क्या आपकी योनि बहुत टाइट है? तो जानिए इस पर एक्सपर्ट की राय

Published on: 13 December 2021, 21:00 pm IST

क्या आपने कभी सेक्स के दौरान दर्द का अनुभव किया है, जिससे आपको लगता है कि आपकी योनि सख्त है? इसका पता लगाने का वक्त आ गया है।

kyu tight hota hai vagina
जानिए क्यों आपकी योनि कभी-कभी तंग महसूस कर सकती है। चित्र: शटरस्टॉक

क्या आप सभी ने प्रसव के बाद या उम्र के साथ योनि के ‘ढीला’ होने के बारे में सुना है? लेकिन क्या आपने कभी महसूस किया है कि आपकी योनि बहुत ज्यादा टाइट हो सकती है? आप इसे महसूस कर सकते हैं यदि आपने सेक्स के दौरान कठिन समय बिताया है। लेकिन सबसे पहले, राहत की सांस लें क्योंकि यह बहुत टाइट नहीं है!

यह सिर्फ इतना है कि कभी-कभी इसे इंसर्ट कराने के लिए अतिरिक्त सहायता की आवश्यकता होती है। जब आपकी योनि उत्तेजना का अनुभव करती है, तो यह चौड़ी हो जाती है और एक लिक्विड छोड़ती है। इसलिए, यदि संभोग के दौरान कोई दर्द होता है, तो इसका मतलब यह है कि आप उतने उत्तेजित नहीं थे। 

कभी-कभी, यह दर्द संकेत दे सकता है कि कोई संक्रमण, चोट या असामान्यता है जिसे बेहतर ढंग से समझने के लिए, हेल्थशॉट्स ने त्वचा विशेषज्ञ और वेनेरोलॉजिस्ट, डॉ निवेदिता मनोकरण, से संपर्क किया, जो इंस्टाग्राम पर dr_nive_untaboos के नाम से भी जाने जाते हैं। 

यहां उन्होंने कहां, “योनि एक पेशीय अंग है जिसमें विस्तार और संकुचित करने की बड़ी क्षमता होती है। इसमें जरूरत पड़ने पर रक्षा करने और बाधा बनने की प्रवृत्ति भी होती है। आम तौर पर कामोत्तेजना के साथ, योनि उंगली, उंगलियों, खिलौनों या पेनिस में फिट होने के लिए फैल सकती है। कभी-कभी, इसके कई कारण होते हैं कि क्यों योनि बिना अनुमति के कस सकती है। यदि ऐसा है, तो आप निश्चित रूप से एक डॉक्टर की सलाह ले सकते हैं कि ऐसा क्यों हो रहा है और इसे ठीक करने के कई तरीके हैं।”

यहां कुछ कारण बताए गए हैं कि आपकी योनि टाइट क्यों हो जाती है

1 अपर्याप्त उत्तेजना या लुब्रिकेशन  

ऐसे समय होते हैं जब बहुत अधिक उत्तेजना नहीं होती है, जिसका अर्थ है कि आपका शरीर उतना प्राकृतिक स्नेहक पैदा नहीं कर रहा है। उस मामले में एक कृत्रिम एक का उपयोग करने का प्रयास करें। 

2 संक्रमण या विकार 

हो सकता है कि कुछ यौन संचारित संक्रमणों ने आपकी योनि के आकार या जकड़न को प्रभावित किया हो। इसमें क्या तकलीफ है, यह जानने के लिए किसी विशेषज्ञ के पास जाएं।

तंग योनि
तंग योनि अंतरंग क्षेत्र में कुछ संक्रमणों के कारण हो सकती है। चित्र : शटरस्टॉक

3 चोट या आघात 

आपके योनि या आपके जेनिटल में चोट लगने से सेक्स में दर्द हो सकता है। जब तक आप पूरी तरह ठीक नहीं हो जाते, तब तक सेक्स न करें। 

4 जन्मजात असामान्यता 

हो सकता है कि आपका जन्म मोटे हाइमन के साथ हुआ हो, और जब प्रवेश होता है, तो दर्द होता है। 

5 वैजिनिस्मस

यह स्थिति पैल्विक फ्लोर की मांसपेशियों के अनैच्छिक संकुचन का कारण बन सकती है, जिससे प्रवेश करना मुश्किल हो जाता है। कभी-कभी, यह चिंता या भय के कारण होता है। 

प्रत्येक स्थिति के लिए, कुछ उपचारों की आवश्यकता होती है। इसे ठीक करने के लिए कुछ विशेषज्ञों को डायलेटर या ट्रेनर की भी आवश्यकता हो सकती है।

यह भी पढ़े : क्या आपकी सेक्स ड्राइव अपने पार्टनर से ज़्यादा है? जानिए ऐसे में आप क्या कर सकती हैं

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

पीरियड ट्रैकर

अपनी माहवारी को ट्रैक करें हेल्थशॉट्स
पीरियड ट्रैकर के साथ।

ट्रैक करें