जानिए कैसे नशे के ये 4 दुष्प्रभाव आपके पार्टनर की फर्टिलिटी को नुकसान पहुंचा सकते हैं

Published on: 18 June 2022, 14:00 pm IST

ड्रग्स आपके शरीर के लिए कितने हानिकारक हो सकते हैं यह बात तो आप जानती ही होंगी। लेकिन क्या आपको पता हैं कि कैनबिस जैसे नशे आपके पार्टनर की फर्टिलिटी को भी नुकसान पहुंचा सकते हैं?

kya heart attack ke jokhim ko badhati hai sharab
नशा आपके पार्टनर की फर्टिलिटी कम करने के अलावा भी कई सेक्सुअल समस्याओं का शिकार बना सकता है चित्र : शटरस्टॉक

लॉकडाउन खुलने के बाद शहर में मौजूद बंद हुक्का बार फिर से खुलने लगे हैं। इसके साथ ही एक बार फिर कैनबिस जैसे ड्रग्स  युवाओं के बीच ट्रेंड में है। स्वैग और स्टाइल के नाम पर युवाओं द्वारा लिए जाने वाले ये ड्रग्स उनके शारीरिक ही नहीं मानसिक स्वास्थ्य पर भी हानिकारक प्रभाव डालते हैं। सबसे बड़ी विडंबना तो यह है कि इसके कारण युवा जहां अपना करियर और भविष्य तक बर्बाद कर लेते हैं वहीं तमाम घर टूट जाते हैं। युवाओं के बीच कई तरह के ड्रग्स लोकप्रिय हैं जैसे भांग, वीड, चरस, गांजा, मरिजुआना आदि। 

नशा चाहे कैसा भी हो बुरा ही होता है लेकिन इसका असर कम या ज़्यादा हो सकता है। ऐसे में आप या आपका पार्टनर अगर इस तरह का कोई नशा कर रहे हैं, तो आपको पता होना चाहिए कि ये ड्रग्स आप दोनों खास तौर पर आपके पार्टनर की सेक्सुअल हेल्थ को बुरी तरह प्रभावित (effect of drugs on male fertility) कर सकता है। 

क्यों स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है इनका सेवन? 

नेशनल इंस्टीट्यूट ड्रग्स एब्यूज के अनुसार सभी उम्र के लोगों पर ड्रग्स की लत के हानिकारक प्रभाव देखे गए हैं। किशोरों में इसका असर सबसे ज्यादा दिमाग पर पड़ता हैं। वहीं वयस्कों में इससे भूलने की बीमारी, ध्यान नहीं लगा पाना और एंग्जाइटी की समस्या प्रमुख हैं। असल में किसी भी तरह के नशे का हमारे मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य पर गहरा प्रभाव पड़ता हैं। जिससे हमारे सोचने समझने की शक्ति कमजोर होने लगती है। 

इसके साथ ही ये पुरुषों में स्पर्म क्वालिटी और काउंट दोनों को प्रभावित करता है। वहीं महिलाओं के प्रजनन स्वास्थ्य पर भी इसका नकारात्मक असर देखने को मिलता है। 

यहां जानिए पुरुषों की सेक्सुअल हेल्थ पर कैनबिस का दुष्प्रभाव 

1 फर्टिलाइजेशन कम होना 

नोवा आईवीएफ फर्टिलिटी के अनुसार अधिकतर ड्रग्स जैसे कि हेरोइन और विकोडीन ट्यूटरी ग्लैंड में बनने वाले GnRH हार्मोन को नुकसान पहुंचाती है। जिससे फर्टिलिटी रेट कम हो सकती है। इसके कारण स्पर्म पैदा करने वाले हार्मोन की प्रोडक्शन घटने लगती है।

2 टेस्टिस की फंक्शनिंग को करती हैं प्रभावित 

टेस्टिस स्पर्म प्रोडक्शन के लिए बेहद जरूरी होता हैं। लेकिन ड्रग्स का इस्तेमाल करने के कारण हार्मोन सिगनल पर भी असर पड़ता है। जिससे टेस्टिस काम करना बन्द कर सकती है। 

Zyaada sharab peena hanikarak hai
बेहतर ज़िन्दगी के लिए नशे को कहें अलविदा ।चित्र: शटरस्टॉक

3 STD और अन्य संक्रमण 

अमेरिकन एडिक्शन सेंटर के अनुसार ड्रग्स और अन्य एल्काहॉल प्रोडक्ट्स ( Alcohol product) किसी व्यक्ति को STD ( sexually transmitted disease) के खतरों में डाल सकता हैं। एल्कोहल और ड्रग्स व्यक्ति की पाचन क्रिया पर असर डालता हैं, जिससे वह STD एवं अन्य बिमारियों में घिर सकता हैं। वह व्यक्ति जो इंट्रावेनस ड्रग्स में (जो सीधा नसों मे लगाए जाते है) का इस्तेमाल करते है, उन्हें एचआईवी और एड्स का खतरा ज्यादा होता हैं। 

4 सेक्सुअल डिसफंक्शन 

अमेरिकन एडिक्शन सेंटर के अनुसार जो व्यक्ति एल्कोहल और ड्रग्स लेते है, वह अक्सर यौन उत्तेजना कम होने की परेशानी का सामना करते हैं। रिसर्च के अनुसार एल्कोहल हमारे नर्वस सिस्टम पर असर डालता है और हमारे दिमाग एवं शरीर को कमजोर करता हैं। साथ ही सेक्सुअल डिसफंक्शन पैदा करता हैं। 

सेक्सुअल डिसफंक्शन क्या है 

सेक्सुअल डिसफंक्शन एक ऐसी समस्या है, जो सेक्सुअल रिस्पोंस साइकल के किसी भी फेज के दौरान हो सकती है। इसके कारण आपको सेक्सुअल  एक्टिवीटी से संतुष्टि नहीं मिल पाती है।  

कैसे करें बचाव

1 अपने पार्टनर के ड्रग्स की लत छुड़वाने में करने की मदद करें।

2 उनका ध्यान किसी और चीज पर केंद्रित करने की कोशिश करें। 

3 पार्टनर को हेल्दी डाइट लेने के लिए प्रेरित करें।

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

पीरियड ट्रैकर

अपनी माहवारी को ट्रैक करें हेल्थशॉट्स
पीरियड ट्रैकर के साथ।

ट्रैक करें