फॉलो
वैलनेस
स्टोर

क्या अंजीर आपकी सेक्स लाइफ को सुधारने में कारगर है? आइये पता करते हैं

Updated on: 12 December 2020, 15:35pm IST
आपने भी सुना होगा अंजीर यानी फिग (fig) एक बेहतरीन कामोत्तेजक है। लेकिन ऐसा क्यों? हम बताते हैं।
विदुषी शुक्‍ला
  • 94 Likes
क्या अंजीर आपकी सेक्स लाइफ को सुधारने में कारगर है? चित्र- शटरस्टॉक।

सेक्स जीवन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है और होना भी चाहिए इसके ढेरों मानसिक और शारीरिक फायदे जो हैं। हर कपल अपनी सेक्स लाइफ को अलग-अलग तरीकों से सुधारता है। डेट्स पर जाना, रोमांटिक डिनर बनाना या कुछ नया ट्राई करना- सेक्स लाइफ में सुधार के लिए हम यही करते हैं। लेकिन हम सबसे महत्वपूर्ण चीज भूल जाते हैं, वह है भोजन।

सेक्स लाइफ को दुरुस्त रखने के लिए डाइट का ख्याल रखना बहुत जरूरी है। बहुत से ऐसे फूड्स हैं जो लिबिडो बढ़ाते हैं और सेक्सुअल लाइफ को बेहतर बनाते हैं। इन्हें कामोत्तेजक फूड कहा जाता है।

पाएं अपनी तंदुरुस्‍ती की दैनिक खुराकन्‍यूजलैटर को सब्‍स्‍क्राइब करें

अब समस्या ये है कि जब भी हम कामोत्तेजक भोजन की बात करते हैं हमारे दिमाग में ऑयस्टर, प्रॉन इत्यादि मांसाहारी भोजन ही आता है। जबकि ऐसा नहीं है कि शाकाहारी भोजन लिबिडो बढ़ाने में सक्षम नहीं है।

आपकी सेक्स लाइफ सुधारती है अंजीर. चित्र- शटरस्टॉक।

तो आज हम आपसे बात करने जा रहे हैं एक ऐसे शाकाहारी खाद्य पदार्थ के बारे में जो आपके सेक्स लाइफ पर जादुई प्रभाव डाल सकता है। और वह है- अंजीर!

इस तरह आपकी सेक्स लाइफ सुधारती है अंजीर-

अंजीर जिसे अंग्रेजी में फिग कहा जाता है आपको ढेरों स्वास्थ्य लाभ दे सकती है। लेकिन इसका सबसे महत्वपूर्ण लाभ है आपकी उत्तेजना बढ़ाना और सेक्स लाइफ में सुधार करना।
अंजीर में कैल्शियम, पोटेशियम, मैग्नीशियम, आयरन और कॉपर होता है जो ब्लड सर्कुलेशन को दुरुस्त रखता है। साथ ही ये खून की वेसल्स में कोलेस्ट्रॉल के कारण जमने वाले प्लाक को भी हटाता है। इससे आपके इंटिमेट एरिया में खून का संचार सुचारू रहता है और सेक्स बेहतर होता है।

ये भी पढ़ें- क्‍या सेक्‍स को लेकर अब भी आपके दिमाग में टैबू है? तो ये 4 टिप्‍स आपको बनाएंगे सेक्‍स पॉजिटिव 

इसके साथ ही अंजीर में ढेरों अमीनो एसिड होते हैं जो इसको एक बेहतरीन कामोत्तेजक बनाते हैं। अमीनो एसिड पुरुषों में इरेक्शन और महिलाओं में ऑर्गेज़म को बढ़ावा देते हैं।
अंजीर को सेक्स के लिए फायदेमंद माने जाने का एक और कारण है- उसका स्वाद और गन्ध। अंजीर की खुशबू उसे सेक्सुअल बनाती है और इसके खाये जाने के अनोखे अंदाज के कारण ये बेडरूम में अपनी जगह बनाने में कामयाब है।

स्ट्राबेरी, अंगूर और खजूर की तरह ही सेक्स से पहले अंजीर का सेवन भी उत्तेजना के लिए उपयोगी होता है।

ये जरूरी है कि आपकी सेक्‍सुअल लाइफ हेल्‍दी हो। चित्र: शटरस्‍टॉक

सिर्फ सेक्स के लिए ही नहीं, अंजीर के अन्य फायदे भी हैं

1. कैल्शियम की उच्च मात्रा के कारण अंजीर दांतो और हड्डियों के लिए भी फायदेमंद है। ये जोड़ों में दर्द और ओएस्टऑपोरोसिस जैसी समस्याओं से राहत देता है।

2. अंजीर में मौजूद मैग्नीशियम और पोटैशियम ब्लड सर्कुलेशन और ब्लड प्रेशर को नियंत्रित रखता है। साथ ही साथ ये हृदय को भी सुरक्षित रखने में मददगार है।

3. अंजीर फाइबर से भी भरपूर है और पेट साफ करता है।

तो लेडीज, बैडरूम में कुछ नया ट्राई करना चाहती हैं तो अंजीर को एक मौका जरूर देकर देखें। ये आपके ओवरऑल अनुभव में वृद्धि करेगा।

0 कमेंट्स

कृपया अपना कमेंट पोस्ट करें

Your email address will not be published. Required fields are marked *

विदुषी शुक्‍ला विदुषी शुक्‍ला

पहला प्‍यार प्रकृति और दूसरा मिठास। संबंधों में मिठास हो तो वे और सुंदर होते हैं। डायबिटीज और तनाव दोनों पास नहीं आते।