क्या वाकई प्याज का सेक्‍स पावर या लिबिडो से कोई संबंध है? आइए जानते हैं एक्सपर्ट की राय

नवरात्रि या विशेष अवसरों पर कुछ लोग प्याज का निषेध कर देते हैं। उनका तर्क है कि यह तामसिक भोजन है, जो शरीर में उत्तेजना बढ़ाता है। तब क्या वाकई यह सेक्स क्षमता बढ़ाने में मददगार हो सकते हैं!
कच्चे प्याज का सेवन आपको नुकसान भी करता है। चित्र शटरस्टॉक
निशा कपूर Published on: 4 October 2022, 20:03 pm IST
ऐप खोलें

क्या आपने भी नवरात्रि के दौरान प्याज और सेक्स दोनों छोड़ दिए थे? खैर ये आपका निजी मुद्दा हो सकता है। पर कुछ लोग वास्तव में ऐसा करते हैं। वे विशेष अवसरों, खासतौर से धार्मिक महत्व के आयोजनों में प्याज वाले आहार का निषेध करते हैं। साथ ही सेक्स से भी परहेज करते हैं। तब क्या ये दोनों आपस में एक-दूसरे से जुड़े हुए हैं? आइए चेक करते हैं क्या है प्याज और सेक्स (Onion benefits for sex) का संबंध। क्या वाकई प्याज किसी भी तरह से सेक्स की इच्छा या क्षमता बढ़ाने में मदद कर सकती है! आइए चेक करते हैं।

फर्टिलिटी बढ़ने के लिए रोज सेक्स करें. चित्र : शटरस्टॉक

जानिए प्याज के बारे में क्या कहता है आयुर्वेद

आयुर्वेद काे खंगालने पर मालूम होता है कि प्याज तामसिक भोजन है। जिसका सेवन शरीर का तापमान और उत्तेजना दोनों बढ़ाता है। आयुर्वेद इनमें कुछ और फूड्स को भी शामिल करता है, जैसे – चर्बी वाले पदार्थ, कॉफी, तंबाकू, लहसुन, शराब और दवाइयां। इन सभी में जो कॉमन बात है, वह है कि ये सभी नींद लाने वाले पदार्थ है और सभी में एक तेज गंध होती है। आयुर्वेद एक्टिव और सात्विक रहने के लिए इन सभी के परहेज की सलाह देता है।

प्याज सिर्फ साधारण सब्जी ही नहीं है, बल्कि इसे अपने गुणों के कारण आयुर्वेदिक औषधि भी माना जाता है। यौन क्षमता बढ़ाने के लिए भी प्याज का प्रयोग किया जा सकता है। दरअसल में ऐसा कहा जाता है कि यदि पुरुष प्याज का सेवन करते हैं तो इससे उनके प्रजनन क्षमता में वृद्धि हो सकती है।

यह भी पढ़े- प्रेगनेंसी के दौरान बेड रेस्ट कहा गया है, तो जानिए इसमें क्या करना है और क्या नहीं 

इस बारे में क्या कहता है विज्ञान

प्याज के संबंध में कई वैज्ञानिक शोध भी किए गए हैं। एनसीबीआई (नेशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इंफॉर्मेशन) की साइट पर प्रकाशित रिसर्च पेपर में स्पष्ट रूप से कहा गया है कि प्याज या प्याज के रस का प्रयोग करने से पुरुषों में टेस्टोस्टेरोन हार्मोन का लेवल बढ़ सकता है। आपको बता दें कि पुरुषों की प्रजनन क्षमता के लिए टेस्टोस्टेरोन हार्मोन का संतुलित में बेहद जरूरी होता है।

हमारी डाइट में कुछ आहार ऐसे होते हैं जो हमारी सेक्‍स की इच्‍छा को घटा देते देते हैं। लेकिन कुछ आहार ऐसे भी होते हैं, जो आपकी सेक्‍स डिजायर और पावर दोनों को बढ़ाने में आपकी मदद करते हैं। इन्‍हीं आहार में से एक है प्‍याज। प्याज को आप लिबिडो और सेक्स क्षमता (Onion benefits for sexual health) बढ़ाने वाले आहार की सूची में डाल सकती हैं।

गुणों का भंडार है प्याज

प्‍याज को आहार में शामिल करने की सबसे बड़ी वजह है उसमें मौजूद विटामिन और एंटीऑक्सीडेंट। सिर्फ इतना ही नहीं प्याज का सेवन आपको एंटीबायोटिक और फाइबर की भी आपूर्ति करता है। जिससे आप मोटापे और डायबिटीज जैसी समस्याओं से बची रह सकती हैं।

अगर सही तरीके से प्याज का सेवन किया जाए, तो यह कफनाशक की तरह काम करता है। इसमें मौजूद कार्सोटिन आपको श्वसन संबंधी बीमारियों से बचाता है। साथ ही एंटीऑक्सिडेंट्स की मौजूदगी आपकी त्वचा और बालों के स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद हैं।

यहां जानिए क्या है प्याज और सेक्स क्षमता का संबंध

टेस्टास्टरोन लेवल को बढ़ाता है

ईरान की तरबीज यूनिवर्सिटी में हुई रिसर्च इस बात का समर्थन करती है कि प्याज एक कामोद्दीपक (Aphrodisiac) खाद्य पदार्थ है। यह आपी सेक्स की इच्छा को बढ़ाने के साथ ही प्रजनन अंगों को भी मजबूत करने में मददगार है।

कम यौन गतिविधि वाले पुरुषों में हृदय रोग का खतरा बढ़ जाता है। चित्र : शटरस्टॉक

यह शोध जानवरों पर किया गया था। जिसमें पाया गया कि ताजा प्याज़ का रस टेस्टास्टरोन (Testosterone) लेवल को बढ़ाता है। यह पुरुषों और महिलाओं दोनों पर समान रूप से कार्य करता है। जिससे उनके यौन अंग मजबूत हाते हैं और सेक्स ड्राइव में सुधार होता है।

सेक्स सेशन की टाइमिंग बढ़ सकती है

प्याज़ सल्फाइड का शानदार स्रोत है, जो कोलेस्ट्रॉल लेवल और रक्तचाप को भी कंट्रोल रखने में आपकी सहायता करता है। यह हार्ट को हेल्दी रखने के साथ-साथ गुप्तांगों में ब्लड फ्लो को बेहतर बनाकर सेक्स ड्राइव को भी बेहतर बनता है करता है।

लो स्पर्मकाउंट में भी सुधार करता है

प्याज़ में पाये जाने वाला एन्टीऑक्सिडेंट गुण पुरूषों के स्पर्म काउन्ट को बढ़ाने में मदद करता है। इसके लिए विशेषज्ञ प्याज़ के रस को अदरक के रस के साथ मिलाकर लेने की सलाह देते हैं। जिससे बिस्तर पर आपके पार्टनर का समय भी बढ़ता है और स्पर्म काउंट में भी सुधार होता है।

थकान दूर कर स्टेमिना बढ़ाता है

अगर काम का दबाव और थकान आपकी सेक्स लाइफ को प्रभावित कर रहा है, तो आपको अपने आहार में प्याज को शामिल करना चाहिए। इसमें मौजूद फाइटोन्यूट्रिएन्ट्स और विटामिन सी आपकी थकान दूर कर सेक्स क्षमता और इम्युनिटी में बढ़ोतरी करते हैं।

यह भी पढ़े- हमने कामसूत्र से निकाले ये 5 टिप्स, जो आपके सेक्स टाइम को बना सकते हैं बेस्ट टाइम

लेखक के बारे में
निशा कपूर

देसी फूड, देसी स्टाइल, प्रोग्रेसिव सोच, खूब घूमना और सफर में कुछ अच्छी किताबें पढ़ना, यही है निशा का स्वैग।

पीरियड ट्रैकर

अपनी माहवारी को ट्रैक करें हेल्थशॉट्स, पीरियड ट्रैकर
के साथ।

ट्रैक करें
Next Story