हैवी पीरियड फ्लो से बाहर निकल सकती है कॉपर टी या आईयूडी, जानिए तब आपको क्या करना है

Published on: 26 February 2022, 15:00 pm IST

आईयूडी सबसे पसंदीदा गर्भनिरोधक उपायों में से एक है, लेकिन कुछ चीजें हैं जिन्हें आपको इसे चुनने से पहले पता होनी चाहिए।

IUD ke fayade
आईयूडी सुरक्षित हैं, लेकिन आपको सावधान रहने की जरूरत है। चित्र : शटरस्टॉक

क्या ऐसा वास्तव में होता है? क्या आईयूडी (intrauterine device) वास्तव में बाहर निकल सकती है? ये ऐसे प्रश्न हैं जो शीर्षक पढ़ने के बाद आपके दिमाग में आए होंगे। लेकिन यकीन मानिए ये सच है। लेकिन गर्भाशय में इतने अंदर होने के बावजूद IUD कैसे गिर सकती है?  खैर, इसके दो कारण हो सकते हैं – एक है अनुचित इंसर्शन जहां आईयूडी के विस्थापित होने या पूरी तरह से गिरने की संभावना है। और दूसरी बार हैवी पीरियड्स।  

क्या हैं कॉपर टी या आईयूडी?

आईयूडी जन्म नियंत्रण के सबसे लोकप्रिय रूपों में से एक है। इनका उपयोग कई महिलाएं करती हैं क्योंकि ये काफी सुरक्षित और प्रभावी होती हैं। आईयूडी एक टी-आकार का उपकरण है, जो एक इंच से थोड़ा अधिक होता है और इसमें एक तार जुड़ा होता है। अंतर्गर्भाशयी डिवाइस को योनि और गर्भाशय ग्रीवा के माध्यम से गर्भाशय में डाला जाता है।  यह आपके डॉक्टर द्वारा किया जाएगा और यह एक आउट पेशेंट प्रक्रिया है जिसमें अधिक समय की आवश्यकता नहीं होती है।

आईयूडी के प्रकार और वे कैसे काम करते हैं?

डॉ इनामदार बताती हैं, “दो प्रकार के आईयूडी उपलब्ध हैं।  एक कॉपर-टी है, जैसा कि नाम से पता चलता है कि यह कॉपर-आधारित है और दूसरा हार्मोन-आधारित आईयूडी है।

कॉपर-टी आईयूडी है जो कॉपर आयनों को गर्भाशय क्षेत्र में छोड़ता है। कॉपर आयन शुक्राणु के लिए वातावरण को दुर्गम बनाते हैं और इस प्रकार अंडे के निषेचन को रोकते हैं।

हार्मोन आधारित आईयूडी को औषधीय आईयूडी के रूप में भी जाना जाता है।  इससे प्रोजेस्टिन हॉर्मोन रिलीज होता है।  हार्मोन गर्भाशय ग्रीवा में बलगम को गाढ़ा कर देता है, जिससे शुक्राणु का अंडे से मिलना असंभव हो जाता है, और इस प्रकार निषेचन को रोक दिया जाता है।को बाहर धकेलते हैं, और जिससे यह बाहर गिर सकती हैं।  इसलिए, आपके पीरियड्स के दौरान आईयूडी के गिरने का जोखिम सामान्य से अधिक होता है।

लेकिन इससे पहले कि आप इसके बारे में अधिक जानें, इस गर्भनिरोधक को बहुत तेजी से न आंकें।  साथ ही, घबराएं नहीं। डॉ सुहासिनी इनामदार, मदरहुड हॉस्पिटल्स, बेंगलुरु की सलाहकार प्रसूति एवं स्त्री रोग विशेषज्ञ, जो आपका आईयूडी गिरने की स्थिति में आपकी मदद करने के लिए एक गाइड साझा करेगी।

iud contraceptive ke fayade
इससे पहले कि आप गर्भनिरोधक के लिए आईयूडी का उपयोग करें, कुछ बातों का ध्यान रखें। चित्र ; शटरस्टॉक

जानिए क्यों गिर जाती है आईयूडी?

अगर सही तरीके से इंसर्ट किया जाए, तो आईयूडी के गिरने की संभावना बहुत कम होती है।  अतीत में, परिवार नियोजन शिविरों में कई महिलाओं में आईयूडी इंसर्ट किया गया था।  यहां अनुचित सम्मिलन की संभावना अधिक थी क्योंकि पैरामेडिक्स द्वारा कई महिलाओं पर थोक में प्रक्रिया की गई थी।  इसलिए, आईयूडी के गिरने के उदाहरण थे।

लेकिन अब, ऐसे मामले बहुत कम होते हैं क्योंकि डॉक्टरों द्वारा उचित प्रक्रिया और सुरक्षा सावधानी बरती जा रही है। साथ ही, कॉपर-टी का डिज़ाइन भी विकसित हो गया है, और अब इसमें छोटे सिरों के साथ एक घुमावदार शीर्ष छोर है जो इसे गर्भाशय में उचित स्थान पर रखने में मदद करता है।

डॉ सुहासिनी कहती हैं,”हालांकि, ऐसे उदाहरण हो सकते हैं जहां आईयूडी विस्थापित हो जाता है या गिर जाता है।  फिर आपको अपने डॉक्टर से परामर्श करने की आवश्यकता होगी। 

आप कैसे चैक कर सकती हैं कि कॉपर टी या आईयूडी अभी सही जगह पर है या नहीं 

डॉ सुहासिनी साझा करती हैं, “आपका डॉक्टर आमतौर पर आईयूडी की नियुक्ति की जांच के लिए आपको परीक्षा के लिए कॉल करेगा। आप अपने पीरियड के बाद प्रत्येक महीने आईयूडी के तारों की जांच करके एक आत्म-परीक्षा भी कर सकती हैं, यह सुनिश्चित करने के लिए कि यह अभी भी वहां है। यदि तार सामान्य से कम या लंबे समय तक लगते हैं, तो यह संकेत दे सकता है कि आईयूडी विस्थापित हो गया है। यदि आप तारों को बिल्कुल महसूस नहीं कर सकती हैं, तो इसका अर्थ है की वह गिर गया हैं।

आप कुछ लक्षण महसूस कर सकती हैं यदि आईयूडी को हट  गया है या पूरी तरह से निष्कासित हो गया है, जैसे ऐंठन, दर्द या बेचैनी।  ऐसे मामलों में आपको तुरंत अपने डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए।

IUD ke fayade
संभालकर इस्तेमाल करें IUD । चित्र : शटरस्टॉक

अगर आईयूडी गिर गई है तो क्या करें?

 यदि आपको संदेह है या पता है कि आईयूडी गिर गई है, तो आपको अपने डॉक्टर से मिलने की जरूरत है। इसे स्वयं पीछे धकेलने का प्रयास न करें। इसे लगाने के लिए अपने प्रसूति एवं स्त्री रोग विशेषज्ञ के पास जाएं।

यदि आप सुनिश्चित नहीं हैं कि यह गिर गया है, तो डॉक्टर आईयूडी की नियुक्ति को देखने के लिए, यदि आवश्यक हो तो अल्ट्रासाउंड परीक्षा या एक्स-रे आयोजित करेगा, यह देखने के लिए कि यह अपने उचित स्थान से ऊपर या नीचे स्थानांतरित हो गया है या नहीं।  

स्कैन और परीक्षण के बाद, यदि यह पाया जाता है कि आईयूडी गायब है, तो डॉक्टर इसे बदल देंगे।  यदि इसका संरेखण अनुचित है, तो इसे हटा दिया जाएगा और फिर बदल दिया जाएगा।

 तो लेडीज़, यदि आप आत्म-जांच करती हैं और आईयूडी महसूस नहीं करते हैं तो बिना असफलता के मदद लें।

यह भी पढ़े : अपने पार्टनर के साथ इंटिमेसी बढ़ाना चाहती हैं? तो इस स्लीपिंग पोजीशन को करें ट्राई

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

पीरियड ट्रैकर

अपनी माहवारी को ट्रैक करें हेल्थशॉट्स
पीरियड ट्रैकर के साथ।

ट्रैक करें