अगली बार जब आप अंडरवियर खरीदें, तो अपनी योनि की खातिर इन टिप्स को ज़रूर याद रखें

आपको लगता होगा कि अंडरवियर खरीदने का मतलब है सिर्फ उनका कलर और स्टाइल ध्यान में रखना है, लेकिन ऐसा नहीं हैं। और भी बहुत कुछ है जिस पर आपको ध्यान देना है।
Synthetic underwear kam pehne
सिंथेटिक अंडरवियर कम पहने। चित्र: शटरस्‍टॉक
टीम हेल्‍थ शॉट्स Published: 1 Feb 2021, 08:09 pm IST
  • 96

महिलाओं के लिए अपने अंडरगारमेंट्स की ख़रीददारी करना किसी चॉकलेट की दुकान पर जाने से कम नहीं है। उन्हें दुकान में जाते ही सब कुछ खरीदना होता है। हाँ…सब कुछ जो सेक्सी हो और उन्हें और आकर्षक बना सके। पर इतना काफी नहीं है! इसके रंग, कट और स्टाइल की जांच करने के अलावा, आपको यह आकलन करने की आवश्यकता है कि क्या यह आपकी योनि के लिए अच्छा है या नहीं?

क्या आप जानती हैं कि कुछ ऐसे मैटेरियल्स होते हैं, जिन्हें अगर लंबे समय तक पहना जाए, तो इससे गंभीर खुजली और जलन हो सकती है। यह आपको यीस्ट या योनि में संक्रमण भी दे सकता है। तो फिर आपको सही अंडरवियर कैसे चुनना चाहिए? खैर, हमेशा की तरह, हम आपकी मदद के लिए हाज़िर हैं।

योनि के अनुकूल अंडरवियर खरीदने में आपकी मदद करने के लिए यहां कुछ टिप्स दिए गए हैं

आपको ऐसी पैंटी खरीदने की ज़रूरत है जो आपके लिए आरामदायक हो। हर महिला का शरीर अलग होता है। इसलिए कुछ के लिए हिपस्टर्स सबसे अच्छा काम करते है, जबकि दूसरों के लिए, बिकनी कट। आप जो भी खरीदती हैं, सुनिश्चित करें कि आपको अच्छा महसूस हो और यह आरामदायक भी होना चाहिए।

इसके अलावा, अंडरवियर के साइज़ के बारे में ध्यान रखें। ऐसा हो सकता है कि आप छोटे साइज़ में फिट होना चाहती हों, लेकिन अगर यह आपको असहज महसूस करा सकता है, तो तुरंत रुक जाएं। छोटे साइज़ का अंडरवियर योनि में जलन पैदा कर सकता है।

इंटीमेट हाइजीन बनाए रखने के लिए हर रोज अंडरवियर बदलना जरूरी है। चित्र : शटरस्‍टॉक
इंटीमेट हाइजीन बनाए रखने के लिए हर रोज अंडरवियर बदलना जरूरी है। चित्र : शटरस्‍टॉक

हमें पता है…आप सभी लैस वाले अंडरवियर में सेक्सी महसूस करना चाहती हैं। हम आपको दोष नहीं देते। आप कभी-कभी ज़रूर इन्हें पहन सकती हैं, लेकिन अगर आप इसे नियमित रूप से पहनती हैं, तो आपको घुटन और लालिमा महसूस हो सकती हैं।

ऐसा ही थोंग्स के साथ भी होता है। यदि आप एक ऐसा कपड़ा पहनती हैं जो बहुत अधिक टाइट है या सिंथेटिक कपड़े से तैयार किया गया है, तो यह आपके बट में घुसकर जलन पैदा कर सकता है। इसके अलावा, यह आपके मलाशय को रोक सकता है, जो आगे संक्रमण को बढ़ावा देगा।

तो आपकी योनि के लिए सबसे अच्छा अंडरवियर कौन सा है?

प्योर कॉटन से बना हुआ अंडरवियर आपके लिए सबसे अच्छा है। कुछ लोग पैंटी पसंद करते हैं, जो नायलॉन, पॉलिएस्टर और स्पैन्डेक्स से बने होते हैं। ये सिंथेटिक सामग्री, गर्मी और नमी पैदा करती हैं।

दूसरी ओर, कॉटन में ऐसी कोई दिक्कत नहीं आयेगी। यह न केवल आपको कम्फर्टेबल महसूस कराता है, बल्कि आपकी योनि को भी स्वस्थ रखता है!

तो, आपकी योनि के लिए क्या बुरा है?

सबसे पहले, अंडरवियर को अपने से छोटे साइज़ में न खरीदें। वर्ना आप वास्तव में पूरे दिन जलन और खुजली का अनुभव करती रहेंगी! कुछ शोध बताते हैं कि ख़राब फिटिंग का अंडरवियर भी इन्ग्रोन हेयर पैदा कर सकता है।

अपने अंडरगारमेंट्स की हाइजीन पर सबसे ज्यादा ध्यान दें ताकि ये बैक्टीरियाज का घर न बनने पाए। चित्र : शटरस्टॉक

ऐसे अंडरवियर से दूर रहना चाहिए जिसे पहनने से पसीना आता हो। वर्कआउट या पसीने के बाद हमेशा अपने अंडरवियर को बदलें, क्योंकि नमी से यीस्ट और बैक्टीरियल संक्रमण हो सकते हैं।

थोंग्स से भी बचना चाहिए। ऐसा इसलिए है क्योंकि वे अन्य किस्मों की तुलना में कम स्वच्छ रहते हैं। अनूठे डिज़ाइन के कारण, इसमें कुछ बैक्टीरिया जल्दी चिपकते हैं, और यह बिल्कुल भी स्वस्थ नहीं है। E.coli कोलन में पाया जाने वाला सबसे आम बैक्टीरिया है, जो थोंग्स के कारण बनते हैं और बाद में इसे योनि तक ले जाते हैं। आपको एहसास भी नहीं होगा, लेकिन ये बैक्टीरिया जमा कर सकता है!

आखिर में, शेपवियर से दूर रहने की कोशिश करें, क्योंकि यह बहुत सारे जोखिमों के साथ आता है। शोध से पता चलता है कि अत्यधिक तंग शेपवियर पाचन संबंधी समस्याओं के साथ-साथ यूटीआई का कारण बन सकते हैं।

यह भी पढ़ें – मल्‍टीलोड या कॉपर टी सेक्स को दर्दनाक बना देती है? जानते हैं इस बारे में क्‍या कहती हैं स्‍त्री रोग विशेषज्ञ

  • 96
लेखक के बारे में

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं। ...और पढ़ें

पीरियड ट्रैकर

अपनी माहवारी को ट्रैक करें हेल्थशॉट्स, पीरियड ट्रैकर
के साथ।

ट्रैक करें
अगला लेख