और पढ़ने के लिए
ऐप डाउनलोड करें

क्या वेजाइनल ड्राईनेस पर किया जा सकता है बादाम के तेल का इस्तेमाल? यहां है सही जवाब

Published on:7 September 2021, 18:30pm IST
बादाम का तेल सही में मल्टी-टास्कर है। यह सिर्फ मालिश के लिए ही सबसे अच्छा तेल नहीं है, बल्कि आप इसका इस्तेमाल अपने पर्सनल लुब्रिकेंट के तौर पर भी कर सकती हैं।
ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ
  • 111 Likes
vaginal dryness ke liye badaam ka tel
वेजाइनल ड्राईनेस के लिए कैसे करें बादाम के तेल का इस्तेमाल । चित्र : शटरस्टॉक

तनाव, हॉर्मोन में बदलाव और कई कारणों से आपकी योनि में सूखापन हो सकता है। हम जानते हैं इस समस्या से निपटना आपके लिए परेशानी भरा है। उस खास हिस्से पर आपको कैमिकल युक्त प्रोडक्ट के इस्तेमाल से भी बचना चाहिए। तब क्या बादाम का तेल पर्सनल लुब्रिकेंट के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है? इसका जवाब है हां। यह न केवल आपको योनि के सूखेपन से निजात दिलाता है, बल्कि अपनी एक खास सुगंध के कारण आपको सेक्स का आनंद लेने में भी मदद करता है। आइए जानते हैं वेजाइनल ड्राईनेस के लिए बादाम के तेल के इस्तेमाल के बारे में।

मल्टी टास्कर है बादाम का तेल

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि आल्मंड ऑयल दो प्रकार के होते हैं एक – स्वीट और एक बिटर। जहां मीठे बादाम के तेल का उपयोग कई सारे कॉस्मेटिक प्रोडक्ट में किया जाता है। तो वहीं, कसैले स्वाद वाले बादाम के तेल का इस्तेमाल मसाज थेरेपी या इलाज में किया जाता है।

पबमेड सेंट्रल के अनुसार स्वीट आल्मन्ड ऑयल त्वचा के लिए विशेष रूप से फायदेमंद है।

क्या है स्वीट आल्मन्ड ऑयल (Sweet Almond Oil)?

स्वीट आल्मन्ड ऑयल बादाम के पेड़ (प्रूनस डलसिस) के फल से निकाला गया तेल है। एशिया और मध्य पूर्व में पाया जाने वाला यह पेड़, पहली बार संयुक्त राज्य अमेरिका में 19 वीं शताब्दी में दिखाई दिया था।

twacha ke liye faydemand hai badaam ka tel
बादाम का तेल त्वचा के लिए फायदेमंद है। चित्र: शटरस्‍टॉक

कोल्ड-प्रेस्ड बादाम का तेल बादाम को आधुनिक स्टील प्रेस से दबाकर निकाला जाता है। एंटीऑक्सीडेंट और फैटी एसिड से भरपूर स्वीट आल्मन्ड ऑयल त्वचा में गहराई से प्रवेश करता है और लाभ प्रदान करता है।

स्वीट आल्मन्ड ऑयल आपकी त्वचा के लिए कैसे फायदेमंद है?

मीठे बादाम में फाइबर, फैटी एसिड और अन्य पौधों के यौगिक होते हैं। यदि आप स्ट्रेच मार्क्स से निपट रही हैं, तो बादाम का तेल इसे कम करने में मदद कर सकता है, क्योंकि इसमें विटामिन K है। यह पोषक तत्व आपकी त्वचा को स्वस्थ रखने में एक बड़ी भूमिका निभाता है। इतना ही नहीं नेशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी के अनुसार स्वीट आल्मन्ड ऑयल त्वचा के लिए भी फायदेमंद है!

जानिए आपके इंटिमेट एरिया के लिए कैसे फायदेमंद है बादाम का तेल

यह वेजाइनल ड्राइनेस को दूर कर सकता है

योनि अपना प्राकृतिक तरल पदार्थ बनाती है (स्नेहन, जिसे “ल्यूब” भी कहा जाता है)। यह द्रव योनि को लोचदार और स्वस्थ रखता है। जब योनि पर्याप्त तरल पदार्थ का उत्पादन नहीं कर पाती, तब आपको वेजाइनल ड्राइनेस का सामना करना पड़ सकता है।

ऐसे में वेजाइना को बाहरी मॉइश्चराइजर की जरूरत होती है। ताकि आप वहां होने वाली खुश्की और खुजली से बच सकें। इसके लिए आप बादाम के तेल का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। यह योनि में नमी बनाए रखने में मदद कर सकता है। पर ध्यान रहे कि इसमें कोई आर्टिफिशियल कैमिकल न हो यानी यह शुद्ध होना चाहिए।

badam ka tel
लुब्रिकेंट्स की तरह भी इस्टेनाल कर सकती हैं बादाम का तेल। चित्र: शटरस्‍टॉक

 

बादाम का तेल एक लुब्रिकेंट के रूप में भी काम कर सकता है

मेन्स जर्नल, जुलाई 13, 2017 के अनुसार बादाम का तेल एक बेहतरीन ऑल-नैचुरल लुब्रिकेंट है। सबसे अच्छी बात यह कि बादाम का तेल कंडोम को कमजोर नहीं करता है और यह उपयोग करने के लिए सुरक्षित है। यह आपकी योनि को सेक्स के लिए पर्याप्त मॉइस्चराइज करता है और इसकी खुशबू भी अच्छी होती है।

नेचुरल ऑयल होने के कारण आप बादाम के तेल का इस्तेमाल योनि के अंदर कर सकती हैं। मगर इसका उपयोग लेटेक्स कंडोम या सेक्स टॉय के साथ नहीं किया जाना चाहिए।

इन बातों का भी रखें ध्यान

साथ ही, अगर आपको योनि में हल्की जलन या परेशानी हो रही है, तो सबसे पहले आपको अपने योनि के अंदरूनी हिस्सों पर साबुन का इस्तेमाल बंद कर देना चाहिए – वहां धोने के लिए साफ पानी काफी है। इसके अलावा, बिना सुगंध वाला टॉयलेट पेपर का उपयोग करें, अपने अंडरवियर को डाई या परफ्यूम से मुक्त डिटर्जेंट में धोएं, और फैब्रिक सॉफ्टनर, बबल बाथ और पेट्रोलियम जेली का उपयोग करने वाले उत्पादों का उपयोग बंद करें। यह योनि क्षेत्र में प्राकृतिक पीएच संतुलन को बनाए रखने में मदद कर सकता है।

ध्यान रहे – योनि बेहद संवेधनशील होती है, इसलिए कोई भी प्रयोग करने से पहले या कुछ भी ञ इस्तेमाल करने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह लें।

यह भी पढ़ें : डियर लेडीज, वेजाइना पर भूलकर भी न करें इन 5 चीजों का इस्तेमाल!

ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।