वैलनेस
स्टोर

क्‍या लहसुन और प्‍याज लिबिडो बढ़ाने में आपकी मदद कर सकते हैं? आइए जानते हैं सच्‍चाई

Published on:2 May 2021, 18:00pm IST
अपनी सेक्‍स लाइफ को शानदार बनाना है तो रंगीन विज्ञापनों और फैंसी उपायों के चक्‍कर में न पड़ें। बस आयुर्वेद के सुझाए इन दो नुस्‍खों पर भरोसा करें।
ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ
  • 82 Likes
लहसुन और प्‍याज लिबिडो बढ़ाने में आपकी मदद कर सकते हैं. चित्र : शटरस्टॉक

प्याज और लहसुन साथ मिलकर किसी भी व्यंजन का स्वाद बढ़ा सकते हैं। ये दोनों सामग्रियां न केवल स्वाद बढ़ाती हैं, बल्कि एक ही समय में यह आहार का पोषण मूल्‍य भी बढ़ा देती हैं। जो हमारे स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण होते हैं। सर्दी – खांसी, जुकाम से लेकर इम्युनिटी बढ़ाने तक, प्यास और लहसुन कई बीमारियों और स्वास्थ्य समस्याओं के लिए रामबाण घरेलू उपाय हैं।

लिबिडो बढ़ाने में भी हैं कारगर

मगर क्या आप जानती हैं कि प्याज और लहसुन आपके लिबिडो को बढाकर, आपकी सेक्स लाइफ को रोमांचक बना सकते हैं? यकीन नहीं है! तो इस लेख को मन लगाकर पढ़ते रहिए।

क्या लहसुन आपका लिबिडो बढ़ाने में मदद करता है?

लहसुन न केवल स्वास्थ्य के लिए अच्छा है, बल्कि आपकी सेक्स ड्राइव को बेहतर बना सकता है। यह लहसुन में एलिसिन की उपस्थिति के कारण होता है। यह एक यौगिक है, जो पुरुषों और महिलाओं दोनों में यौन अंगों में रक्त के प्रवाह को बढ़ाता है।

अगर आप इसका असर देखना चाहती हैं, तो आपको लहसुन का सेवन लंबे वक़्त तक करना होगा। लगभग एक महीने तक रोजाना थोड़ी मात्रा में लहसुन को आहार में शामिल करने से आपको इसके लाभों को प्राप्त करने और कामेच्छा बढ़ाने में मदद मिल सकती है।

लहसुन में कामोद्दीपक गुण होते हैं, जो आपकी सेक्स ड्राइव में वृद्धि करते हैं। चित्र: शटरस्‍टॉक
लहसुन में कामोद्दीपक गुण होते हैं, जो आपकी सेक्स ड्राइव में वृद्धि करते हैं। चित्र: शटरस्‍टॉक

इसके अलावा, यह विटामिन B6 का एक अच्छा स्रोत है, जो एक स्वस्थ रोग- प्रतिरोधक क्षमता के लिए आवश्यक है। साथ ही यह आपके मूड को भी बूस्ट कर सकता है। लहसुन अनिद्रा, थकान और चिंता से जुड़े लक्षणों को भी दूर कर सकता है। लहसुन में कामोद्दीपक गुण होते हैं, जो आपकी सेक्स ड्राइव में वृद्धि करते हैं।

यह कैसे काम करता है?

लहसुन महिलाओं में कामेच्छा बढ़ाने के लिए एक सक्रिय एजेंट के रूप में कार्य करता है। यह महिलाओं में सेक्स ड्राइव को बढ़ाता है, क्योंकि यह एक एस्ट्रोजन युक्त भोजन है। शरीर में एस्ट्रोजन का स्तर जितना अधिक होगा कामेच्छा उतनी ही ज्यादा होगी।

क्या प्याज आपकी सेक्स ड्राइव बढ़ाने में मदद करती है?

प्याज सबसे शानदार कामोद्दीपक खाद्य पदार्थों में से एक के रूप में जाना जाता है। प्याज कामेच्छा बढ़ाने में मदद करता है और प्रजनन अंगों को भी मजबूत करता है। प्याज शरीर में टेस्टोस्टेरोन के स्तर को भी बढ़ाता है और यौन सहनशक्ति को बढ़ाने में मदद कर सकता है।

प्याज कामेच्छा बढ़ाने में मदद करता है। चित्र: शटरस्‍टॉक
प्याज कामेच्छा बढ़ाने में मदद करता है। चित्र: शटरस्‍टॉक

ईरान में तबरेज़ विश्वविद्यालय में किए गए पशु अनुसंधान के अनुसार, ताजा प्याज का रस टेस्टोस्टेरोन के स्तर को बढ़ाता है। इसके अलावा, यह पुरुषों और महिलाओं दोनों में यौन अंगों के स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है। ताकि सेक्स ड्राइव को बनाये रखने में मदद मिल सके।

यह कैसे काम करता है

प्याज हृदय स्वास्थ्य में सुधार करता है, ये आपके जननांगों सहित हर चरम सीमा पर रक्त भेजने और सेक्स ड्राइव में सुधार करता है। इसके साथ ही, प्याज आपके इम्यून सिस्टम को बेहतर बनाती है। जिससे आपको थकान महसूस नहीं होगी और आप पूरा दिन चुस्त – दुरुस्त रहेंगी। इसके अलावा ये पुरुषों में शुक्राणुओं की वृद्धि करने के लिए भी जाना जाता है।

तो लेडीज, फैंसी टेबलेट्स या उपायों के चक्‍कर में न पड़ें। बस अपने और अपने पार्टनर के आहार में ये दो जादुई चीजें शामिल करें।

यह भी पढ़ें : आपके आसपास का तनाव, आपके लेडी पार्ट को भी परेशान करता है, हम बता रहे हैं कैसे

ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।