लिबिडो बढ़ाकर सेक्स लाइफ को और भी प्लेज़रेबल बना सकती है चॉकलेट, जानिए कैसे करती है काम

चॉकलेट हर किसी को पसंद होती है। खासकर लड़कियों को ये ज्यादा पसंद आती है। पर तब आप कहेंगी, जब हम आपको बताएं कि ये आपके यौन जीवन को और भी आनंददायक बना सकती है।

chocolate kaise sexual desire ko badhati hai
जानिए आपकी सेक्स लाइफ को कैसे बेहतर बनाने में मददगार है चॉकलेट। चित्र : अडोबी स्टॉक
संध्या सिंह Updated on: 29 December 2022, 16:28 pm IST
  • 145
इस खबर को सुनें

लोग चॉकलेट को किसी भी रूप में खाना पसंद करते हैं, चाहे वो चॉकलेट केक हो, चॉकलेट आइसक्रीम हो या फिर चॉकलेट से बनी कोई और चीज। लड़कियों को चॉकलेट खास तौर पर पसंद आती है। लेकिन क्या आप जानती है कि आपकी चॉकलेट खाने की आदत आपकी सेक्स लाइफ (chocolate benefits for sex) के लिए भी फायदेमंद हो सकती है! है न अच्छी खबर? चलिए हेल्थ शॉट्स के इस लेख में आपको विस्तार से बताते हैं कि आपके यौन जीवन को कैसे आनंददायक बना सकती है चाॅकलेट।

चॉकलेट और यौन जीवन में आनंद के कनेक्शन को समझने के लिए हमने बात की डॉ. नीरज शर्मा से। डॉ नीरज विद्या नर्सिंग होम स्त्री रोग विशेषज्ञ एवं परामर्शदाता हैं। वे चॉकलेट के फायदों के बारे में बात करते हुए कहती हैं, “चॉकलेट में फेनाइलेथैलामाइन (PEA) नामक एक कंपोनेंट होता है, जो मूड को बदल देता है और दो लोगों के बीच आकर्षण की भावनाओं को तेज करता है।

सेक्स में प्लेजर और परफॉर्मेंस दोनों बढ़ाती है चॉकलेट

डॉ नीरज कहती हैं, “असल में चॉकलेट डोपामाइन को बढ़ाती है। यह रसायन हमारे मस्तिष्क में प्लेज़र सेंटर को प्रभावित करता है। खास बात यह कि ये आपकी पूरे सेक्सुअल हेल्थ के लिए अच्छा है।”

इसके साथ ही “चॉकलेट के अंदर फिनाइल इथाइलमाइन नाम का एक रसायन होता है। इसे लव केमिकल भी कहा जाता है। यह जो रसायन होता है, यह हमारे शरीर के अंदर डोपामाइन जैसे हार्मोन बनाने का काम करता है। यह भी माना जाता है कि अगर पुरुष भी यौन संबंध बनाने से पहले चॉकलेट का सेवन करते हैं, तो उनका स्टेमिना बूस्ट होता है और वह ज्यादा समय तक सेक्स कर सकते हैं। यानी चॉकलेट खाने से पुरुषों की सेक्स परफॉर्मेंस भी बेहतर होती है।”

sex pleasure or chocolate ka sambandh
चॉकलेट खाने से पुरुषों की सेक्स परफॉर्मेंस भी बेहतर होती है। चित्र: शटरस्टॉक

शोध भी करते हैं समर्थन

जर्नल ऑफ प्रोटिओम में प्रकाशित शोध के अनुसार, 14 दिनों तक रोजाना 40 ग्राम डार्क चॉकलेट खाने से हमारे शरीर में स्ट्रेस हार्मोन कोर्टिसोल के स्तर को कम किया जा सकता है। यह ब्लड प्रेशर को कम करने में भी मदद करता है।

यह हाई ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में मदद करता है, जो आपके सेक्स ड्राइव को प्रमुख रूप से प्रभावित कर सकता है और इरेक्टाइल डिसफंक्शन का कारण बन सकता है। यह कहा जा सकता है कि डार्क चॉकलेट आपके सेक्सुअल डिजायर को बढ़ाने के लिए अच्छा है। आपको आहार और व्यायाम को भी नियंत्रित करने की आवश्यकता है।

सेक्सुअल ऑर्गन में रक्त प्रवाह बढ़ाती है चॉकलेट

चॉकलेट में एमिनो एसिड होता है जो आपके और आपके साथी दोनों के लिए एक प्राकृतिक रूप से सेक्स की इच्छा बढ़ाने का काम करता है। यह आपके प्रजनन अंगों में रक्त के प्रवाह को बढ़ाता है जिससे आप और आपके साथी को मिलने वाले ऑर्गेज़्म का स्तर बढ़ जाता है।

चॉकलेट के अलावा ये प्राकृतिक चीजें भी बढ़ा सकती हैं सेक्सुअल डिज़ायर और प्लेज़र

कुछ फल भी हैं सेक्स बूस्टर

लिबिडो बढ़ाने के मामले में कुछ फल बहुत प्रभावशाली साबित हो सकते है। उदाहरण के लिए, अंजीर, केले और एवोकाडो को सेक्स के लिए अच्छा माना जाता है। ये खाद्य पदार्थ महत्वपूर्ण विटामिन और खनिज भी प्रदान करते हैं जो genitals में रक्त के प्रवाह को बढ़ा सकते हैं और आपकी सेक्सुअल लाइफ अच्छी हो सकती है।

तुलसी और लहसुन भी हैं मददगार

जब भी आप एक रोमांटिक डिनर तैयार करने का निर्णय लें, तो अपने पकवान में थोड़ा सा तुलसी या लहसुन डालें। तुलसी की महक इंद्रियों को उत्तेजित करती है। लहसुन में एलिसिन होता है, जो रक्त प्रवाह को बढ़ाने में मदद करता है। ये इरेक्टाइल डिस्फंक्शन (ईडी) वाले पुरुषों की मदद कर सकते हैं।

ये भी पढ़ेयोनि में कसाव लाने के लिए वेजाइनल रिजुवेनेशन के बारे में सोच रहीं हैं, तो जान लीजिए कुछ जरूरी बातें

  • 145
लेखक के बारे में
संध्या सिंह संध्या सिंह

दिल्ली यूनिवर्सिटी से जर्नलिज़्म ग्रेजुएट संध्या सिंह महिलाओं की सेहत, फिटनेस, ब्यूटी और जीवनशैली मुद्दों की अध्येता हैं। विभिन्न विशेषज्ञों और शोध संस्थानों से संपर्क कर वे  शोधपूर्ण-तथ्यात्मक सामग्री पाठकों के लिए मुहैया करवा रहीं हैं। संध्या बॉडी पॉजिटिविटी और महिला अधिकारों की समर्थक हैं।

पीरियड ट्रैकर

अपनी माहवारी को ट्रैक करें हेल्थशॉट्स, पीरियड ट्रैकर
के साथ।

ट्रैक करें
nextstory

हेल्थशॉट्स पीरियड ट्रैकर का उपयोग करके अपने
मासिक धर्म के स्वास्थ्य को ट्रैक करें

ट्रैक करें