Libido Mismatch: यदि आपकी लिबिडो पार्टनर से ज्यादा है, तो जानिए आपको क्या करना चाहिए

हम आपको यहां अपने पार्टनर के साथ मिसमैच सेक्स ड्राइव से निपटने के आसान तरीके बता रहे हैं। ये सभी उपाय बहुत अधिक प्रैक्टिकल हैं।
sexual life ko healthy bana sakti hai yeh tips
जिन महिलाओं में विटामिन डी की कमी होती है, उनकी सेक्स ड्राइव प्रभावित हो सकती है। चित्र: शटर स्टॉक
टीम हेल्‍थ शॉट्स Updated: 18 Jul 2022, 05:19 pm IST
  • 125

ज्यादातर हेटेरो सेक्सुअल रिलेशनशिप में ये स्टीरियोटाइप होता है। यह माना जाता है कि पुरुष हमेशा महिलाओं की तुलना में अधिक सेक्स चाहते हैं, पर सभी मामलों में ऐसा नहीं होता है। वास्तव में कुछ मामलों में सच इससे उल्टा होता है। लिंग या सेक्सुअल ऑरिएन्टेशन, मिसमैच लिबिडो काफी आम समस्या है। इसके बारे में बात करना जरूरी है।

सेक्स पॉजिटिव कंटेंट क्रिएटर लीजा मंगलदास ने अपने लेटेस्ट इंस्टाग्राम पोस्ट में इस बात का जिक्र किया है। उन्होंने पोस्ट को कैप्शन दिया “एक-दूसरे की इच्छा को समझना, यह पता लगाना कि आप दोनों के लिए क्या अच्छा है और अपनी प्रत्येक जरूरत और सीमाओं को ध्यान में रखने पर दोनों की सेक्सुअल लाइफ अधिक पूर्ण हो सकती है।

लिजा मंगलदास के अनुसार, हम सभी अपनी जरूरतों और चाहतों में थोड़े अलग हैं। यह ठीक भी है। यदि आपको अपने पार्टनर से अधिक लिबिडो और सेक्स ड्राइव है, तो वह स्थिति से निपटने के तरीके के बारे में क्विक सुझाव देती हैं।

पार्टनर की तुलना में हायर लिबिडो मैनेजमेंट के लिए टिप्स:

  1. एक-दूसरे को स्पेस दें और ईमानदारी बरतें

कई बार जब हम संवेदनशील मुद्दों के बारे में बात करते हैं, तो हम सामने वाले को चोट पहुंचाने से बचने की प्रवृत्ति रखते हैं। 

हालांकि यह बेमेल लिबिडो के मामले में काम नहीं करता है। अपनी तरफ से कोशिश करें और अपने सेक्सुअल रिलेशनशिप में उन विशिष्ट चीजों के बारे में यथासंभव स्पष्ट रहें, जो आप चाहती हैं या नहीं चाहती हैं। ईमानदार होना और फिर उसके अनुसार संशोधन करना हमेशा आसान होता है।

  1. दूसरे व्यक्ति को बुरा महसूस कराकर एक दूसरे पर दबाव न डालें

यदि आप एक निश्चित सेक्स शेड्यूल से मेल खाने के लिए लगातार अपने ऊपर और अपने पार्टनर पर भी दबाव डालती हैं, तो आप हमेशा इस मामले में निराश होंगी। वर्क-लाइफ बैलेंस प्राप्त करने के निरंतर प्रयासों के बावजूद यह महसूस करना महत्वपूर्ण है कि यह दो व्यक्तियों का संबंध है। आप दूसरे व्यक्ति को उनकी पूर्व व्यक्तिगत या व्यावसायिक प्रतिबद्धताओं के कारण बुरा महसूस नहीं करा सकती हैं।

  1. दोनों पार्टनर सेक्स प्लेजर और सेक्स टॉयज को जोड़ें

अधिकांश पार्टनर अपने सेक्स लाइफ के साथ संघर्ष करते हैं, क्योंकि उनके पास सेक्स को समझने के लिए लिनियर व्यू है। इंटिमेसी और इंटरकोर्स के बीच एक अंतर है। आप हमेशा एक-दूसरे को या खुद को खुश करने के नए तरीके खोज सकती हैं। चाहे वह हस्तमैथुन के माध्यम से हो या सेक्स टॉयज जोड़कर।

  1. शर्मिंदगी महसूस न करें 

अगर आप में से किसी एक को लगता है कि आपका काम हो गया है, लेकिन  दूसरा व्यक्ति जारी रखना चाहता है, तो शर्मिंदगी महसूस न करें। यदि आप में से किसी एक का सेक्सुअल डिजायर पूरा नहीं हो रहा है, तो सामने वाले को टालने की बजाय उसके कारणों का पता लगाने का प्रयास करें। 

हाई लिबिडो होने पर कभी भी शर्म महसूस न करें, क्योंकि किसी भी रिलेशन में फिजिकल रिलेशन महत्वपूर्ण होते हैं। इसके विपरीत, यदि आपके पार्टनर का डिजायर पूरा हो गया है और आपका नहीं, तो निराश न हों। आप उस बड़े ओ के लिए सेल्फ प्लेजर का प्रयास करें।

  1. पूछने में कोई शर्म नहीं होनी चाहिए

आप जिस व्यक्ति के साथ रह रही हैं, उसकी तुलना में आपकी सेक्स ड्राइव अलग है, तो आपको ग्लानि या शर्म महसूस करने की कोई आवश्यकता नहीं है। बहुत अलग लिबिडो होना पूरी तरह से ठीक है। 

sexual desire
लिबिडो को सेक्स टॉयज से भी पूरा किया जा सकता है। चित्र:शटरस्टॉक

यह ठीक है कि अधिकांश रिश्तों में परस्पर विरोधी सेक्सुअल डिजायर होती हैं। इसमें शर्मिंदा होने की कोई जरूरत नहीं है। अंत में यह ध्यान रहे कि सभी की सेक्स लाइफ और लिबिडो अलग होता है। इसके बारे में सिर्फ आप या आपके पार्टनर तय कर सकते हैं।

यहां पढ़ें:-इन 5 मुद्दों पर हर मां को करनी चाहिए अपनी टीनएजर बेटी से बात 

  • 125
लेखक के बारे में

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं। ...और पढ़ें

पीरियड ट्रैकर

अपनी माहवारी को ट्रैक करें हेल्थशॉट्स, पीरियड ट्रैकर
के साथ।

ट्रैक करें
अगला लेख