क्या इंटिमेट एरिया को क्लीन और ड्राई रखने के लिए सुरक्षित है इंटीमेट वाइप्स का इस्तेमाल? एक स्त्री रोग विशेषज्ञ से जानते हैं

मानसून के मौसम में कई महिलाएं इंटिमेट वाइप्स का उपयोग करती हैं। कई बार पीरियड में भी इसका इस्तेमाल किया जाता है, लेकिन क्या ये आपकी योनि के लिए सही है? आइए जानते हैं।
intimate wipes ka istemal
इंटिमेट वाइप्स वेजाइना और उसके आसपास के एरिया के लिए सुविधा प्रदान कर सकते हैं। चित्र- अडोबी स्टॉक
संध्या सिंह Published: 14 Jul 2023, 21:00 pm IST
  • 145

योनि आपके शरीर का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। इसलिए इस पर किसी भी चीज के इस्तेमाल से पहले हमें हर चीज के बारे में अच्छी तरह जांचने-परखने की जरूरत होती है। इनमें जरा सी भी लापरवाही योनि में संक्रमण का कारण बन सकती है। यही वजह है कि योनि पर किसी भी तरह की क्रीम, सोप या डिओ आदि के इस्तेमाल से परहेज की सलाह दी जाती है। पर बरसात के मौसम में जब आपको अपने इंटीमेट एरिया को सूखा रखना जरूरी है, तब क्या इसके लिए इंटीमेट वाइप्स का इस्तेमाल किया जा सकता है? आइए एक एक्सपर्ट से जानते हैं इसके बारे में।

आर्केडी वीमेन हेल्थ केयर एंड फर्टिलिटी की डायरेक्टर डॉ पूजा दिवान वेजाइनल हाइजीन के बारे में महिलाओं को जागरुक करती रहती हैं। वे कहती हैं कि यह मौसम में योनि संक्रमण के लिए सबसे ज्यादा जोखिम कारक होता है। इन संक्रमणों से बचने के लिए क्या वेजाइनल वाइप्स एक अच्छा ऑप्शन है? इस बारे में हमने डॉ पूजा से बात की।

डॉ पूजा दिवान कहती हैं कि ये विशेष रूप से योनि में उपयोग के लिए डिज़ाइन किए गए हैं। इंटिमेट वाइप्स वेजाइना और उसके आसपास के एरिया के लिए सुविधा प्रदान कर सकते हैं। इससे आप अपनी योनि को साफ और सूखा बनाए रख सकती हैं। हालांकि इनका सावधानी से उपयोग करना और यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि वे आपकी व्यक्तिगत आवश्यकताओं के लिए उपयुक्त हैं।

बस टिशू या तौलिया लें और इससे अपनी योनि के गीलेपन को कम करें। चित्र-शटरस्टॉक.
बस टिशू या तौलिया लें और इससे अपनी योनि के गीलेपन को कम करें। चित्र-शटरस्टॉक.

डॉ पूजा कुछ ऐसी चीजों के बारे में बता रहीं हैं, जिनका आपको इंटीमेट वाइप्स के इस्तेमाल से पहले ध्यान रखना चाहिए

1 पीएच संतुलन

डॉ पूजा दिवान बताती हैं कि योनि में प्राकृतिक पीएच संतुलन होता है, जो संक्रमण से बचाने और स्वस्थ वातावरण बनाए रखने में मदद करता है। विशेष रूप से योनि पीएच से मेल खाने के लिए तैयार किए गए इंटिमेट वाइप्स का चयन करना आवश्यक है, आमतौर पर 3.5 से 4.5 के आसपास। भिन्न पीएच स्तर वाले वाइप्स का उपयोग करने से प्राकृतिक संतुलन बाधित हो सकता है और संभावित रूप से जलन या संक्रमण हो सकता है।

2 सौम्य और कोमल सामग्री

जलन या एलर्जी प्रतिक्रियाओं के जोखिम को कम करने के लिए इंटिमेट वाइप्स को सामग्री से बनाया जाना चाहिए। ऐसे वाइप्स की तलाश करें जो कठोर रसायनों, सुगंधों, रंगों और अल्कोहल से मुक्त हों। हाइपोएलर्जेनिक और त्वचा विज्ञान पर परीक्षण किए गए वाइप्स का चयन करना सबसे अच्छा है।

3 केवल बाहरी उपयोग करें

इंटिमेट वाइप्स केवल बाहरी उपयोग के लिए हैं और योनि के अंदर की सफाई के लिए इसका उपयोग नहीं किया जाना चाहिए। योनि की सफाई खुद से होती है और आम तौर पर वाइप्स या डूश के साथ व्यापक सफाई की आवश्यकता नहीं होती है। वाइप्स का अत्यधिक उपयोग योनि फलोरा के प्राकृतिक संतुलन को बाधित कर सकता है।

vaginal health
इससे आप अपनी योनि को साफ और सूखा बनाए रख सकती हैं। चित्र: शटरस्टॉक

4 नियमित न बनाएं आदत

वाइप्स कुछ स्थितियों में सहायक हो सकते हैं, जैसे मासिक धर्म के दौरान, यौन गतिविधि के बाद, या यात्रा करते समय जब पानी और नियमित सफाई तक पहुंच सीमित हो सकती है।

5 एलर्जी और संवेदनशीलता में न करें इस्तेमाल

संवेदनशील स्किन वाले या एलर्जी वाले व्यक्तियों को इंटिमेट वाइप्स सहित किसी भी नए उत्पाद का उपयोग करते समय सावधान रहना चाहिए। किसी भी प्रतिकूल प्रतिक्रिया की जांच के लिए पहले पैच परीक्षण करने की सलाह को मानना जरूरी है।

6 इस्तेमाल के बाद कूडेंदान में ही फेंके

उपयोग के बाद, इंटिमेट वाइप्स को सही जगह फेकना जरूरी है। इन्हें शौचालय में बहा देने से रुकावटें और पर्यावरण प्रदूषण हो सकता है। इसके बजाय, उन्हें कूड़ेदान में फेंक दें।

ये भी पढ़े- Good Sleep : गंदा बेडरूम भी डिस्टर्ब कर सकता है आपकी नींद, यहां हैं अच्छी नींद के 4 इफेक्टिव नुस्खे

पीरियड ट्रैकर

अपनी माहवारी को ट्रैक करें हेल्थशॉट्स, पीरियड ट्रैकर
के साथ।

ट्रैक करें

  • 145
लेखक के बारे में

दिल्ली यूनिवर्सिटी से जर्नलिज़्म ग्रेजुएट संध्या सिंह महिलाओं की सेहत, फिटनेस, ब्यूटी और जीवनशैली मुद्दों की अध्येता हैं। विभिन्न विशेषज्ञों और शोध संस्थानों से संपर्क कर वे  शोधपूर्ण-तथ्यात्मक सामग्री पाठकों के लिए मुहैया करवा रहीं हैं। संध्या बॉडी पॉजिटिविटी और महिला अधिकारों की समर्थक हैं। ...और पढ़ें

पीरियड ट्रैकर

अपनी माहवारी को ट्रैक करें हेल्थशॉट्स, पीरियड ट्रैकर
के साथ।

ट्रैक करें
अगला लेख