पिंपल्स और प्यूबिक हेयर के लिए कर रहीं हैं टूथपेस्ट का इस्तेमाल? तो इसके साइड इफेक्ट भी जान लें 

Published on: 30 June 2022, 16:51 pm IST

आपके दांतों और स्किन के टेक्सचर में जमीन-आसमान का अंतर है। इसके बावजूद सोशल मीडिया पर इन दिनों टूथपेस्ट स्किन के लिए इस्तेमाल किया जा रहा है। 

toothpaste side effect
प्यूबिक एरिया में टूथपेस्ट लगाने से स्किन प्रॉब्लम्स भी हो सकती है। चित्र : शटरस्टॉक

दुनिया भर के युवाओं को आधे से ज्यादा ज्ञान जिस पाठशाला से इन दिनों आ रहा है, वह न केवल हैरतंगेज है, बल्कि खतरनाक भी है। यहां स्किन केयर के लिए भी आए दिन कुछ न कुछ नया ट्रेंड करता रहता है। ऐसा ही एक नया और अजीबोगरीब ट्रेंड है पिंपल्स और प्प्यूबिक हेयर के लिए टूथपेस्ट का इस्तेमाल करना! ये ट्रेंड कितना सही है और कितना गलत (toothpaste side effect on skin and pubic hair) आइए इस पर एक्सपर्ट से ही बात करते हैं। 

टूथपेस्ट से हटाए जा रहे हैं प्यूबिक हेयर 

इन दिनों सोशल मीडिया पर प्यूबिक हेयर हटाने के लिए टूथपेस्ट का इस्तेमाल किया जा रहा है। इसके साथ ही कुछ लोग इसे एक्ने और पिंपल हटाने के लिए भी इस्तेमाल करने की सलाह दे रहे हैं। उनका मानना है कि टूथपेस्ट से हेयर रिमूविंग एक नेचुरल होम रिमेडी है और पूरी तरह सेफ है। टूथपेस्ट न सिर्फ प्यूबिक हेयर्स को रिमूव करता है, बल्कि चेहरे के दाग-धब्बों को भी दूर करने में सक्षम है। 

टूथपेस्ट से स्किन की सफाई करना क्या अनहाइजेनिक हो सकता है (Applying toothpaste on skin is harmful or not), फैक्ट चेक करने के लिए हमने बात की पारस हॉस्पिटल, गुरुग्राम की कंसल्टेंट डर्मेटोलॉजिस्ट डॉ. एकता निगम से।

क्या है इस बारे में एक्सपर्ट की राय 

डॉ. एकता निगम कहती हैं, “हम अकसर देखते या सुनते हैं कि स्किन पर सादा टूथपेस्ट लगाने से स्किन रात भर में बिल्कुल क्लीन हो जाती है या प्यूबिक हेयर्स भी रिमूव हो जाते हैं। ऐसा संभव हो सकता है। टूथपेस्ट में कुछ ऐसे कंपाउंड होते हैं, जो स्किन को ड्राई बना देते हैं। स्किन पर यदि पिंपल्स हैं, तो वे एक्स्ट्रा ऑयल को सोखकर पिंपल्स को कम करने में मदद करते हैं। इनके अलावा, टूथपेस्ट में मौजूद सोडियम लॉरिल सल्फेट प्यूबिक हेयर्स को भी रिमूव कर सकता है। ‘

पूरी तरह हानिरहित नहीं है टूथपेस्ट का इस्तेमाल  

डॉ. एकता के अनुसार, स्किन पर टूथपेस्ट का इस्तेमाल करने से पहले यह जरूर याद रखें कि इसे दांतों को साफ करने के लिए बनाया गया है। न कि चेहरे या शरीर के अन्य अंग की स्किन या हेयर को साफ करने के लिए। टूथपेस्ट में मौजूद केमिकल आपके दांतों के लिए ठीक हो सकते हैं, लेकिन वे आपकी त्वचा के लिए भी उतने ही गुणकारी साबित हों, यह जरूरी नहीं है। असल में टूथपेस्ट में बेसिक पीएच लेवल होता है। यह हेल्दी स्किन में इर्रिटेशन पैदा कर सकता है। 

स्किन का स्वभाविक एसिडिक पीएच होता है। स्किन के पीएच को बदलने के लिए इसमें मौजूद बेकिंग सोडा जैसे गुण जलन और खुजली भी पैदा कर सकते हैं।

सोडियम लॉरिल सल्फेट से स्किन हो सकती है ड्राई 

टूथपेस्ट में एक अन्य सामान्य घटक सोडियम लॉरिल सल्फेट (sodium lauryl sulphate) भी होता है। यह आपकी स्किन के लिए हार्ड भी हो सकता है। यदि आपकी स्किन सेंसिटिव है, तो यह स्किन में जलन भी पैदा कर सकता है। यहां तक ​​​​कि यदि आप स्किन इर्रिटेशन से बचने का भी उपाय कर लेती हैं, तब भी निगेटिव रिएक्शन होने की संभावना बनी रह सकती है। 

स्किन पर बहुत अधिक टूथपेस्ट का प्रयोग करने पर आपकी स्किन बहुत अधिक ड्राई भी हो सकती है। इससे दूसरी समस्याएं भी हो सकती हैं।

योनि के पीएच को प्रभावित कर सकता है टूथपेस्ट 

वहीं अगर आप प्यूबिक हेयर हटाने के लिए टूथपेस्ट का इस्तेमाल कर रहीं हैं, तो आपको और भी ज्यादा सतर्क हो जाना चाहिए। डॉ एकता सलाह देती हैं, टूथपेस्ट और आपकी योनि दोनों का पीएच बिल्कुल अलग है। प्यूबिक हेयर पर इसका इस्तेमाल करने से वह क्षेत्र न केवल ड्राई हो सकता है, बल्कि योनि का पीएच भी गड़बड़ा सकता है। खासतौर से बरसात के मौसम में जब आपकी स्किन ज्यादा संवेदनशील हो जाती है, तब आपको ऐसे किसी भी ट्रेंड को फॉलो करने से पहले अच्छी तरह सोच लेना चाहिए।”

pubic hairs
प्यूबिक एरिया में टूथपेस्ट बार-बार लगाने से स्किन प्रभावित हो सकती है। चित्र:शटरस्टॉक

यहां पढ़ें:-मानसून में नहाने से पहले करें पूरे शरीर की नारियल तेल से मालिश, मां और आयुर्वेद दोनों के पास हैं इसके फायदे 

स्मिता सिंह स्मिता सिंह

स्वास्थ्य, सौंदर्य, रिलेशनशिप, साहित्य और अध्यात्म संबंधी मुद्दों पर शोध परक पत्रकारिता का अनुभव। महिलाओं और बच्चों से जुड़े मुद्दों पर बातचीत करना और नए नजरिए से उन पर काम करना, यही लक्ष्य है।

पीरियड ट्रैकर

अपनी माहवारी को ट्रैक करें हेल्थशॉट्स
पीरियड ट्रैकर के साथ।

ट्रैक करें