वैलनेस
स्टोर

क्या पीरियड्स के दौरान रनिंग करने से क्रेम्प्स में राहत मिल सकती है? आइए पता करते हैं

Published on:14 April 2021, 12:06pm IST
पीरियड्स के दौरान रनिंग करना एक बेहतरीन विचार हो सकता है। पर तभी जब आप इसे सही तरीके से करना जानती हों।
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 82 Likes
पीरियड्स के दौरान दौड़ना आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है . चित्र : शटरस्टॉक

पीरियड्स के दौरान वर्कआउट करना पूरी तरह से अच्छा है, लेकिन केवल तभी जब आपका शरीर आपको इसकी अनुमति दे! हम जानते हैं कि कई महिलाएं हैं जो महीने के उस समय में व्यायाम करने से डरती हैं, और यह पूरी तरह से ठीक है। पर अगर आपको लगता है कि पीरियड्स के दौरान एक्सरसाइज आपकी मदद कर सकती है, तो यह लेख आपके लिए है।

रनिंग आपको पीरियड क्रेम्प्स से राहत दिलाने में मदद कर सकती है। नहीं, हम मजाक नहीं कर रहे हैं! वास्तव में, यदि आप डिसमेनोरिया से निपट रही हैं, तो कोक्रेन डेटाबेस ऑफ सिस्टमैटिक रिव्यू नामक जर्नल में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, रनिंग और अन्य प्रकार के एरोबिक व्यायाम इसमें मदद कर सकते हैं।

अध्ययन में यह भी पता चला है कि यदि आप अपने पीरियड्स के दौरान सप्ताह में तीन बार 45 से 60 मिनट के बीच वर्कआउट करती हैं, तो यह गंभीर ऐंठन को रोकने में मदद करेगा। साथ ही महीने के उस समय को आसान बना देगा।

अब जानिए कि आपके पीरियड्स के दौरान रनिंग कैसे लाभ दे सकती है:

1. यह आपके मूड को बेहतर बनाता है

दौड़ना, किसी भी अन्य व्यायाम की तरह, आपके शरीर में एंडोर्फिन रिलीज करने में मदद करता है। ये मूड बूस्ट करने वाले हार्मोन हैं। इसके अलावा, यह एक ज्ञात तथ्य है कि एंडोर्फिन प्राकृतिक दर्द निवारक है। इसलिए आपको अपनी ऐंठन से छुटकारा पाने के लिए कोई भी ओरल पिल नहीं लेनी चाहिए। बस कुछ ही मिनटों की दौड़ काफी है!

पीरियड के दौरान भागना मूड बूस्टिंग का काम कर सकता है. चित्र : शटरस्टॉक
पीरियड के दौरान भागना मूड बूस्टिंग का काम कर सकता है. चित्र : शटरस्टॉक

2. यह आपकी पेल्विक मांसपेशियों को आराम देने में मदद करता है

हर समय गतिहीन होने के कारण आपकी मांसपेशियां भी कठोर हो जाती हैं। जब आप दौड़ते हैं, तो आपकी श्रोणि की मांसपेशियां सक्रिय हो जाती हैं और आप अपने पेट क्षेत्र के आसपास कम संकुचन का अनुभव करती हैं। इसके अलावा, जब आप दौड़ते हैं, तो आपका रक्त प्रवाह भी ठीक रहता है और आपको दर्द कम होता है।

3. आपको पीएमएस के लक्षणों से निपटने में मदद करता है

अन्य पीएमएस लक्षण जैसे शरीर में दर्द, सिरदर्द आदि सभी हार्मोनल असंतुलन का परिणाम हैं। लेकिन जब आप दौड़ती हैं, तो एंडोर्फिन के उत्पादन के कारण, आप इन लक्षणों को कम कर सकती हैं।

4. यह आपको ऊर्जावान महसूस करवाता है

कुछ महिलाएं शिकायत करती हैं कि वे बहुत आलसी महसूस करती हैं, जब उन्हें पीरियड्स होते हैं। यह एक और पीएमएस लक्षण है जिसे दौड़ने से ठीक किया जा सकता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि एरोबिक व्यायाम शरीर में ऑक्सीजन के स्तर को बढ़ाते हैं। यही कारण है कि आपको रिचार्ज और एनर्जेटिक महसूस होता है!

ये पीएमएस के लक्षणों को कम करने में मदद करती है. चित्र : शटरस्टोक्क
ये पीएमएस के लक्षणों को कम करने में मदद करती है. चित्र : शटरस्टोक्क

कुछ आसान टिप्स जो पीरियड्स के दौरान रनिंग को आसान बना सकतेे हैं

1. हाइड्रेटेड रहें – आपको अपने शरीर में इलेक्ट्रोलाइट संतुलन बनाए रखने की आवश्यकता है, अन्यथा अधिक ऐंठन का सामना करने के लिए तैयार रहें।

2. स्ट्रेच – दौड़ने से पहले और बाद में स्ट्रेच करना न भूलें।

3. अपने प्रति उदार रहें- आप अपने पीरियड्स के दौरान भूल न जाएं, इसलिए अपने आप पर बहुत कठोर न हों, और औसत गति बनाए रखें।

4. बेहतर स्वच्छता उत्पाद चुनें – यदि आप सैनिटरी पैड के साथ सहज हैं, तो कोई बात नहीं। लेकिन उनमें दौड़ने से झनझनाहट और चकत्ते हो सकते हैं। इसके बजाय, आप एक मेंस्ट्रुअल कप या टैम्पोन का उपयोग कर सकती हैं।

दौड़ने के दौरान मासिक धर्म कप का इस्तेमाल कर सकती हैं। चित्र: शटरस्‍टॉक
दौड़ने के दौरान मासिक धर्म कप का इस्तेमाल कर सकती हैं। चित्र: शटरस्‍टॉक

5. स्वस्थ आहार लें – जब आप अपने पीरियड्स पर होती हैं, तो आपके शरीर की आवश्यकताएं बदल जाती हैं। इसलिए आपको अपने आहार पर काम करने की आवश्यकता है। बहुत सारे फल, सब्जियां और नट्स खाएं। अपनी ऐंठन से बेहतर तरीके से निपटने के लिए सिगरेट और शराब से बचने की कोशिश करें।

आपके लिए एक और सलाह यह है कि यदि आप भारी फ्लो का अनुभव कर रही हैं, तो आप उस विशेष दिन को छोड़ सकती हैं। अगले कुछ दिनों में इसका पालन कर सकती हैं।

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।