जी हां, आपकी यौन क्षमता और आनंद दोनों बढ़ा सकते हैं अंजीर, जानिए कैसे करना है इनका सेवन

स्वाद में टेस्टी और पोषण से भरपूर अंजीर तो आपने खाए ही होंगे! आमतौर पर यह सूखे हुए ही मिलते हैं, मगर इसका फल भी अपने आप में बहुत स्वादिष्ट और फादेमंद होता है। अंग्रेजी में फिग्स (Figs) के रूप में जाना जाने वाला अंजीर, शहतूत परिवार का एक हिस्सा, और फिकस के पेड़ का फल है। ताजे अंजीर आमतौर पर बीच से नरम होते हैं और इनका एक अनोखा स्वाद होता है।
baalon aur twacha ke liye anjeer ke fayde
आपकी ब्यूटी को बढ़ावा दे सकते हैं अंजीर, चित्र : शटरस्टॉक

हम में से ज़्यादातर लोगों ने इसे ड्राई फ्रूट के तौर पर खाया होगा। जब इसके बीच का हिस्सा नर्म, और बीज कुरकुरे हो जाते हैं। सूखने पर अंजीर का पोषण मूल्य और भी बढ़ जाता है और इसका आनंद पूरे साल लिया जा सकता है।

स्‍वास्‍थ्‍य के लिए बहुत फायदेमंद है अंजीर

अंजीर फाइबर का एक बड़ा स्रोत हैं और आपको तृप्त महसूस करवाता है। तो, यह उन लोगों के लिए एक बढ़िया विकल्प है, जो अपना वजन कम करना चाहते हैं। फाइबर सामग्री पाचन तंत्र के लिए भी उत्कृष्ट है और इन्फ्लेमेटरी बाउल सिंड्रोम (आईबीएस) से छुटकारा पाने में मदद करता है।

एल्कलाइन सामग्री में उच्च होने के कारण, अंजीर शरीर में एसिड के स्तर को कम करने के लिए बहुत अच्छा है।

अंजीर आपकी सेक्सुअल लाइफ में भी एक महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है

प्राचीन ग्रीक काल से अंजीर को सेक्स फल के रूप में दर्शाया गया था, जहां अंजीर को उर्वरता का प्रतीक माना जाता था। बाद में इस पर शोध किया गया और इसकी उच्च आयरन सामग्री के आधार पर इसे सही करार दिया गया।

महिलाओं में ओव्यूलेशन की पूरी प्रक्रिया में आयरन एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। इसके अलावा, पुरुषों के लिए, कम आयरन शुक्राणु की गुणवत्ता और गतिशीलता को प्रभावित कर सकता है। प्रजनन स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए आज भी दूध के साथ इसका सेवन किया जाता है।

क्या अंजीर आपकी सेक्स लाइफ को सुधारने में कारगर है? चित्र- शटरस्टॉक।

यह पोस्टमेनोपॉज़ल स्तन कैंसर को रोकने में मदद करता है

एनसीबीआई के अनुसार फाइबर से भरपूर फल हमेशा ब्रेस्ट कैंसर से बचाव के लिए अच्छे होते हैं। 4-5 अंजीर को एक साथ खाने से आपको 5 ग्राम फाइबर मिलता है। महिलाओं को प्रतिदिन 25 ग्राम फाइबर का सेवन करने की आवश्यकता होती है। फाइबर, बदले में स्तन कैंसर के खतरे को काफी कम कर देता है!

कमज़ोरी दूर करे

आपकी रोजाना की थकान आपकी सेक्स लाइफ के बीच में बाधा नहीं बननी चाहिए। सूखे अंजीर में ओमेगा – 3 फैटी एसिड, आयरन और फिनोल जैसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जो आपकी कमज़ोरी को दूर करने में मददगार साबित हो सकते हैं। इसलिए, कमजोरी को दूर करने के लिए अंजीर का नियमित सेवन करें।

जानिए यौन आनंद के लिए कैसे करना है अंजीर का सेवन

अंजीर पोषण का पावर हाउस है। और बेहतर यौन गतिविधि और आनंद के लिए आपको पोषण की जरूरत होती है। ऐसे में अंजीर आपके काम आ सकते हैं। अच्‍छी बात ये क‍ि ये महिलाओं और पुरुषों दोनों के यौन स्‍वास्‍थ्‍य को फायदा पहुंचाता है।

पारंपरिक रूप से अंजीर का उपयोग कामोद्दीपक के रूप में किया जाता रहा है। आप अंजीर के ताज़े फल का सेवन कर सकती हैं या सूखे अंजीर को एक कप दूध में रात भर भिगो दें और सुबह उसे खा लें। यह आपकी यौन क्षमता और आनंद दोनों में इजाफा कर सकता है।

यह भी पढ़ें : वेजाइनल एरिया के गहरे रंग को हल्का बनाने में मददगार है नारियल तेल, जानिए कैसे करना है इस्तेमाल

पीरियड ट्रैकर

अपनी माहवारी को ट्रैक करें हेल्थशॉट्स, पीरियड ट्रैकर
के साथ।

ट्रैक करें

  • 82
लेखक के बारे में

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं। ...और पढ़ें

पीरियड ट्रैकर

अपनी माहवारी को ट्रैक करें हेल्थशॉट्स, पीरियड ट्रैकर
के साथ।

ट्रैक करें
अगला लेख