वैलनेस
स्टोर

ओह् नो.. क्‍या आप वेजाइना को साफ करने के लिए टूथब्रश का इस्‍तेमाल कर रहीं हैं? ये असल में खतरनाक हो सकता है

Published on:4 May 2021, 20:00pm IST
सच में, क्या आप वेजाइनल क्लीनिंग ब्रश पर विश्वास करती हैं? यदि आप ऐसा करती हैं, तो आपको वहां किसी गंभीर समस्या के लिए तैयार रहना चाहिए। अधिक जानने के लिए पढ़े।
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 95 Likes
दांतों को ब्रश करना भी ज्‍यादा खाने से खुद को रोकने का एक तरीका है। चित्र : शटरस्टॉक

ऐसा कौन करता है? मगर यह सच है। बहुत से लोगों ने वहां नीचे टूथब्रश का उपयोग करने की कोशिश की है, और खुद को खुश करने के लिए नहीं, बल्कि इसे साफ रखने के लिए है। चौंक गए ना? हम भी। अजीब है ये, लेकिन महिलाएं अपनी योनि को साफ करने के लिए टूथब्रश का उपयोग करती हैं, ताकि कोई दुर्गंध न आये।

इस बात से इनकार नहीं किया जाता है कि हमारी योनि हमारे शरीर का सबसे रहस्यमय हिस्सा है। इसके बारे में सीमित बातचीत होती हैं, जिसका अर्थ है कि हमारे मन में बहुत सारे प्रश्न हैं। यही मूलभूत कारण है कि लोग अलग-अलग चीजों के साथ प्रयोग करना चुनते हैं, और यह सिर्फ परेशानी का कारण बनता है।

बहुत से लोग सोचते हैं कि योनि को साफ करने के लिए टूथब्रश का उपयोग करके इसकी गंध को बेहतर बनाया जा सकता है, और संक्रमण से भी बचा जा सकता है। ठीक वैसे ही जैसे एक लूफा करता है। लेकिन देवियों, आपकी योनि की समग्र त्वचा और बायोम काफी अलग हैं। यदि आप इस प्रकार का कुछ भी करती हैं, तो आप एक भयानक गलती करने वाली हैं।

गुरुग्राम के सीके बिड़ला अस्पताल के वरिष्ठ स्त्री रोग एवं प्रसूति विशेषज्ञ डॉ. अरुणा कालरा के अनुसार, इससे कोई लाभ नहीं होता। इसके बजाय, यह वास्तव में ऐसे संवेदनशील क्षेत्र के लिए हानिकारक हो सकता है।

योनि को साफ करने के लिए किसी बाहरी उत्पाद की आवश्यकता नहीं होती है. चित्र : शटरस्टॉक

आइये जानते हैं इस बारे में उनका क्या कहना है

“योनि का अपना एक पारिस्थितिकी तंत्र है। योनि को साफ करने के लिए किसी बाहरी उत्पाद की आवश्यकता नहीं होती है यह स्वाभाविक रूप से आत्म-संरक्षण और आत्म-सफाई है। इसलिए, अपने निजी भागों को कृत्रिम रूप से साफ करने के लिए टूथब्रश जैसे उत्पादों का उपयोग करने का कोई मतलब नहीं है। इस तरह के उत्पादों का उपयोग न करने की सख्त सिफारिश की गई है। ”

योनि की सफाई के लिए टूथब्रश का उपयोग करने के कुछ दुष्प्रभाव यहां दिए गए हैं

माइक्रोफ्लोरा में असंतुलन

इस तरह के उत्पाद योनि में माइक्रोफ्लोरल संतुलन को बिगाड़ते हैं। वे आपके योनि स्वास्थ्य के लिए अच्छे नहीं हैं, और आपके निजी अंगों को नुकसान पहुंचाते हैं।

इससे संक्रमण हो सकता है

ये आपके जननांग क्षेत्र में फफोले या घाव का कारण बन सकते हैं। लगातार योनि में खुजली भी आपकी योनि को साफ करने के लिए इस तरह के उत्पादों का उपयोग करने का एक परिणाम हो सकता है।

यह संवेदनशील त्वचा को खरोंच कर सकता है और जलन पैदा कर सकता है

टूथब्रश की खुरदुरे और तीखे ब्रश योनि क्षेत्र के आसपास चकत्ते पैदा कर सकते हैं। जलन हो सकती हैं, और आपकी त्वचा को भी खरोंच सकते हैं। डॉ. कालरा ने सुझाव दिया, “नीचे एक टूथब्रश का उपयोग करने से त्वचा फट सकती है, जिससे रक्तस्राव और सेक्स दर्दनाक हो सकता है।”

टूथब्रश का उपयोग करने के बजाय, आपकी योनि को चाहिए

आपकी योनि को साफ करने के लिए गर्म पानी का उपयोग किया जा सकता है
सुगंधित साबुन का उपयोग न करें जो आपकी त्वचा पर कठोर हो सकते हैं
धीरे से एक नरम वॉशक्लॉथ या साफ हाथों का उपयोग करके योनि क्षेत्र को साफ करें
अपने योनि क्षेत्र को यथासंभव सूखा रखें
नरम, सांस अंडरवियर पहनें, और इसे नियमित रूप से बदलें
संभोग के बाद हमेशा पेशाब करें।
याद रखें आगे से पीछे की ओर पोंछे और अन्यथा नहीं।

इसलिए लेडीज, सोशल मीडिया के अनाप-शनाप नुस्‍खों पर भरोसा करने की बजाए विशेषज्ञ से परामर्श करें।

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।