क्या रिश्ते में एक लंबा अंतराल आपकी सेक्स लाइफ को प्रभावित कर सकता है? चलिये पता करते हैं

Published on: 7 February 2022, 21:00 pm IST

लॉन्ग डिस्टेन्स रिलेशन आपको कई तरह से प्रभावित कर सकता है। फिर चाहे आपका मानसिक स्वास्थ्य हो या शारीरिक। पर क्या यह आपकी सेक्स लाइफ को प्रभावित कर सकता है? अधिक जानने के लिए पढ़ें।

क्या सेक्सुअली एक्टिव होने के बाद भी लगवाई जा सकती है एचपीवी वैक्सीन? चित्र: शटरस्टॉक

यह वैलेंटाइन वीक (valentines week 2022) है और ओमिक्रोन (Omicron) का कहर अभी खत्म नहीं हुआ है! ऐसे में यदि आप अपने पार्टनर के साथ एक लॉन्ग डिस्टेन्स रिलेशन (long-distance relationship) में हैं या कोरोनाकाल के चलते आप दोनों के रिश्ते में थोड़ा डिस्टेन्स आ गया है, तो ज़रूर आप उनसे मिलने की योजना बना रही होंगी।

ऐसे में एक दूसरे के करीब आना लाज़मी है। मगर क्या आपने यह सोचा है कि लंबे समय के बाद इंटीमेट होने का आपकी बॉडी पर कैसा प्रभाव पड़ेगा? यदि नहीं तो अब सोचिए क्योंकि… विशेषज्ञों या लोगों का मानना है कि एक लंबे अंतराल के बाद बॉडी उसी तरह से सेक्स के प्रति सहज नहीं होती है।

अकसर सेक्स लाइफ में एक लंबा गैप आपको भावनात्मक रूप से तो उदास करता ही है। पर इसके आपकी सेहत पर भी कुछ असर दिखने लगते हैं। यहां जानिए वे क्या हैं –

आपका रक्तचाप बढ़ सकता है

मेडिकल जर्नल बायोलॉजिकल साइकोलॉजी में 2006 के एक अध्ययन में पाया गया कि जो लोग नियमित रूप से सेक्स कर रहे थे, उनमें रक्तचाप का स्तर उन लोगों की तुलना में कम था, जो सेक्सुअली एक्टिव नहीं थे। यकीनन सेक्स करने के कुछ फायदे हो सकते हैं, मगर ज़रूरी नहीं है कि सेक्स न करने का आपके ब्लड प्रैशर पर ज़्यादा असर पड़े।

तनाव बढ़ाता है इंटीमेट पार्टनर से दूर रहना

जाहिर है, इसका एक वैज्ञानिक कारण है। संभोग के दौरान एंडोर्फिन जारी होते हैं, जो आपके मूड को बेहतर बनाने में मदद कर सकते हैं। इसलिए, यदि आप तनाव से निपटने के तरीके के रूप में सेक्स का उपयोग करती हैं, तो सेक्स न करना आप पर भारी पड़ सकता है। मगर यह लोगों पर निर्भर करता है।

sex life aur relationship
दूर रहने का तनाव आपकी सेक्स लाइफ को भी नुकसान पहुंचा सकता है. चित्र : शटरस्टॉक

तो लेडीज वैलेंटाइन वीक (valentines week) पर अपने पार्टनर के साथ उन खास लम्हों में लौटना आपकी फिजिकल और मेंटल हेल्थ दोनों के लिए अच्छा है। बस ध्यान रहे कि आपकी बॉडी एक लंबे ब्रेक के बाद इस गतिविधि में शामिल हो रही है। तो इसके लिए कुछ चीजों के बारे में आपको जागरुक रहना चाहिए।

जानिए क्या होता है जब आप एक लंबे अंतराल के बाद सेक्स करती हैं

एक लंबे अंतराल के बाद सेक्स करना एक्साइटिंग लग सकता है, मगर आपकी बॉडी को अब इसकी आदत छूट गई है। इसलिए, इस नए बदलाव में ढलने के लिए बॉडी को थोड़ा वक़्त लग सकता है। जानिए ऐसे में आपको किन चीजों का सामना करना पड़ सकता है।

1 वेजाइनल ड्राइनेस

अमेरिकन जर्नल ऑफ मेडिसिन के अनुसार यदि आपने लंबे समय तक सेक्स न करने के साथ-साथ हस्तमैथुन करने से भी परहेज किया है, तो वेजाइनल ड्राइनेस जैसी समस्या हो सकती है। यह फिर से सेक्स को असहज बना सकता है, क्योंकि इससे पेनिट्रेशन में आपको दर्द भी हो सकता है।

2 ऑर्गेज्‍म में समय लगना

यदि आप काफी समय बाद सेक्स कर रही हैं, तो ऑर्गेज्‍म तक पहुंचने में भी आपको समय लग सकता है। ऐसे में आप फोरप्ले का सहारा ले सकती हैं और ऑर्गेज्‍म तक पहुंचने में आपके पार्टनर आपकी मदद कर सकते हैं। परेशान न हों क्योंकि धीरे – धीरे आपकी बॉडी फिर से इसमें ढलने लगेगी।

यह भी पढ़ें : सेक्स लाइफ में कुछ टर्न ला सकती है 40 की उम्र, जानिए इनसे कैसे निपटना है

ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।

पीरियड ट्रैकर

अपनी माहवारी को ट्रैक करें हेल्थशॉट्स
पीरियड ट्रैकर के साथ।

ट्रैक करें