Menstrual Hygiene day 2022 : मेंस्ट्रुअल हाइजीन के बारे में हर महिला को पता होनी चाहिए ये महत्वपूर्ण बातें

Updated on: 24 May 2022, 12:21 pm IST

पीरियड्स के दौरान मेंसट्रुअल हाइजीन बनाए रखना बहुत ज़रूरी है। यह एक ऐसी चीज़ है जिसे आपको कभी भी नज़रअंदाज़ नहीं करना चाहिए।

menstrual hygiene day 2022
मेंसट्रुअल हाइजीन टिप्स जो हर महिला को पता होनी चाहिए. चित्र : शटरस्टॉक

हर महीने पीरियड्स के दर्द और इसमें होने वाली परेशानियों से गुजरना कोई आसान बात नहीं है। इसके साथ अपनी सभी जिम्मेदारियों को बखूबी निभाना और पूरा करना, कभी – कभी आप पर बहुत भारी पड़ सकता है। मगर इन सब के बीच खुद का ख्याल रखना भी ज़रूरी है। खासकर अपने इंटीमेट हाइजीन (Intimate Hygiene) का।

पीरियड्स के दौरान अपने समग्र स्वास्थ्य को बनाए रखने का एक मात्र तरीका है मेंस्ट्रुअल हाइजीन का ख्याल रखना। यकीनन आपने इस विषय के बारे में कई चर्चाएं सुनी होंगी। मगर इसे अपनी डेली लाइफ का हिस्सा बनाना बहुत ज़रूरी है।

इसलिए आज हम आपको अपने मेंस्ट्रुअल हाइजीन (Menstrual Hygiene) को बनाए रखने के लिए कुछ टिप्स बताएंगे, जो आपकी इसमें मदद करेंगी।

हर 4-6 घंटे में अपना सैनिटरी नैपकिन बदलें

योनि स्वच्छता बनाए रखने के लिए हर 4-6 घंटे के भीतर सैनिटरी नैपकिन या टैम्पोन (Tampon) बदलना जरूरी है। पीरियड ब्लड, जब शरीर से निकलता है, तो विभिन्न जीवों को आकर्षित करता है, और इफेक्शन (Infection) का कारण बनता है। यह योनि क्षेत्र में जलन, चकत्ते या मूत्र पथ के संक्रमण का कारण बन सकता है। अपने सैनिटरी नैपकिन या टैम्पोन को नियमित रूप से बदलने से इन जीवों का विकास रुक जाता है और संक्रमण से बचाव होता है।

साबुन या वेजाइनल प्रॉडक्ट का उपयोग न करें

योनि का अपना सफाई तंत्र होता है जो अच्छे और बुरे बैक्टीरिया (Bacteria) का संतुलन बनाए रखता है। इसे साबुन से धोने से संक्रमण के लिए रास्ता बनाने वाले अच्छे बैक्टीरिया मर सकते हैं। जबकि इस समय के दौरान खुद को नियमित रूप से वॉश करना महत्वपूर्ण है, आपको केवल गर्म पानी का उपयोग करना चाहिए।

वेजाइना को सही तरीके से वॉश करें

हमेशा आगे से पीछे की ओर पोछें। विपरीत दिशा में कभी न धोएं। विपरीत दिशा में धोने से गुदा से बैक्टीरिया योनि और मूत्रमार्ग में प्रवेश कर सकते हैं, जिससे संक्रमण हो सकता है। इसलिए इस बात का क्ध्यान रखें।

vagina ko achche se wash karein
क्या आपको भी होती है वहां खुजली। चित्र: शटरस्टॉक

अपने आप को ठीक से वॉश करें

अपनी योनि को नियमित रूप से धोना अत्यंत महत्वपूर्ण है, क्योंकि आपके सैनिटरी नैपकिन को हटाने के बाद जीव आपके शरीर से चिपक जाते हैं। अधिकांश लोग नियमित रूप से खुद को धोते नहीं हैं।

आरामदायक और साफ अंडरवियर पहनें

इन दिनों में कुछ आरामदायक पहनना भी जरूरी है। तंग पेटी या अंडरवियर (Underwear) बिल्कुल भी न पहनें, इसकी वजह से आपकी त्वचा में पसीना मरने लगता है और संक्रामण पैदा हो सकता है। इसलिए, साफ और आरामदायक सूती अंडरवियर पहनें जो आपकी त्वचा न चिपके।

यह भी पढ़ें : गर्म मौसम में बढ़ सकती है हॉट फ्लैशेज की समस्या, इन 6 तरीकों से करें मैनेज 

ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।

पीरियड ट्रैकर

अपनी माहवारी को ट्रैक करें हेल्थशॉट्स
पीरियड ट्रैकर के साथ।

ट्रैक करें