ओरल सेक्स के बाद होने लगती है वेजाइनल इचिंग, तो जानिए इसका कारण और बचाव के उपाय

अगर आप भी ओरल सेक्स को बहुत कैजुअली ले रहीं हैं, तो आपको जान लेना चाहिए कि इस समय आपको हाइजीन का ज्यादा ध्यान रखने की जरूरत होती है।

vaginal itching
वेजाइनल इचिंग को कैसे अवॉइड करें। चित्र : शटरस्टॉक
ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ Published on: 21 September 2022, 20:56 pm IST
  • 143

क्या आपको भी कभी – कभी अपने प्राइवेट पार्ट्स में खुजली महसूस होती है? चिंता न करें आप अकेली नहीं हैं जिसके साथ ऐसा होता है। हां… यदि ये ज़रूरत से ज़्यादा आजकल आपके साथ हो रहा है तो ,यह थोड़ी समस्या का कारण बन सकता है। इंटेमेट एरिया में खुजली अक्सर किसी इन्फेक्शन या सेक्स के बाद हो सकती है। मगर कभी – कभी ये ओरल सेक्स के बाद भी हो सकता है। कुछ महिलाएं ओरल सेक्स के बाद वेजाइना में खुजली (vaginal itching after oral sex), इरिटेशन (Irritation down there) और असहजता का अनुभव करती हैं। जानिए क्या हो सकती है इसकी वजह और आपको इससे कैसे (How to avoid vaginal itching) बचना है।

जी हां… ओरल सेक्स के बाद भी आपको वेजाइनल एरिया में कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। ऐसा इसलिए क्योंकि आम धारणा के विपरीत ओरल सेक्स में इन्फेक्शन और खुजली होने का जोखिम ज़्यादा होता है।

फ़ृक्शन और फिंगरिंग जैसे ओरल सेक्स संवेदनशील जननांग क्षेत्र में जलन का कारण बन सकता है। जिससे खुजली और लालिमा जो कुछ हफ़्ते तक रहती है, यह भी एक संक्रमण का संकेत हो सकता है। इसलिए आपको एक डॉक्टर के पास जाकर अपनी जांच करानी चाहिए।

ओरल सेक्स के बाद खुजली के कई और कारण भी हैं चलिये पता करते हैं

1 कंडोम या लुब्रिकेंट एलर्जी

यदि आपने ओरल सेक्स के दौरान किसी तरह के कंडोम, डेंटल डैम या लुब्रिकेंट का इस्तेमाल किया है, तो उससे भी आपको एलर्जी हो सकती है। इनमें इस्तेमाल किए जाने वाले केमिकल से आपकी वेजाइना सेंसिटिव हो सकती है। जिसकी वजह से आपको खुजली या रैशेज़ हो सकते हैं।

anal or oral sex mein kareon condom ka upyog
आपको एनल और ओरल सेक्स में कंडोम का उपयोग करना चाहिए। चित्र : शटरस्टॉक

2 हाइजीन की कमी

यदि आपके पार्टनर को कोई स्टमक इन्फेक्शन है या उनके हाथ साफ नहीं हैं, तब भी आपको ओरल सेक्स के बाद परेशानी हो सकती है। यह भी खुजली, सूजन और इन्फेक्शन का कारण बन सकता है।

इसके अलावा, यदि आपने ओरल सेक्स के बाद अपने इंटीमेट एरिया को अच्छे से साफ नहीं किया है। तब भी आपको कुछ समस्याएं हो सकती हैं।

तो आप ओरल सेक्स के बाद होने वाली इस खुजली को कैसे कंट्रोल कर सकती हैं?

मदरहुड हॉस्पिटल, पुणे में स्त्री रोग विशेषज्ञ, सलाहकार और प्रसूति विशेषज्ञ डॉ. स्वाति गायकवाड़ कुछ हिदायत दे रहीं हैं, जिनसे आप वेजाइनल इचिंग से बच सकती हैं।

आपकी वेजाइना सेल्‍फ क्‍लीनिंग कर सकती है, पर ध्‍यान तो आप ही को देना होगा। चित्र : शटरस्टॉक ।

1 ओरल सेक्स के बाद खुद को साफ करें

सेक्स के बाद खुद को क्लीन करना बहुत ज़रूरी है। इसलिए किसी भी तरह के सेक्स के बाद यूरिनेट करें। खुद को हल्के गुनगुने पानी से साफ करें और किसी माइल्ड क्लेंजर का इस्तेमालाल करें। कभी भी केमिकल प्रोडक्ट का इस्तेमाल न करें।

2 वेजाइनल एरिया को मॉइस्चराइज करें

डॉ. गायकवाड़ कहती हैं ”आपको नियमित रूप से अपने वेजाइनल एरिया को मॉइस्चराइज करना चाहिए। यह क्षेत्र बहुत नाजुक होता है और ड्राइनेस को रोकने के लिए, आप नारियल तेल या किसी भी अन्य मॉइस्चराइज़र का उपयोग कर सकती हैं, जिसमे खुशबू न हो।”

3 हाथों को साफ रखें

डॉ. गायकवाड़ कहती हैं ”बड़े नाखून इन्फ़ैकशन का कारण बनते हैं, इसलिए इन्हें छोटा और साफ रखें। तो यदि ओरल सेक्स भी कर रही हों तब भी इस बात का ख्याल रखें।”

यह भी पढ़ें : ये 5 फिटनेस टिप्स डेस्क जाॅब में भी नहीं बढ़ने देंगे आपका वज़न, जानिए ऑफिस में भी फिट रहने के उपाय

  • 143
लेखक के बारे में
ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।

पीरियड ट्रैकर

अपनी माहवारी को ट्रैक करें हेल्थशॉट्स, पीरियड ट्रैकर
के साथ।

ट्रैक करें
nextstory