एक कप कॉफी आपके बेडरूम सेशन को भी मजेदार बना सकती है, जानिए क्या कहते हैं अध्ययन

Published on: 6 July 2022, 21:00 pm IST

यदि आप एक कॉफी लवर हैं, तो आपकी सेक्स लाइफ बहुत अच्छी रहेगी। यकीन नहीं होता तो जानिए क्या कहते हैं इससे जुड़ा अध्ययन।

coffee aur sex drive
सेक्स ड्राइव बढ़ाने में फायदेमंद हो सकती है कॉफी. चित्र : शटरस्टॉक

यदि आप एक कॉफी लवर हैं तो ऑफिस में काम के दौरान 2 – 3 कप कॉफी तो आराम से पी लेती होंगी। यकीनन कॉफी का एक कप हम सभी को रिलैक्स करने में मदद करता है। कुछ लोगों की तो दिन की शुरुआत ही बिना स्ट्रॉन्ग कॉफी के एक कप के नहीं हो सकती। कॉफी ऊर्जा प्रदान करती है, जिससे आपको पूरा दिन ऊर्जावान रहने में मदद मिलती है। मगर क्या आप जानती हैं कि कॉफी आपकी सेक्स लाइफ को भी बूस्ट कर सकती है! जी हां कई अध्ययनों में ऐसा सामने आया है कि कॉफी आपकी सेक्स ड्राइव (Coffee can boost sex drive) को बढ़ाने में मदद कर सकती है, जिससे आपकी सेक्स लाइफ बेहतर होने लगती है।

महिलाओं पर क्या होता है कॉफी का असर (Coffee for women sex life)

2010 में ऑस्टिन में टेक्सास विश्वविद्यालय में किए गए एक अध्ययन में देखा गया कि कैफीन महिलाओं में उत्तेजना के स्तर को कैसे प्रभावित कर सकती है। अध्ययन में, कैफीन का सेवन करने से पहले और बाद में महिलाओं की शारीरिक उत्तेजना को मापा गया। शोधकर्ताओं ने पाया कि कैफीन में उत्तेजक गुण होते हैं, जो हृदय गति और रक्तचाप में वृद्धि का कारण बनते हैं। कैफीन युक्त कॉफी का सेवन करने से भी जननांग उत्तेजना में मदद मिल सकती है और आप हॉर्नी फील कर सकती हैं।

पुरुषों पर कैसे काम करती है कॉफी (Coffee for men sex life)

ह्यूस्टन में टेक्सास विश्वविद्यालय के हेल्थ साइन्स सेंटर से PLOS ONE में प्रकाशित एक अध्ययन ने एक दिलचस्प खोज की। अध्ययन में सामने आया कि जो पुरुष प्रति दिन दो से तीन कप कॉफी पीते हैं, उन्हें इरेक्टाइल डिसफंक्शन (Erectile dysfunction) की संभावना कम होगी।

कॉफी इरेक्टाइल डिसफंक्शन (ED) में मदद कर सकती है। अध्ययन में सामने आया कि जो पुरुष प्रति दिन 85 से 170 मिलीग्राम कैफीन का सेवन करते थे, वास्तव में उनके इरेक्टाइल डिसफंक्शन के प्रभाव को महसूस करने की संभावना 42 प्रतिशत कम थी।

sex drive aur coffee
सेक्स ड्राइव बढ़ाने में फायदेमंद हो सकती है कॉफी। चित्र: शटरस्टॉक

आपकी सेक्स ड्राइव को कैसे बूस्ट कर सकती है कॉफी

1 लिबिडो बढ़ाती है

कॉफी फीमेल लिबिडो को बढ़ाती है। यह महिला जननांगों में रक्त के प्रवाह को बढ़ाकर उनकी सेक्स ड्राइव को बढ़ाती है। जो महिलाएं सप्ताह में एक बार भी कॉफी पीती हैं, उनमें सेक्स ड्राइव मजबूत होती है और कॉफी उनके लिए कामोत्तेजक का काम करती है।

2 कम करती है इरेक्टाइल डिसफंक्शन का जोखिम

जो पुरुष दिन में एक बार कॉफी पीते हैं उन्हें इरेक्टाइल डिसफंक्शन होने की संभावना कम होती है! सेक्स से पहले कॉफी की सही मात्रा भी वियाग्रा का काम कर सकती है, लेकिन यह उतनी भी प्रभावी नहीं होती है।

3 इंस्टेंट एनर्जी बूस्टर

एक व्यक्ति को सेक्स करते समय बहुत अधिक सहनशक्ति, लचीलेपन और ताकत की आवश्यकता होती है और यह वैज्ञानिक रूप से सिद्ध है कि कॉफी इंस्टेंट एनर्जी बूस्टर है! बहुत से लोगों ने अपने प्री-वर्कआउट सप्लीमेंट को कॉफी से बदलना शुरू कर दिया है।

तो लेडीज, अब आपको कॉफी पीने का एक और अच्छा कारण मिल गया है। तो बस अपनी कॉफी का आनंद लें।

यह भी पढ़ें : पीरियड्स में आपके दर्द को और भी बढ़ा सकती हैं ये 5 चीजें, आज ही से कर दें बंद

ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।

पीरियड ट्रैकर

अपनी माहवारी को ट्रैक करें हेल्थशॉट्स
पीरियड ट्रैकर के साथ।

ट्रैक करें