वैलनेस
स्टोर

जानिए क्‍यों सेक्‍स के बाद आपको नहीं पहननी चाहिए पैंटी, साथ ही कुछ और सेक्स टिप्‍स

Published on:8 June 2021, 19:30pm IST
सेक्स के बाद योनि के अच्छे स्वास्थ्य के लिए आपको कई चीजों का ध्यान देना चाहिए। आज हम आपको वह बताने जा रहे हैं, जो किसी ने आपको कभी नहीं बताया होगा!
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 93 Likes
इंटीमेट हाइजीन बनाए रखने के लिए सेक्स के बाद अंजरवेयर निकालें। चित्र : शटरस्‍टॉक

यौन स्वास्थ्य और स्वच्छता के संबंध में यूरिनरी ट्रैक्ट इंफेक्शन से बचने के लिए विशेषज्ञ कई सुझाव देते हैं। उनमें से एक है सेक्स के बाद पेशाब करना। लेकिन क्या कुछ और भी है जो सेक्स के बाद योनि को स्वस्थ रखने के लिए किया जाना चाहिए? इसका उत्तर है, हां। आपको अपने अंडरवियर को छोड़ना होगा। जी हां आपने बिल्कुल ठीक सुना हम आपके साथ कुछ टिप्स साझा करने जा रहे हैं, जो आपकी बहुत मदद कर सकते हैं। तो चलिए आगे बढ़ते हैं!

अंडरवियर न पहनें

अंडरवियर पहनना छोड़ दें। कुछ ऐसा पहनें जो आरामदायक हो, अगर आपको कुछ भी न पहनने में अजीब लगता है, तो ये ध्यान रखें कि ऐसा करना आपकी योनि को सांस लेने और आराम करने में मदद करेगा। आपने सेक्स किया है तो, इसका मतलब ये है कि आपकी योनि ने कुछ काम किया है। इसलिए, आपको अपनी योनि को ठंडा होने के लिए कुछ समय देना होगा। ये सभी प्रकार के संक्रमणों को रोकने में मदद करेगा, चाहे वो संक्रमण हो या खुजली हो।

सेक्‍स के बाद आपको नहीं पहननी चाहिए पैंटी। चित्र: शटरस्‍टॉक

ऐसा इसलिए होता है क्योंकि आपकी अंडरवियर नमी पैदा करती है, जिससे खराब बैक्टीरिया पैदा होते हैं और अगर आप अंडरवियर पहनती हैं, तो आपको यीस्ट इन्फेक्शन होने का खतरा रहता है। इसलिए अपनी योनि को सांस लेने दें।

सेक्स के बाद पेशाब करें

इस बात का ज्यादातर लोगों को पाता होगा, लेकिन ये सुनिश्चित करें कि आप इस बात को याद रखें। हां, सेक्स के बाद पेशाब करें, भले ही आपको पेशाब नहीं आ रही हो। यूटीआई के संक्रमण को तभी रोका जा सकता है जब योनि में रहने वाले बैक्टीरिया सेक्स के दौरान मूत्रमार्ग में बाहर निकल जाएं।

नमी को मिटा दें

वीर्य, पसीना, बदबू और योनि तरल पदार्थ से सेक्स के बाद बहुत गीलापन होता है। चाहे आपको ये कितना भी अच्छा लगे पर आपको सेक्स के बाद अपनी योनि क्षेत्र को सूखा रखना जरूरी है। बस टिशू या तौलिया लें और इससे अपनी योनि के गीलेपन को कम करें।

बस टिशू या तौलिया लें और इससे अपनी योनि के गीलेपन को कम करें। चित्र-शटरस्टॉक.

ऐसा इसलिए है क्योंकि नमी से बैक्टीरिया होती है। यदि आप ध्यान नहीं रखते हैं, तो आप बैक्टीरिया के संक्रमण से ग्रस्‍त हो सकते हैं। इसके अलावा, आपके लिए एक और महत्वपूर्ण टिप ये है कि योनि के आस पास सुगंधित साबुन का उपयोग न करें।

हालांकि ऐसा कुछ आमतौर पर नहीं होता है, लेकिन अगर आपको सेक्स के बाद किसी भी तरह की परेशानी का अनुभव होता है, या किसी तरह का दर्द या खुजली होती है, तो आपको अपनी स्त्री रोग विशेषज्ञ से जरूर जांच करानी चाहिए। ये बहुत महत्वपूर्ण है।

नोट-अगर आपको योनि में अजीब महसूस होता है तो तुरंत डॉक्टर से मिलें

इसे भी पढ़ें-क्या आप भी सेक्स के बाद ऐंठन का अनुभव करती हैं? जानिए क्‍यों होता है ये दर्द

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।