डियर लेडीज, वेजाइनल हेल्थ के लिए मानसून में टाइट जीन्स से बेहतर हैं लूज पैंट्स, यहां हैं 6 कारण

Published on: 24 July 2022, 22:00 pm IST

मानसून में हेल्दी डाइट के साथ हाइजीन मेंटेन करना भी बहुत जरूरी होता है। और आपकी टाइट जींस आपकी वेजाइनल हेल्थ के लिए जोखिम पैदा कर सकती है।

jeans pehenne ke nuksaan
जानिए कैसे आपके योनि स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचाती हैं टाइट जींस। चित्र : शटरकॉक

बरसात का मौसम हर किसी को पसंद होता है, लेकिन यह अपने साथ कई गंभीर बीमारियां भी लेकर आता है। साथ ही वातावरण में उमस ज्यादा बढ़ने के कारण स्किन इंफेक्शन होने का खतरा बना रहता है। इसलिए इस सीजन में बॉडी की केयर करना और भी ज्यादा जरूरी होता है। इनमें भी आपकी योनि सबसे ज्यादा संवेदनशील हिस्सा है। बरसात के मौसम में जब आप टाइट जींस या लैगीज पहनती हैं, तो इससे योनि स्वास्थ्य के लिए जोखिम पैदा हो सकता है। इसलिए मानसून में आपको टाइट जीन्स की जगह लूज पैंट्स पहनने पर ध्यान देना चाहिए। आइए जानते हैं इसके कारण।

आपकी टाइट जींस बढ़ा सकती है आपके लिए स्वास्थ्य जोखिम

1.  इंफेक्शन का खतरा

मानसून में वातावरण में उमस ज्यादा बढ़ जाती है, जिसके कारण पसीना और उससे होने वाले इन्फेक्शन का खतरा भी बढ़ने लगता है। जिससे आपकी स्किन में रेड मार्क और इरिटेशन हो सकती है।

tight jeans pehenne ke side effect
टाइट जींस पहनने से आपके इंटीमेट एरिया में इरीटेशन हो सकती है. चित्र : शटरस्टॉक

2. इंटीमेट एरिया में इरीटेशन

टाइट जींस पहनने से आपके इंटीमेट एरिया का एयर फ्लो रुक सकता है। जिससे आपको बैक्टीरियल और फंगल इंफेक्शन हो सकता है। अगर आप लंबे समय तक टाइट जीन्स पहने रखती हैं, तो बॉडी में हीट बढ़ने के कारण इरिटेशन हो सकती है।

3. टखने और हिप ज्वॉइंट पर असर

जनरल ऑफ न्यूरोलॉजी न्यूरोसर्जरी की रिसर्च के अनुसार लंबे समय तक टाइट जीन्स पहनने से आपको टखने की गंभीर कमजोरी हो सकती है। इसके अलावा टाइट जींस पहनने हिप ज्वाइंट रीड की हड्डी पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकते हैं।

tight jeans pehenne ke side effects
टाइट जीन्स पहनने से बॉडी के ब्लड सर्कुलेशन पर भी नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। चित्र: शटरस्टॉक

4. ब्लड सर्कुलेशन में रुकावट

मानसून सीजन में लंबे समय तक टाइट जीन्स पहनने से बॉडी के ब्लड सर्कुलेशन पर भी नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। साथ ही आपकी नर्व कमजोर हो सकती है। जिससे पेट के निचले हिस्से में दर्द की समस्या हो सकती है।

5. जांघ और योनि में इन्फेक्शन

मानसून में टाइट-फिटिंग जींस पहनने से आपके निचले हिस्से में पसीना रहता है, जिससे जांघो और योनि में जलन, यीस्ट इन्फेक्शन और बैक्टीरियल इन्फेक्शन का खतरा रहता है। ये आपके निचले शरीर में एयर फ्लो और ब्लड फ्लो को रोक सकता है।

6. वुलवोडीनिया की समस्या

जर्नल ऑफ जेनिटल ट्रैक डिजीज की रिसर्च में पाया गया कि टाइट-फिटिंग जींस या स्किनी पैंट वुलवोडीनिया का कारण बन सकती हैं। दरअसल वुलवोडीनिया एक ऐसी स्थिति है, जो वल्वा में बेचैनी और पुराने दर्द को उभारने का कारण बनती है।

यह भी पढ़े – आपके पुराने अंडरवियर भी बन सकते हैं आपकी वेजाइनल हेल्थ के लिए ख़तरा, जानिए कैसे

ईशा गुप्ता ईशा गुप्ता

यंग कंटेंट राइटर ईशा ब्यूटी, लाइफस्टाइल और फूड से जुड़े लेख लिखती हैं। ये काम करते हुए तनावमुक्त रहने का उनका अपना अंदाज है।

पीरियड ट्रैकर

अपनी माहवारी को ट्रैक करें हेल्थशॉट्स
पीरियड ट्रैकर के साथ।

ट्रैक करें