जानिए अपनी योनि के बारे में 7 फ़ैक्ट्स! ये आपको सर्प्राइज़ कर देंगे

Published on: 11 February 2022, 20:00 pm IST

आपकी योनि से जुड़े कई मिथ हैं। लेकिन, कुछ चीजें हैं जो यह सामान्य रूप से करती है! जानिए इस सुपर बॉडी पार्ट के बारे में सब कुछ।

vagina kamaal ka ang hai
वेजाइनल कमाल का अंग है। चित्र: शटरस्टॉक

जब आपके योनि स्वास्थ्य की बात आती है तो कई मिथ हैं। डिस्चार्ज होने के बाद और यहां तक ​​कि जन्म के बाद योनि में बदलाव के कारण भी आप चिंतित महसूस करेंगी। यदि आपने कभी इंटरनेट पर योनि को साफ करने का तरीका देखा है, तो आपको इन फैक्स को जानने की ज़रूरत है।

यहां कुछ चीजें हैं जो आपकी योनि के लिए सामान्य हैं:

1. योनि स्राव

क्या वेजाइनल डिस्चार्ज ने आपको कभी परेशान किया है? यदि हां, तो आपको यह जानना होगा कि नॉर्मल है और डिस्चार्ज आपकी योनि को साफ रखने में मदद करता है। इसके अलावा, क्या आप जानते हैं? डिस्चार्ज प्राकृतिक स्नेहन का वह हिस्सा है जो सेक्स को बेहतर महसूस कराता है। आपको पता होना चाहिए कि आपका डिस्चार्ज, जन्म नियंत्रण और यहां तक ​​कि यौन गतिविधि जैसे विभिन्न कारकों पर आधारित हो सकती है। लेकिन, अगर डिस्चार्ज खून के रंग का या पनीर जैसा है तो यह यीस्ट इन्फेक्शन के कारण हो सकता है।

2. योनि एक समान नहीं है

हां… आपकी योनि एक आकार बदलने वाला फ्लेजिबल अंग है। आपको जानकर हैरानी होगी कि योनि का भीतरी दो-तिहाई हिस्सा बाहरी तीसरे से अलग तरह से काम करता है। अजीब है ना?

har yoni alag hoti hai
हर योनि अलग होती है . चित्र : शटरस्टॉक

3. योनि का आकार उत्तेजित होने पर बदल जाता है

यदि आप संभोग कर रही हैं, तो आप एक अजीब चीज देखेंगे जो बिल्कुल सामान्य है। योनि टेंटिंग एक सामान्य घटना है। कामोत्तेजना के दौरान, आप आराम महसूस करेंगे और योनि पहले से ज़्यादा खुल जाएगी। गर्भाशय ऊपर की ओर खिंच जाता है और गर्भाशय ग्रीवा की स्थिति बदल जाती है। इस प्रकार, यह इंगित करेगा कि एक महिला संभोग के लिए तैयार है।

4. ऑर्गेज्म दर्द से राहत दिलाने में मदद करता है

ऑक्सीटोसिन यानी हैप्पी हार्मोन! यह आपको संतुष्ट महसूस कराता है और सिरदर्द से जुड़े दर्द को दूर कर सकता है। तो लेडीज, ऑर्गेज्म का आनंद लें!

5. योनि स्वयं सफाई करने वाला अंग है

डूशिंग की बिल्कुल भी सिफारिश नहीं की जाती है क्योंकि योनि स्वयं सफाई करने वाला अंग है। यह एक तथ्य है और इसकी देखभाल के लिए आपको कुछ अतिरिक्त करने की आवश्यकता नहीं है। डूशिंग योनि के लिए खतरनाक है और इससे संक्रमण का खतरा बढ़ जाता है। यह पीएच को बदल सकता है और योनि को महत्वपूर्ण स्वस्थ बैक्टीरिया से छुटकारा दिला सकता है।

yoni khud ko saaf kar sakti hai
योनि खुद को साफ कर सकती है। चित्र : शटरस्टॉक

6. जन्म के बाद योनि बदल जाती है

जन्म के बाद वेजाइना में कई तरह के परिवर्तन होते हैं। यह और ज़्यादा गुमावदार हो सकती है, लेकिन इसमें आपको चिंता करें की कोई ज़रूरत नहीं है।

7. गर्भाशय ग्रीवा और योनि स्वयं की मरम्मत कर सकते हैं

प्राकृतिक प्रसव वाली महिलाओं में गर्भाशय ग्रीवा के टीयर्स भी हो सकते हैं। लेकिन, अच्छी बात यह है कि आपकी योनि खुद को ठीक कर सकती है! योनि के वे टीयर्स आमतौर पर प्रसवोत्तर छह सप्ताह के भीतर ठीक हो जाते हैं। यह ज्यादातर महिलाओं के मामलों में होता है और आपको घबराने की जरूरत नहीं है।

यदि आप उपरोक्त में से किसी भी चीज़ का अनुभव कर रही हैं, तो आपकी योनि वास्तव में कुछ बहुत बढ़िया काम कर रही है!

यह भी पढ़ें : यहां है पेट की गड़बड़ी और टॉयलेट हेबिट्स के बारे में कुछ ऐसे तथ्य, जिन्हें आप नजरंदाज कर रहीं थीं

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

पीरियड ट्रैकर

अपनी माहवारी को ट्रैक करें हेल्थशॉट्स
पीरियड ट्रैकर के साथ।

ट्रैक करें