बिस्तर पर आप दोनों की परफॉर्मेंस और प्लेजर बढ़ा सकते हैं अंडे, जानिए ये कैसे काम करते हैं

महिलाओं में कई चीजों को लेकर सेक्स की इच्छा या रूचि कम हो जाती है। इसके कई कारण हैं हार्मोन असंतुलन, पीरियड, मोटापा, थकान और स्ट्रेस। लेकिन क्या अंडे खाने से सेक्स ड्राइव बढ़ती है आइए समझते है।
egg sexual drive mei madad krta hai
अंडे में काफी एनर्जी देने वाले पोषक तत्व होते है और ये प्रटीन का अच्छा स्रोत है। चित्र- अडोबी स्टॉक
टीम हेल्‍थ शॉट्स Published: 17 Jun 2023, 20:00 pm IST
  • 146

सेक्स ड्राइव या लिबिडो को बढ़ाने के लिए कई तरह के उपाय होते है वो प्राकृतिक भी होते है और दवाइयों से भी होते है। एक्सरसाइज, लाइफस्टाअल में बदलाव, सप्लीमेंट ये सभी चीजें तो लीबिडो को बढ़ाने के लिए आपने सुनी होगी लेकिन क्या आपने सुनी है कि अंडा भी आपके सेक्स ड्राइव को बढ़ा सकता है। हम सभी को पता है अंडे में काफी एनर्जी देने वाले पोषक तत्व होते है और ये प्रटीन का अच्छा स्रोत है। एक्सपर्ट भी बताते है कि अंडे में काफी प्रोटीन, कई पोषक तत्व और ऐसी कई प्रोपर्टी होती है जिससे ये सेक्स ड्राइव बढ़ाने के लिए एक बेहतर माना जाता है।

इस पर ज्यादा जानकारी के लिए हमने बात की राजेश्वरी वी शेट्टी, सलाहकार, और एचओडी-डायटेटिक्स, एसएल रहेजा अस्पताल, माहिम, मुंबई से। राजेश्वरी वी शेट्टी बताते है कि अंडों में विटामिन बी (बी6 और बी5) होता है, जो सेक्स ड्राइव को बढ़ाने और आपके तनाव को कम करने मे मदद करता है। अंडे तनाव से लड़ने के साथ हार्मोन के स्तर को संतुलित करने में मदद करते हैं, जो एक स्वस्थ सेक्स ड्राइव के लिए जरूरी हैं। इसका विभिन्न रूपों में सेवन किया जा सकता है, जैसे कि उबले हुए, तले हुए या पोच्ड अंडे।

egg ki ye teen swadisht recipe nutrition ka powerhouse hain
अंडों में विटामिन बी (बी6 और बी5) होता है, जो सेक्स ड्राइव को बढ़ाने में मदद करता है। चित्र: शटरस्टॉक

जानिए लिबिडो और सेक्स ड्राइव बढ़ाने में अंडे कैसे मदद करते हैं

ऐसे कोई प्रमाणित साक्ष्य अभी तक नहीं है, जो यह साबित कर सके कि अंडे महिलाओं या पुरुषों की सेक्सुअल हेल्थ के लिए किसी खास तरह से काम कर सकते हैं। पर इस पर सभी एकमत हैं कि अच्छे पोषण में ही अच्छे यौन जीवन का राज़ है। अंडे में ऐसे कई पोषक तत्व मौजूद होते है जो आपकी पूरी हेल्थ और सेक्सुअल हेल्थ को स्वस्थ करने में मदद कर सकता है।

1 पोषक तत्वों से भरपूर

अंडे विटामिन और खनिजों सहित आवश्यक पोषक तत्वों से भरे होते हैं। ये पोषक तत्व हार्मोन के उत्पादन और नियमन के लिए महत्वपूर्ण हैं, जो यौन स्वास्थ्य में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

2 बी विटामिन

अंडे में बी6, बी12 और फोलेट सहित अलग- अलग तरह के बी विटामिन होते हैं। ये विटामिन हार्मोन उत्पादन और न्यूरोट्रांसमीटर फ़ंक्शन में मदद करते हैं, जो सेक्स ड्राइव और मूड को प्रभावित कर सकते हैं।

3 प्रोटीन

हम सभी जानते है कि अंडे प्रोटीन के काफी अच्छे स्रोत है। कई तरह के हॉर्मोन के उत्पादन के लिए प्रोटीन का आवश्यकता होती है, जिसमें टेस्टोस्टेरोन भी शामिल है। टेस्टोस्टेरोन सेक्सुअल ड्राइव और प्रदर्शन को बेहतर करने के लिए बहुत जरूरी है।

4 जिंक

अंडे में जिंक होता है, जो एक आवश्यक खनिज है जो टेस्टोस्टेरोन और स्पर्म के उत्पादन में काफी महत्वपूर्ण है। जिंक की कमी से लो लीबिडो और प्रजनन संबंधी समस्याएं हो सकती है।

egg ka paratha
अंडा फैट, कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन का अच्छा स्रोत है। अंडे में कई महत्वपूर्ण विटामिन और खनिज होते है। चित्र : शटरस्टॉक

5 कोलाइन

अंडे कोलाइन का एक अच्छा स्रोत हैं, जो मस्तिष्क के स्वास्थ्य और यौन उत्तेजना में शामिल एक न्यूरोट्रांसमीटर एसिट्लोक्लिन के उत्पादन के लिए महत्वपूर्ण है। इसके उत्पादन से सेक्स के लिए इच्छा बढ़ती है।

तो आपने देखा कि अंडे सेक्स ड्राइव को बढ़ाने में किस तरह से मदद कर सकते है, अंडे के कौन से पोषक तत्व यौन स्वास्थ में आपकी मदद कर सकते है ये भी आपने जाना। लेकिन इस बात का ध्यान रखना बेहद महत्वपूर्ण है कि एक अच्छी सेक्स लाइफ के लिए संतुलित आहार लेना बहुत जरूरी है। नियमित व्यायाम, तनाव से दूर रहना, वजन को नियंत्रित रखना, लाइफस्टाइल को स्वस्थ करना ये सभी चीजें भी सेक्स ड्राइव के लिए बहुत जरूरी है।

पीरियड ट्रैकर

अपनी माहवारी को ट्रैक करें हेल्थशॉट्स, पीरियड ट्रैकर
के साथ।

ट्रैक करें
  • 146
लेखक के बारे में

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं। ...और पढ़ें

पीरियड ट्रैकर

अपनी माहवारी को ट्रैक करें हेल्थशॉट्स, पीरियड ट्रैकर
के साथ।

ट्रैक करें
अगला लेख