और पढ़ने के लिए
ऐप डाउनलोड करें

क्या वेजाइनल यीस्ट इंफेक्शन होने पर सेक्स करना सुरक्षित है?

Published on:9 July 2021, 20:00pm IST
यीस्ट इंफेक्शन आपको सेक्स के माध्यम से भी मिल सकता है, तो क्या इस दौरान सेक्स से परहेज करना चाहिए। एक्सपर्ट बता रहीं हैं इस बारे में सब कुछ।
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 90 Likes
mahilao ke beech yoni ya intimate area ka kalapan ek aam samasya hai
महिलाओं के बीच योनि या इंटीमेट एरिया का कालापन एक आम समस्या है। चित्र : शटरस्टॉक

यीस्ट इंफेक्शन एक प्रकार का वेजाइनल इंफेक्शन होता है और इस दौरान महिलाओं को यूरिनेट करते समय जलन या दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। योनि क्षेत्र में खुजली (Itching) और जलन (Burning) होती है। महिलाएं इस दौरान बहुत असहज महसूस करती हैं।

लेकिन क्या इस दौरान आप सेक्स कर सकती हैं या वह इस दौरान और अधिक असहज हो जायेगा? फोर्टिस एस्कॉर्ट्स हॉस्पिटल, जयपुर की कंसल्टेंट डॉ. जॉली अरोड़ा का कहना है कि अगर आपको यीस्ट इंफेक्शन के लक्षण नहीं भी दिख रहे हैं, तो भी यह आपके लिए जोखिम भरा हो सकता है।

सेक्स के बाद यह इंफेक्शन लंबे समय तक चल सकता है और इसके वापिस लौटने के चांस भी बढ़ जाते हैं। इसके साथ ही इससे और भी बहुत सारे रिस्क जुड़े हुए हैं। आइए जानते है कि इसके कारण आपको क्या-क्या खतरे हो सकते हैं।

यहां हैं वेजाइनल इंफेक्शन के दौरान सेक्स करने के जोखिम 

यह आपके लिए जोखिम भरा हो सकता है। चित्र: शटरस्‍टॉक
यह आपके लिए जोखिम भरा हो सकता है। चित्र: शटरस्‍टॉक

1 सेक्स के दौरान दर्द और अन्य लक्षण होना

अगर आप यीस्ट इंफेक्शन (Yeast infection) के दौरान सेक्स करती हैं, तो इससे बहुत अधिक दर्द हो सकता है और यह स्थिति बहुत ज्यादा अन कंफर्टेबल भी हो सकती है। आपके वलवा (vulva) में सूजन आ सकती है और स्किन से स्किन का कनेक्शन बहुत ज्यादा दर्द भरा और रफ हो सकता है।

इस दौरान आपके वेजाइनल क्षेत्र में और अधिक नमी हो सकती है, जिससे इंफेक्शन अधिक लंबे समय तक बना रह सकता है और वह लक्षण भी बार-बार आपको झेलने को मिल सकते हैं।

2 सेक्स के कारण आपके पार्टनर को भी इंफेक्शन हो सकता है

यह संभव है कि सेक्स के कारण आपके पार्टनर में भी यीस्ट इंफेक्शन (Yeast infection) ट्रांसफर हो सकता है। अगर आपके सेक्स पार्टनर पुरुष हैं, तो उन्हें यह इंफेक्शन होने का रिस्क कम होता है।

केवल 15% केस ही ऐसे मिलते हैं जहां पुरुषों को महिलाओं द्वारा यीस्ट इंफेक्शन ट्रांसफर हो जाता है। अगर आपकी पार्टनर एक महिला ही हैं, तो उन्हें इस इंफेक्शन का रिस्क कई गुणा अधिक बढ़ जाता है।

3 सेक्स के कारण ठीक होने में लग सकता है अधिक समय

अगर आप यीस्ट इंफेक्शन के दौरान सेक्स करती हैं, तो आपको ठीक होने में और लक्षणों को पूरी तरह जाने में समय लग सकता है।

इस तरह ये आपके पार्टनर को भी ट्रांसफर हो सकता है। चित्र: शटरस्‍टॉक
इस तरह ये आपके पार्टनर को भी ट्रांसफर हो सकता है। चित्र: शटरस्‍टॉक

अगर आपके द्वारा आपके पार्टनर में यह इंफेक्शन ट्रांसफर हो जाता है, तो अगली बार सेक्स करते समय वह आपको फिर से हो सकता है। इसलिए दोनों पूरी तरह से ठीक होने से पहले सेक्स न करें तो ही बेहतर रहेगा।

4 यह इंफेक्शन कितने समय तक रहता है

अगर आपको यीस्ट इंफेक्शन (Yeast infection) पहली बार हुआ है, तो हो सकता है कि डॉक्टर के द्वारा दी गई दवाइयों से भी आपका इंफेक्शन तीन-चार दिन में ठीक हो जाए या ज्यादा से ज्यादा एक हफ्ता लगे। लेकिन अगर आप किसी और उपचार को अपना रही हैं, तो यह इंफेक्शन सही होने में 1 हफ्ते से ज्यादा का समय भी लग सकता है।

डॉक्टर के पास कब जाएं

अगर आपको पहली बार यीस्ट इंफेक्शन हुआ है, तो डॉक्टर के पास जरूर जाना चाहिए और वह आपको कुछ दवाइयों का सुझाव देंगे। जिनसे आपको आराम मिलेगा। आपको निम्न केस में डॉक्टर के पास जाते समय देर नहीं करनी चाहिए :

अगर गर्भवती हैं तो लापरवाही न करें। चित्र: शटरस्‍टॉक
अगर गर्भवती हैं तो लापरवाही न करें। चित्र: शटरस्‍टॉक
  1. जब आप की वेजाइना के आस पास कट लगे हों या अधिक लाली दिखाई दे रही हो।
  2. आपको एक साल में 4 से ज्यादा बार यीस्ट इन्फेक्शन हो चुका हो।
  3. आप गर्भवती हैं या आपको एचआईवी, डायबिटीज आदि स्थिति हो।

अगर आप यीस्ट इंफेक्शन (Yeast infection) के दौरान सेक्स करती हैं तो इससे केवल परेशानी ही बढ़ेगी। इसलिए कुछ दिनों के लिए रुक जाएं और पहले इंफेक्शन को अच्छे से ठीक होने दें।

यह भी पढ़ें – क्या योनि स्राव के रंग से एसटीआई का पता लगाया जा सकता है? यहां हैं वेजाइनल डिस्चार्ज के बारे में सब कुछ

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।