़िनेटेड कॉफ़ी भी वास्तव में मूत्राशय को परेशान कर सकती है।

एसिडिक खाद्य पदार्थ भी मांसपेशियों को परेशान कर सकते हैं। इनमें खट्टे फल और टमाटर, साथ ही चॉकलेट और अल्कोहल शामिल है।

2. हाइड्रेट रहना है जरूरी

जब हाइड्रेशन और ब्लैडर के स्वास्थ्य के बीच संबंध की बात आती है, तो कई लोग पेशाब के रंग पर ध्यान केंद्रित करते हैं। कम पानी के सेवन से पीला पेशाब आता है, जबकि गहरा पीला रंग डिहाइड्रेशन का संकेत है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि बार-बार पेशाब करने की इच्छा भी डिहाइड्रेशन का संकेत दे सकती है?

यह सच है! जब लोग अक्सर बाथरूम जाते हैं, तो वे जानबूझकर खुद को निर्जलित करते हैं। वास्तव में इसका शरीर पर विपरीत प्रभाव पड़ता है। जब आप निर्जलित हो जाते हैं, तो मूत्र बहुत कंसंट्रेटेड हो जाता है। आपके मूत्र के भीतर विभिन्न रसायन और नमक होते हैं, जो मूत्राशय की परत के लिए बहुत हानिकारक हैं।

आपका हाइड्रेटेड रहना ज़रूरी है। चित्र : शटरस्टॉक

मूत्राशय में जलन वास्तव में आपको अधिक पेशाब करने के लिए प्रेरित कर सकती है। इसलिए कभी-कभी लगातार जाने की इच्छा एक संकेत है कि आप निर्जलित हो सकते हैं। इसके बजाय, जब आप अधिक तरल पदार्थ पीते हैं और आपका मूत्र साफ हो जाता है, तो यह मूत्राशय को शांत करता है। कई लोगों के लिए, इस असंयम को धीमा कर देता है।

3. पेशाब के लिए व्यायाम

अपने मूत्राशय को मजबूत ट्रेनिंग देने के लिए, ज्यादा बार पेशाब करने की इच्छा न रखें। कुछ लोगों को बार-बार यूरीन पास करने जाना पड़ता है। ऐसे लोग अपने ब्लैडर को बहुत अधिक रखने के लिए प्रशिक्षित नहीं करते हैं। इसके बजाय, जब आप अपने मूत्राशय के बार-बार होने वाले आग्रह को स्वीकार नहीं करते हैं, तो आप वास्तव में इसे समय के साथ बढ़ा सकते हैं। इसका अर्थ अंततः बाथरूम में कम यात्राएं करना है।

यह बड़ी गलत धारणा है कि पेशाब को रोकना बुरा है। जब तक आप हाइड्रेटेड हैं, तब तक यह बुरा नहीं है। बेशक, इसका मतलब यह नहीं है कि आपको अपने शरीर के प्राकृतिक संकेतों को अनदेखा करना चाहिए।

अगर आपको जाना है, तो जाएं! लेकिन कभी-कभी आपके मूत्राशय में प्राकृतिक ऐंठन हो सकती है। ये कभी-कभी अचानक भी हो सकती है। उन सभी का मतलब यह नहीं है कि आपको बाथरूम जाना चाहिए। अगर आपको अचानक वॉशरूम जाने की इच्छा होती है, तो एक सांस लें और सोचें: ‘क्या मुझे वाकई जाना है?’ एक या दो मिनट प्रतीक्षा करें, और यदि आपको अभी भी जाना है, तो आप जा सकते हैं।

कुछ देर तक पेशाब को कंट्रोल करें। चित्र: शटरस्टॉक

इस अभ्यास के कुछ दौरों के बाद, देखें कि क्या आप उस प्रतीक्षा समय को बढ़ा सकते हैं। 5 मिनट, 10 मिनट, 15 मिनट से शुरू करें, और बस इतना ही अंतराल रखें। आप अधिक से अधिक समय तक होल्ड कर सकेंगे और अपने ब्लैडर को फैलाने में सक्षम होंगे।

सारांश

बेशक, यदि आप एक घंटे के भीतर कई बार बाथरूम भाग रहे हैं या किसी भी असुविधा या अन्य अनियमित संकेतों का अनुभव कर रहे हैं, तो डॉक्टर से परामर्श करना हमेशा अच्छा होगा। लेकिन अगर आपके मस्तिष्क में यूरिनरी ब्लैडर का स्वास्थ्य सामान्य रूप से है, तो बेझिझक इन आसान टिप्स का पालन करें।

यह भी पढ़ें: क्या रिश्ते में एक लंबा अंतराल आपकी सेक्स लाइफ को प्रभावित कर सकता है? चलिये पता करते हैं

लेखक के बारे में
अदिति तिवारी

फिटनेस, फूड्स, किताबें, घुमक्कड़ी, पॉज़िटिविटी...  और जीने को क्या चाहिए !

पीरियड ट्रैकर

अपनी माहवारी को ट्रैक करें हेल्थशॉट्स, पीरियड ट्रैकर
के साथ।

ट्रैक करें
Next Story