प्यार के लिए भी खास होता है गर्मी का मौसम, यहां जानिए इसे और भी शानदार बनाने के टिप्स

बढ़ती गर्मी ने सभी का हाल बेहाल कर रखा है। गर्म लू के थपेड़े और पसीने से तर बतर देह। पर क्या आप जानते हैं कि यह मौसम आपकी रोमांटिक रिलेशनशिप के लिए बहुत खास होता है। जी हां, ये बिल्कुल सच है।
सभी चित्र देखे healthy summer sex ke liye follow kare ye tips
गर्मी के मौसम में सेरोटोनिन का स्तर बढ़ने लगता है, जिससे सेक्स के दौराप प्लेजर की प्राप्ति होती है। चित्र : एडॉबीस्टॉक
ज्योति सोही Published: 20 May 2024, 21:30 pm IST
  • 141
इनपुट फ्राॅम

हेल्दी रिलेशनशिप को मेंटेन रखने के लिए इंटीमेसी बेहद आवश्यक है। फिर चाहे मौसम कोई भी हो। गर्मी के मौसम में अक्सर स्वैटिंग और संक्रमण इंटिमेट एरिया को नुकसान पहुंचाने लगते हैं। ऐसे में इंफेक्शन का खतरा बना रहता है, जो सेक्सुअल लाइफ (sex in summer) को भी प्रभावित करने लगते हैं। मूड को अपलिफ्ट करके सेक्स को स्पाइसी बनाने के लिए कुछ खास टिप्स को अवश्य फॉलो करें। जानते हैं गर्मी के मौसम में सेक्स के फायदे और नुकसान। साथ ही हेल्दी सेक्सुअल लाइफ के लिए आसान टिप्स।

क्यों गर्मी का मौसम है बहुत खास (Summer sex benefits)

हार्वर्ड मेडिकल स्कूल के अनुसार गर्मी के मौसम में सेरोटोनिन का स्तर बढ़ने लगता है, जिससे आप रोमांटिक रिश्ते के लिए ज्यादा उत्साहित होते हैं। यह आपके लिए ज्यादा आनंददायक भी हो सकता है। दरअसल, समर्स में रक्त प्रवाह में बढ़ोतरी होने लगती है, जिससे यौन उत्तेजना बढ़ने लगती है।

सूरज की तेज़ रोशनी शरीर में विटामिन डी के स्तर को बढ़ाती है। इससे कामेच्छा बढ़ने लगती है और ये मूड बेस्टर साबित होता है। दरअसल, विटामिन डी की कमी से शरीर में एस्ट्रोजन और टेस्टोस्टेरोन का स्तर प्रभावित होता है, जिसके चलते सेक्स ड्राइव (Sex drive) कम हो जाती है।

sexual hygiene hai sabse mahtvpurn
गर्मी के मौसम में अत्यधिक पसीना आता है, ऐसे में इंटिमेट एरिया में संक्रमण फैलने वाले कीटाणु पनपना शुरू हो जाते हैं। चित्र : एडॉबीस्टॉक

थोड़ी असुविधा भी हो सकती है 

गर्मी में चिपचिपाहट और वेजाइनल इंफेक्शन इचिंग, दुर्गंध और रैशेज की समस्या को बढ़ा देते हैं। इस बारे में गायनीकोलॉजिस्ट डॉ सुरभि सिंह बताती हैं कि समर्स में स्वैटिंग के चलते वेजाइना में बैक्टीरिया पनपने लगते हैं। ऐसे में सेक्स के बाद जेनिटल्स की साफ सफाई का ध्यान रखना आवश्यक है।

 सेक्स के दौरान खुद को हाइड्रेट रखने के साथ रूम टैम्परेचर को उचित बनाए रखें। समर्स में एलर्जी से बचने के लिए गर्मी से बचें और इंटिमेट हाइजीन को बनाए रखना ज़रूरी है। इससे यौन संबधों के दौरान प्लेजर की प्राप्ति होती है।

गर्मी के मौसम में सेक्स को हेल्दी बनाने के लिए इन टिप्स को फॉलो करें (Summer sex tips)

1. हाइड्रेट रहना है ज़रूरी

गर्मी के मौसम में शरीर को हाइड्रेट रखना आवश्यक है। इससे शरीर का तापमान उचित बना रहता है। सेक्स से पहले ठंडे और हेल्दी पेय पदार्थों का सेवन करें, ताकि शरीर में एनर्जी और ठंडक बनी रहती है। बॉडी हीट को मैनेज करने के लिए दिनभर में उचित मात्रा में पानी पीएं।

2. शावर सेक्स है फायदेमंद

स्वैटिंग से अपना बचाव करने के लिए शावर सेक्स ट्राई करें। इससे सेक्स सेशन स्पाइसी होने लगता है और शरीर में हैप्पी हार्मोन रिलीज़ होते हैं। इससे यौन जीवन में नयापन आने लगता है और बॉन्ड मज़बूत हो जाता है। गर्मी के मौसम में सेक्स के दौरान बढ़ने वाला संक्रमण का खतरा कम होने लगता है।

Shower sex try karein
गर्मी और स्वैटिंग से अपना बचाव करने के लिए शावर सेक्स ट्राई करें। इससे सेक्स सेशन स्पाइसी होने लगता है और शरीर में हैप्पी हार्मोन रिलीज़ होते हैं। चित्र: अडोबी स्टॉक

3. रूम टेम्परेचर को मेंटेन रखें

चिपचिपाहट के चलते सेक्स के दौरान संक्रमण का खतरा बना रहता है। ऐसे में गर्मी को दूर करने के लिए एअर प्यूरी फायर, पंखे और एयरकंडीशनर से कमरे के तापमान को सामान्य बनाएं। इससे उमस का सामना नहीं करना पड़ता है। साथ ही इंटरकोर्स के दौरान बढ़ने वाली स्वैटिंग की समस्या भी हल हो जाती है।

4. आइस क्यूब का करें प्रयोग

सेक्स सेशन सिज़लिंग बनाने के लिए आइस क्यूब प्रयोग करें। फिर चाहे आरल सेक्स हो या फिर पार्टनर को प्लेजर देने के लिए रबिंग आइस क्यूब का प्रयोग करें। इससे गर्मी में ठंडक मिलने लगती है। इसके अलावा सेक्स टॉयज को भी ठंडा करके इस्तेमाल करें। इससे ऑर्गेज्म की प्राप्ति होती है।

5. हाइजीन का रखें ख्याल

पहले और बाद में बैक्टीरिया ट्रांसफर से बचने के लिए इंटिमेट हाइजीन को मेंठेन रखें। इससे योनि का स्वास्थ्य उचित बना रहता है। इसके अलावा सेक्स टॉयज का प्रयोग करने से भी हाइजीन का ख्याल रखना न भूलें। अन्यथा संक्रमण के फैलने का खतरा बना रहता है।

ये भी पढ़ें-  Intimate Hygiene Wash in summer : चिपचिपाहट और पसीने से भरपूर होता है गर्मी का मौसम, एक्सपर्ट से जानते हैं क्या इन दिनों वैजाइनल वॉश जरूरी है

  • 141
लेखक के बारे में

लंबे समय तक प्रिंट और टीवी के लिए काम कर चुकी ज्योति सोही अब डिजिटल कंटेंट राइटिंग में सक्रिय हैं। ब्यूटी, फूड्स, वेलनेस और रिलेशनशिप उनके पसंदीदा ज़ोनर हैं। ...और पढ़ें

पीरियड ट्रैकर

अपनी माहवारी को ट्रैक करें हेल्थशॉट्स, पीरियड ट्रैकर
के साथ।

ट्रैक करें
अगला लेख