क्या आप जानती हैं कि सेक्स के दौरान ल्यूब्रिकेंट का इस्तेमाल क्यों है ज़रूरी

क्या आपने कभी सेक्स के दौरान खुद को ड्राई महसूस किया है? वेजाइनल ड्राईनेस आपके लिए और समस्याएं खड़ी करे, इसलिए जरूरी है कि आप ल्यूब्रिकेंट का प्रयोग करें। 

Aap lubricant ka use kar sakte hai
आप लूब्रकेन्ट का इस्तेमाल कर चोटिल होने से बच सकते हैं। चित्र:शटरस्टॉक
टीम हेल्‍थ शॉट्स Published on: 22 August 2022, 21:35 pm IST
  • 120

मानव कामेच्छा यानी सेक्स की इच्छा एकदम अनिश्चित है। कई कारणों से इसमें कमी आ सकती है। पर अगर आपकी सेक्स ड्राइव अच्छी है, तो आप ऑर्गेज्म तक क्यों नहीं पहुंच सकती? आमतौर पर महिलाओं का ऑर्गेज्म तक पहुंचना मुश्किल होता है।  थोड़े धैर्य और समझ-बूझ का इस्तेमाल किया जाए तो ऑर्गेज्म तक पहुंचना आसान हो जाता है। कभी-कभी वेजाइनल ड्राईनेस भी आपकी सेक्स लाइफ को नुकसान पहुंचा सकती है। इसलिए जरूरी है कि आप ल्युब्रिकेंट और उनके इस्तेमाल (How to use lubricant for sex) के बारे में सब कुछ जानें। 

ल्यूब्रिकेशन की सेक्स ड्राइव में भूमिका के विषय में ज़्यादा जानकारी के लिए हेल्थ शॉट्स ने बात की डॉ महुआ भट्टाचार्य, कंसल्टेंट गायनेकोलॉजी, फोर्टिस हॉस्पिटल, आनंदपुर, कोलकाता से। ताकि पता लगाया जा सके कि ल्यूब यौन सुख में कैसे  मदद कर सकते हैं।

 क्या है ल्यूब्रिकेंट?

डॉ भट्टाचार्य कहती हैं, ” ल्यूब्रिकेंट , जिसे ल्यूब भी कहा जाता है, एक लिक्विड या जेल हैं, जिसका उपयोग सेक्स के दौरान अनचाहे घर्षण से बचने के लिए किया जाता है।” यह एक ऐसा पदार्थ है जो आपसी संपर्क के दौरान सतहों के बीच घर्षण को कम करने में मदद करता है। जो अंततः सतहों के हिलने पर उत्पन्न होने वाली गर्मी को कम करता है और सेक्स ड्राइव बढ़ाता है। इसीलिए, सेक्स को ज्यादा आनंददायक बनाने के लिए लोग चिकनाई का इस्तेमाल करते हैं।

क्यों जरूरी है ल्यूब्रिकेंट का इस्तेमाल?

अपर्याप्त स्नेहन अक्सर सेक्स के दौरान दर्द का कारण बनता है, जो सम्भोग को मुश्किल भी बना सकता है। कामोत्तेजना प्तक पहुंचने के लिए उत्तेजना महत्वपूर्ण हैअगर दर्दनाक सेक्स और कामोत्तेजना की कमी की समस्या हो तो चिकनाई बहुत फायदेमंद हो सकती है। क्या ल्यूब्रिकेंट से जुड़े मिथकों के कारण आप स्नेहक के इस्तेमाल से परहेज करती हैं?

स्नेहक महिलाओं को सभी प्रकार के ड्राईनेस, लालिमा (redness) और जलन से बचने में सहायता करते हैं। ये सम्भोग को आसान बनाने के साथ ही प्रवेश को आसान बनाते हैं। अब, आप सोचेंगी कि यह एक छोटी सी चिंता है, लेकिन आपके जननांग क्षेत्र में एक छोटा सा कट या चोट भी दर्द का कारण बन सकता है! क्योंकि शरीर का यह हिस्सा काफी नाजुक होता है। ल्यूब्रिकेंट आपको इससे बचने में मदद करेगी।

safe sex karne ke fayde
ल्यूब्रिकेशन हेल्दी सेक्स को आसान बनाता है, चित्र:शटरस्टॉक

ल्यूब्रिकेशन यौन संचारित संक्रमण (एसटीआई) की संभावना को भी कम करती है। इसके अतिरिक्त, यह अधिक यौन प्रयोग को प्रोत्साहित करता है, जो अच्छी खबर है। वास्तव में, कंडोम के अंदर एक बूंद डालने से यह बेहतर ढंग से फिट हो सकता है और कंडोम को फटने से रोक सकता है। द जर्नल ऑफ सेक्सुअल मेडिसिन के एक अध्ययन के अनुसार, स्नेहक का उपयोग करने से आपको एक संतोषजनक और सुखद यौन अनुभव प्राप्त करने में मदद मिल सकती है।

क्या यह यौन जीवन को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है?

डॉ भट्टाचार्य कहती हैं, “लुब्रिकेशन से आपकी इंटिमेट टाइम को काफी बढ़ाया जा सकता है। चूंकि अधिकांश ल्यूब का उद्देश्य घर्षण को कम करना, आराम और आनंद को बढ़ाना है, इसलिए इसकी कई किस्में हैं आपके लिए कौन सा ल्यूब्रिकेंट काम करता है यह चुनना एक बहुत ही व्यक्तिगत चुनाव है। पानी में घुलनशील लिक्विड  या जेलीयुक्त पर्सनल ल्यूब्रिकेंट का उपयोग, यौन आनंद को बढ़ावा दे सकता है योनि में सूखापन अनुभव करने वाली महिलाओं के लिए यह असुविधा को कम कर सकता है।

तो, ल्यूब्रिकेंट  का उपयोग करें और अपने यौन जीवन को आनंदमय बनाएं साथ ही यौन आनंद और संभोग को आसान बनाएं  

यह भी पढ़ें:एक्सपर्ट से जानिए प्रेगनेंसी के दौरान कितना वज़न बढ़ना है नॉर्मल?

  • 120
लेखक के बारे में
टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

पीरियड ट्रैकर

अपनी माहवारी को ट्रैक करें हेल्थशॉट्स, पीरियड ट्रैकर
के साथ।

ट्रैक करें
nextstory