हमेशा आनंददायक नहीं होता ओरल सेक्स, कभी-कभी ये परेशानियां भी खड़ी कर सकता है

Published on: 28 January 2022, 18:07 pm IST

यह मजेदार लग सकता है, लेकिन ओरल सेक्स से आपकी योनि पर एसटीआई और मस्सों (Warts) का खतरा हो सकता है।

kya ladies ke liye safe hai Oral sex
क्या महिलाओं के लिए सुरक्षित है ओरल सेक्स। चित्र:शटरस्टॉक

मुख मैथुन यानी ओरल सेक्स भले ही मज़ेदार लगे, मगर ये आपकी योनि के लिए कई जोखिम पैदा कर सकता है। भले ही यह दूर से देखने पर सेफ सेक्स जैसा क्यों न लगे। असल में सेक्स की अलग-अलग क्रियाओं का अपना आनंद है। मगर आपको इसके जोखिमों के प्रति भी जागरुक रहने की जरूरत है। यहां हैं वे जोखिम जो आपको ओरल सेक्स (Health risk of oral sex) के बाद उठाने पड़ सकते हैं।

सेफ सेक्स के पीछे तर्क काफी सरल है: न कोई लिंग, न कोई वीर्य, और न ही कोई बच्चा। मगर हम यह भूल जाते हैं कि हमारी योनि का स्वास्थ्य अभी भी खतरे में है। ओरल सेक्स में योनि को चाटना शामिल है। ऐसे में शरीर के सबसे संवेदनशील अंगों में से एक होने के कारण, संक्रमण होने का खतरा हो सकता है।

अब जानिए ऐसा कैसे हो सकता है?

मूल रूप से, जब लार योनि के तरल पदार्थ के साथ रिएक्ट करती है, तो यह वास्तव में बैक्टीरिया की उपस्थिति के कारण योनि के बायोम के साथ खिलवाड़ कर सकती है। यह अंततः आपकी खुशी को दर्द में बदल सकता है क्योंकि आपको वहां संक्रमण हो सकता है।

oral sex mein shamil hain kai risk
ओरल में शामिल हैं कई रिस्क। चित्र : शटरस्टॉक

इस अंतरंग समस्या के बारे में विस्तार से बताने के लिए हमने अपोलो स्पेक्ट्रा अस्पताल, मुंबई की डीएनबी (ओबीजीवाई) बांझपन विशेषज्ञ, डॉ कृतिका मखीजा से बात की। आइए उनके बताए हुये ओरल सेक्स के जोखिमों के बारे में पढ़ें।

डॉ मखीजा के अनुसार ओरल सेक्स आपकी सोच से ज्यादा जोखिम भरा है

चौंकाने वाली बात यह है कि अगर आप ओरल सेक्स करती हैं तो आपकी योनि के लिए जोखिम बहुत अधिक है। विशेषज्ञ के अनुसार, सेक्स जोड़े को करीब ला सकता है लेकिन हमें थोड़ा सतर्क रहने की जरूरत है क्योंकि योनि स्वास्थ्य पर असर पड़ सकता है।

वह बताती हैं – “मौखिक सेक्स जोखिम भरा है क्योंकि इसमें योनि को चाटना शामिल है। इसलिए, योनि तरल पदार्थ और मल के संपर्क में आने की संभावना है, जिससे एसटीआई की संभावना बढ़ जाती है। मानव पेपिलोमावायरस (एचपीवी) या जननांग मौसा भी आमतौर पर देखे जाते हैं। एचपीवी एक वायरस है जो पुरुषों और महिलाओं दोनों को प्रभावित कर सकता है। इसे जननांग या मुख मैथुन के माध्यम से पारित किया जा सकता है।”

ओरल सेक्स के कारण कुछ संभावित योनि स्वास्थ्य जोखिम यहां दिए गए हैं:

दाद (Herpes)

यह सामान्य एसटीआई में से एक है जिसके दो प्रकार होते हैं: मौखिक दाद (मुंह या नाक के आसपास छाले और ठंडे घाव) और जननांग दाद (दर्द, खुजली और जननांगों पर छोटे घाव जो अल्सर और पपड़ी में बदल जाते हैं)। इनमें से किसी एक एसटीआई से संक्रमित हो सकता है यदि संक्रमित तरल पदार्थ किसी घाव, कट या अल्सर के संपर्क में आता है।

तरल पदार्थ होठों, मुंह, जननांगों या गुदा, आंख की झिल्ली या गले की कोशिकाओं की सूजन वाली कोशिकाओं में भी जा सकते हैं। यह संपर्क तरल पदार्थ को रक्तप्रवाह में जाने दे सकता है और व्यक्ति को बीमार कर सकता है।

oral sex aapko infection de sakta hai
ओरल सेक्‍स भी आपको संक्रमण दे सकता है। चित्र: शटरस्‍टॉक

अन्य संक्रमण:

दाद के अलावा, हेपेटाइटिस ए, बी, सी, सूजाक, शिगेलोसिस, दाद, क्लैमाइडिया, एचआईवी और सिफलिस जैसे अन्य संक्रमणों को मुख मैथुन के माध्यम से पारित किया जा सकता है।

डॉ मखीजा सुझाव देती हैं “यदि आप एसटीआई या किसी अन्य संक्रमण से पीड़ित हैं, तो तुरंत अपने स्त्री रोग विशेषज्ञ से परामर्श लें।”

लेकिन हर समस्या का समाधान होता है। यहां कुछ टिप्स दी गई हैं जिनका अभ्यास आप ओरल सेक्स में शामिल होने के दौरान कर सकती हैं।

1. एक डैम का उपयोग करें जो एक छोटा पतला लेटेक्स या प्लास्टिक स्प्रेड है जिसका उपयोग एसटीआई के प्रसार को रोकने के लिए किया जाता है। मूल रूप से, यह योनि और मुंह के बीच एक बाधा के रूप में कार्य करेगा।
2. यदि आप देखती हैं कि आपके साथी के गले में संक्रमण है या मुंह में घाव या कट है, तो मुख मैथुन से बचना चाहिए।
3. अगर आपकी योनि के आसपास कोई एलर्जी या छाले हैं, तो मुख मैथुन से दूर रहें क्योंकि इससे समस्या बढ़ सकती है।
4. सुनिश्चित करें कि आप दोनों ओरल सेक्स करने से पहले उचित स्वच्छता बनाए रखें।

तो लेडीज, इन टिप्स का ज़रूर पालन करें और खुद का ख्याल रखें!

यह भी पढ़ें : क्या लिक्विड इंटेक बढ़ाने से यीस्ट इन्फेक्शन दूर हो सकता है? विशेषज्ञ से जानिए इसके बारे में सबकुछ

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

पीरियड ट्रैकर

अपनी माहवारी को ट्रैक करें हेल्थशॉट्स
पीरियड ट्रैकर के साथ।

ट्रैक करें