और पढ़ने के लिए
ऐप डाउनलोड करें

क्या प्यूबिक हेयर में खुजली होना सामान्य है या ये किसी समस्या का संकेत? आइए पता करते हैं

Published on:18 August 2021, 18:30pm IST
इस पर शर्मिंदा होने से बेहतर है कि इसके कारणों को जानें। ताकि उपचार के लिए सही दिशा में बढ़ा जा सके।
मोनिका अग्रवाल
  • 94 Likes
Pubic area me khujli ke karano kao samajhan chahiye
प्यूबिक एरिया में खुजली किसी को भी शर्मिंदा कर सकती है। चित्र: शटरस्टॉक

गर्मी और बरसात के मौसम में हर उस जगह पसीना आता है, जिसके बारे में आप सोचते हुए भी घबराती हैं। ऐसी ही एक जगह है आपका प्यूबिक एरिया। और इस पसीने के साथ कई और समस्याएं भी शुरू हो जाती हैं। अगर आप अपने प्यूब्स को शेव नहीं करती हैं, तो अक्सर इनमें खुजली का सामना करना पड़ता है। तो क्या ये सामान्य है या किसी स्वास्थ्य संबंधी समस्या का संकेत? आइए आज इसी पर बात करते हैं।

आपका प्यूबिक एरिया और खुजली 

लेडीज ये खुजलाने की सबसे शर्मींदगी भरी जगह है। पर बहुतों के साथ ये होता है। प्यूबिक हेयर में खुजली होना वैसे तो सामान्य है। हालांकि कई बार एलर्जी और डैमेज हेयर फॉलिकल्स का भी प्यूबिक हेयर में खुजली होना एक संकेत हो सकता है। 

पर इसके कुछ अलग अलग कारण हो सकते हैं। जिनके बारे में आज हम बात करने वाले हैं। तो आइए पहले जान लेते हैं कि प्यूबिक हेयर में खुजली होने का क्या कारण हो सकते हैं। 

पहले जानते हैं विशेषज्ञों की राय 

मदरहुड हॉस्पिटल में कंसल्टेंट ऑब्सटेट्रिशियन और गायनेकोलॉजिस्ट डॉ मनीषा रंजन के मुताबिक प्यूबिक हेयर मैं खुजली के बहुत से कारण हो सकते हैं जैसे कि सेक्सुअल ट्रांसमिटेड इन्फेक्शन या लाइस़ या फिर फैब्रिक।

pubic area me khujli kayi vajah se ho sakti hai
प्‍यूबिक एरिया में खुजली कई वजहों से हो सकती है। चित्र : शटरस्टॉक

आमतौर पर लाइफस्टाइल में बदलाव कर या जरूरी सावधानी के साथ आप इस खुजली से निजात पा सकती हैं। लेकिन यदि फर्क नहीं पड़ता है अपने डॉक्टर से तुरंत संपर्क करना चाहिए।

यहां हैं प्यूबिक एरिया में खुजली के सबसे कॉमन कारण

1 रेजर बर्न होना

अगर आपने हाल ही में उस भाग को शेव किया है, तो आपको रेजर बर्न हो सकता है। जिसके कारण आपको खुजली होती है। इस दौरान आपको उस भाग पर एक लाल रैश हो सकता है। इसके साथ ही कुछ बंप भी आ सकते है। इसलिए शेविंग करने से पहले किसी अच्छी क्रीम या लुब्रिकेंट का प्रयोग जरूर करें।

2 प्यूबिक भाग में होने वाली जुएं : 

कई बार आपके प्यूबिक हेयर में जुएं भी हो जाती हैं। ये छोटे-छोटे इंसेक्ट्स होते हैं और सिर में होने वाली जुओं से अलग होती है। ये सेक्सुअल इंटरकोर्स के दौरान ज्यादा परेशान करती हैं। और उससे प्यूबिक हेयर में काफी खुजली होने लगती है।

3 एलर्जिक डर्मेटाइटिस

यह तब होता है जब आपकी स्किन बाहर की किसी चीज से एलर्जिक हो। अगर आप किसी केमिकल या अधिक कठोर चीज का प्रयोग करती हैं, तो इससे आपको जलन हो सकती है। साथ ही आपको खुजली भी देखने को मिल सकती है। इसलिए बहुत माइल्ड उत्पादों का ही प्रयोग करें।

4 सोरायसिस भी हो सकती है वजह

यह एक क्रोनिक और ऑटो इम्यून कंडीशन होती है। इसमें आपकी स्किन पर पैच हो जाते हैं। इससे आपकी स्किन पर लाल और सिल्वर रंग के स्केल्स भी देखने को मिल सकते हैं। यह ज्यादातर कोहनी और घुटनों पर देखने को मिलता है।

सोरायसिस के कई प्रकार होते हैं। इसका एक प्रकार आपके जेनिटल के आसपास के भाग को भी प्रभावित करता है। जिसके कारण आपको खुजली देखने को मिल सकती है।

5 एक्जिमा : 

इस स्किन स्थिति के कारण भी आपकी स्किन पर लाल रंग के स्केल देखने को मिल सकते है। इसमें आपकी स्किन पर बंप होते हैं। अगर आप उन पर खुजली कर लेते हैं, तो इससे आपकी स्किन से फ्लूइड निकलने लगता है। कई बार यह आपके जेनिटल में भी देखने को मिलती है। इसलिए एक्जिमा भी प्यूबिक हेयर में होने वाली खुजली का एक मुख्य कारण माना जा सकता है।

yeest ya kaindida kee sankhya maatra adhik badh jaatee hai to aapako pyoobik heyar mein khujalee ho sakatee hai.
यीस्ट या कैंडिडा की संख्या मात्रा अधिक बढ़ जाती है तो आपको प्यूबिक हेयर में खुजली हो सकती है।चित्र-शटरस्टाक

6 यीस्ट इंफेक्शन

अगर आपके प्राइवेट पार्ट में यीस्ट या कैंडिडा की संख्या और मात्रा अधिक बढ़ जाती है, तो आपको इंफेक्शन हो जाता है। इसके कारण आपके प्राइवेट पार्ट में अधिक नमी रहने लगती है। कुछ बैक्टीरिया आदि की मौजूदगी के कारण भी आपको वहां खुजली देखने को मिल सकती है।

क्या प्यूबिक एरिया में खुजली से बचा जा सकता है? 

  1. अगर आपको प्यूबिक हेयर में खुजली हो रही है, तो आपको हमेशा क्लीन और साफ पैंटी पहनने की कोशिश करनी चाहिए।
  2. ऐसा होने पर आपको अधिक खुजली नहीं करनी चाहिए।
  3. अधिक केमिकल से बनी चीजों और इरिटेंट का प्रयोग न करें।
  4. शेविंग की बढ़िया और प्रॉपर तकनीक का प्रयोग करें।
  5. आप डॉक्टर से बात करके किसी ओवर द काउंटर एंटी बायोटिक का प्रयोग कर सकती हैं।

यह भी पढ़ें- जी हां, एक्सरसाइज दे सकती है आपको पीरियड क्रैम्प्स में राहत, हम बता रहे हैं 6 प्रभावशाली व्यायाम

अगर यह सब उपचार का प्रयोग करने के बाद भी आपको  फर्क नहीं पड़ता है और अधिक खुजली बढ़ती जाती है तो आपको डॉक्टर के पास चले जाना चाहिए।

मोनिका अग्रवाल मोनिका अग्रवाल

स्वतंत्र लेखिका-पत्रकार मोनिका अग्रवाल ब्यूटी, फिटनेस और स्वास्थ्य संबंधी विषयों पर लगातार काम कर रहीं हैं। अपने खाली समय में बैडमिंटन खेलना और साहित्य पढ़ना पसंद करती हैं।