और पढ़ने के लिए
ऐप डाउनलोड करें

क्या हॉट वॉटर शावर पीरियड फ्लो बड़ा सकता है? जानिए क्या है सच्चाई

Published on:27 August 2021, 18:08pm IST
हमने कितनी बार लोगों को यह कहते सुना है, ''पीरियड्स के दौरान गर्म पानी से नहाना फायदेमंद है"? लेकिन, क्या इसमें कोई सच्चाई है? चलिए पता करते हैं!
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 111 Likes
periods men hot shower ke fayde
पीरियड्स के दौरान गर्म पानी से नहाना फायदेमंद है. चित्र : शटरस्टॉक

पीरियड्स के बारे में कई मिथ हैं और कुछ ऐसे हैं कि सुनकर ही अजीब लगता है! लेकिन गलत सूचनाओं के इस समुद्र के बीच, आप सही गलत में अंतर नहीं कर पा रही हैं। उदाहरण के लिए, ऐसे कई लोग हैं जो मानते हैं कि पीरियड्स के दौरान स्नान नहीं करना चाहिए, जबकि अन्य लोग इस समय केवल गर्म पानी से स्नान करने का सुझाव देते हैं। तो, चलिए पता करते हैं कि क्या सच्चाई है!

हॉट वॉटर शावर आपकी मदद कर सकते हैं

क्या हम सभी को हॉट वॉटर शावर है? ऐसा इसलिए है क्योंकि गर्मी रक्त वाहिकाओं को फैलाने में मदद करती है, जो ब्लड फ्लो को बढ़ाती है। यही कारण आपके पीरियड्स के दौरान भी लागू होता है! जब आप गर्म पानी से नहाते हैं तो आप रिलैक्स फील करती हैं, क्योंकि आपकी मांसपेशियां शांत हो जाती हैं। यह आपके मूड को तुरंत बूस्ट कर देता है! यही कारण है कि बहुत सारी महिलाएं हैं जो हॉट वॉटर शावर लेना पसंद करती हैं।

जनरल फिजीशियन डॉ रश्मि ताराचंदानी, कहती हैं “वास्तव में कोई वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है जो यह साबित करता है कि हॉट वॉटर शावर पीरियड फ्लो को बढ़ा सकती हैं। गर्म पानी से नहाने से शरीर में रक्त संचार बढ़ता है, लेकिन यह एक सामान्य तथ्य है। इस दौरान खुद को बेहतर महसूस कराने के लिए गर्म पानी से नहाएं।”

hot water shower periods men
पीरियड्स के दर्द से राहत दिलाते हैं हॉट वॉटर शावर। चित्र- शटरस्टाॅक

ऐंठन के लिए हीट थेरेपी काम करती है

हीट आपके पीरियड्स के दौरान कुछ खास तरीकों से मदद करती है, और वह है ऐंठन के प्रभाव को कम करना। ऐसी बहुत सी महिलाएं हैं जो दर्द से निपटने के लिए संघर्ष करती हैं जो मासिक धर्म प्रवाह का एक हिस्सा है। मगर अच्छी खबर यह है कि हीट थेरेपी आपकी मदद कर सकती है। अपने उदर क्षेत्र पर गर्म पानी की बोतल रखने से दर्द कम होता है, और आपकी नसों को शांत करने में मदद मिलती है। वास्तव में, यदि आप थोड़ी सी भी ऐंठन होने पर गोली लेने के लिए पहुँच जाती हैं, तो अपने आप को रोकें। हीट थेरेपी के लिए जाएं और आपको अंतर दिखाई देगा।

क्या ऐंठन को कम करने के लिए कोई अन्य उपाय हैं?

ऐंठन से कुछ राहत पाने के लिए बहुत सारे नुस्खे हैं। सबसे पहले सुनिश्चित करें कि आप जितना हो सके हाइड्रेटेड रहें। ऐसा इसलिए क्योंकि यह सूजन को कम करता है और आपके पाचन तंत्र को सुचारू रखता है। आप खीरा और तरबूज जैसे खाद्य पदार्थों को शामिल करके अधिक पानी प्राप्त कर सकती हैं।

अंत में स्वस्थ आहार पर टिके रहें। हां, आपके पीरियड्स के दौरान मीठा और तले हुए खाद्य पदार्थों की क्रेविंग होना काफी स्वाभाविक है। मगर इसके बजाय, सब्जियों और फलों से भरपूर भोजन करें और पीएमएस के लक्षणों को दूर रखें।

यह भी पढ़ें : अगर आप भी लुब्रिकेशन के लिए थूक लगा लेते हैं, तो जानिए ये कितना खतरनाक हो सकता है

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।