और पढ़ने के लिए
ऐप डाउनलोड करें

आदर्श रूप से कितनी देर तक हो सकता है एक हेल्दी सेक्स सेशन? चलिये जानते हैं क्या है नॉर्मल

Published on:16 November 2021, 18:26pm IST
क्या आप भी बेड में अपने पार्टनर की परफॉर्मेंस को लेकर कॉनफ्यूज़्ड हैं? अगर हां, तो यह लेख आपके लिए है। अधिक जानने के लिए पढ़ें।
ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ
  • 135 Likes
आप भी बेड में अपने पार्टनर की परफॉर्मेंस को लेकर कॉनफ्यूज़्ड हैं? चित्र : शटरस्टॉक

सेक्स के बारे में सोचकर सभी के मन में अच्छे ख्याल आने लगते हैं। खासकर हमारे मन में फिल्मों के कुछ अच्छे सीन दौड़ने लगते हैं, जिसकी वजह से हमारे मन में सेक्स को लेकर एक ऐसी छवि पैदा हो जाती है, जो बिल्कुल ‘परफेक्ट है!’

मगर ‘रील’ लाइफ सेक्स की तरह ‘रियल’ लाइफ सेक्स परफेक्ट नहीं होता। इसमें भी हमारे और आपकी तरह कई खामियां हो सकती हैं। ऐसे में अपने पार्टनर के साथ सेक्स करते समय हमें कई बार ऐसा लग सकता है कि यह काफी नहीं है, या पार्टनर में कोई कमी है?

आपके सेक्स से जुड़े इन्हीं सब सवालों के जवाब हम आपको देंगे, ताकि आप बिना सोचे उस पल का आनंद ले सकें।

आदर्श रूप से कितनी देर तक हो सकता है एक हेल्दी सेक्स सेशन

सोसाइटी फॉर सेक्स थेरेपी एंड रिसर्च के सर्वेक्षण के अनुसार, वेजाइनल सेक्स आमतौर पर तीन से सात मिनट तक रहता है। सर्वेक्षण के अनुसार, एक से दो मिनट तक चलने वाला वेजाइनल सेक्स “बहुत छोटा” होता है। इसके अलावा 10 से 30 मिनट तक चलने वाले योनि सेक्स को “बहुत लंबा” माना जाता है।

तो वेजाइनल सेक्स वास्तव में कितने समय तक चलना चाहिए? सर्वेक्षण में शामिल सेक्स थेरेपिस्ट का कहना है कि आदर्श रूप से यह 7 से 13 मिनट तक का हो सकता है। मगर यह व्यक्ति विशेष पर भी निर्भर करता है और इसमें फोरप्ले या ओरल सेक्स शामिल नहीं है।

सभी जोड़े अपनी बेडरूम परफॉर्मेंस को बेहतर बनाना चाहते हैं। ऐसे में डॉ. तनय नरेंद्र उर्फ डॉ. क्यूटरस (Dr. Cuterus) ने अपनी इंस्टाग्राम पोस्ट में एक बेतरीन टिप साझा की है, जो आप दोनों के लिए मददगार साबित हो सकती है।

यहां देखें उनका पोस्ट –

 

View this post on Instagram

 

A post shared by Dr. Tanaya | Millennial Doctor (@dr_cuterus)

सबसे जरूरी सवाल

मगर क्या बेडरूम में देर तक बने रहना ज़रूरी है? क्या आपका पार्टनर जल्दी एजैक्यूलेट कर देता है?

तो, समझिए कितनी जल्दी है बहुत जल्दी

औसत अमेरिकी पुरुष 13 मिनट के अंदर एजैक्यूलेट कर देते हैं। मगर जब भारत की बात आती है, तो यह न्यूनतम होता है। यहां, औसत एजैक्यूलेशन का समय 7 मिनट से कम है। यौन स्वास्थ्य केंद्र के अनुसार, शीघ्रपतन तब होता है जब आप एक मिनट से भी कम समय तक रहते हैं। कभी-कभी बेडरूम परफॉर्मेंस का दबाव भी सेक्स सेशन को कम कर सकता है।

सेक्स भावनात्मक और शारीरिक सुख दोनों का मिश्रण है। इसलिए, हमारा सुझाव यही है कि अगर वाकई कोई समस्या नहीं है, तो खुद को और अपने साथी को किसी तरह के दबाव में न आने दें। क्योंकि स्ट्रैस भी आपके अच्छे वक़्त को खराब कर सकता है।

यह भी पढ़ें : पीरियड मिस होने का मतलब सिर्फ प्रेगनेंसी नहीं, ये 6 भी हो सकते हैं कारण

ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।