वैलनेस
स्टोर

आपके सेक्स टॉयज भी बन सकते हैं योनि संक्रमण का कारण, जानिए उन्हें कैसे साफ करना है 

Published on:9 March 2021, 22:32pm IST
यह उन कीटाणुओं को मारने का समय है जो आपके सेक्स टॉय पर चिपके हैं, इन्हें नजरअंदाज करने से गंभीर संक्रमण हो सकता है।
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 82 Likes
अपने सेक्स टॉयज को किटाणुरहित करना बहुत जरूरी है। चित्र-शटरस्टॉक।

जब आप अपने आप को, अपने कमरे को और अपने कपड़ों को धोकर साफ रखने की कोशिश करती हैं, तो अपने सेक्स टॉय को पीछे क्यों छोड़ना? वास्तव में, उन पर आपको सबसे अधिक ध्यान देना चाहिए, क्योंकि वे आपके शरीर के कुछ सबसे संवेदनशील हिस्सों के संपर्क में आते हैं। एक गंदा डिल्डो (unhygienic dildo) बैक्टीरिया और अन्य रोगजनकों का एक पूल बन सकता है, जो वास्तव में आपकी योनि को नुकसान पहुंचा सकता है।

सेक्स टॉय मजेदार होते हैं, लेकिन इस बात से कोई इनकार नहीं कर सकता कि एक गंदा सेक्स टॉय संक्रमण के लिए खुला निमंत्रण है। UTI, यीस्ट इन्फेक्शन, फंगल इन्फेक्शन, बैक्टीरियल वेजिनोसिस आदि कुछ सबसे आम संक्रमण हैं जो आपको गंदे सेक्स टॉय का उपयोग दे सकता है।

योनि में जलन, दही जैसा स्राव और योनि की दुर्गंध जो आपको झेलनी पड़ती है, बस आपके जीवन को और अधिक दुखी करने वाली है। इसीलिए हम चाहते हैं कि आप उन सेक्स टॉयज को कोठरी से बाहर निकालें, क्योंकि यह उन्हें अच्छी तरह से धोकर साफ करने का समय है।

लेकिन इससे पहले कि आप शुरू करें, यहां कुछ चीजें हैं जिन्हें आपको जांचना होगा, जिस सामग्री से आपका सेक्स टॉय बना है, उस पर आपको गहरी नजर रखने की जरूरत है।

ये कुछ चीजें हैं जिन्हें आपको अवश्य देखना चाहिए:

  1. आपका सेक्स सॉफ्ट (porous) होना चाहिए या हार्ड (non-porous)

हम आपको छेद वाले सॉफ्ट (porous) सेक्स टॉय को खरीदने के विचार को छोड़ने का सुझाव देंगे, क्योंकि चाहे आप उन्हें कितनी भी अच्छी तरह साफ क्यों न कर लें, वहां अभी भी बैक्टीरिया के चिपके होने की संभावना बनी रहती है। जबकि हार्ड यानी बिना छेद वाला (non-porous) सेक्स टॉयज जो पीवीसी, सिलिकॉन, स्टील, आदि से बने होते हैं, बहुत सुरक्षित होते हैं। साथ ही उन्हें कीटाणुरहित करना भी आसान होता है।

यह भी देखें: 

  1. हमेशा ऐसे सेक्स टॉयज की तलाश करें जो चिकित्सकीय रूप से स्वीकृत हों

खैर, यह फिर से आपकी सुरक्षा के लिए है, क्योंकि यहां तक ​​कि आपके सेक्स टॉय में भी एक जीवन है। यदि आप चिकित्सकीय रूप से प्रमाणित सेक्स टॉय खरीदते हैं, तो आप इसकी समाप्ति तिथि से अवगत होंगे। तब आप जानती हैं कि, कब इसकी जगह नया सेक्‍स टॉय लेना है। 

अब जानिए कि आपको इन सेक्स टॉयज को कैसे साफ करना है

अब जब आप सेक्स टॉय की सामग्री के बारे में जानती हैं, तो अगला कदम उन्हें साफ करने के लिए सही प्रकार के कीटाणुनाशक का पता लगाना है।

1. अगर आपने नॉन-मोटराइज्ड सेक्स टॉय को चुना है जो या तो सिलिकॉन या स्टेनलेस स्टील से बना है तो आप निश्चित रूप से उन्हें साफ करने के लिए, एंटीबैक्टीरियल साबुन का इस्तेमाल कर सकती हैं। साबुन को अपने हाथ में लें और फिर इसे खिलौने पर रगड़ें। अब एक नम टिशु लें और टाय से साबुन को साफ करें। अब इसे सूखने के लिए छोड़ दें।

2. यदि आपका नॉन-मोटराइज्ड सेक्स टॉय मिला है, तो इसे साफ करने के लिए आप गर्म पानी का उपयोग कर सकती हैं। गर्म पानी की एक साफ बाल्टी लें, और इसमें कीटाणुनाशक फेस वॉश की कुछ बूंदें मिलाएं। इसका एक घोल बनाएं और अपने सेक्स टॉय को बाल्टी में कम से कम पांच से 10 मिनट के लिए छोड़ दें। इसे बाहर निकालें, और इसे पानी से साफ करें। अंत में, इसे ठीक से सुखाना न भूलें।

यह भी देखें: 

3. कुछ सेक्स टॉय हैं जो साइबरस्किन नामक सामग्री से बने होते हैं। आपको यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता है कि आप उन्हें साफ न करें, क्योंकि अन्यथा वे अपनी बनावट खो देंगे। ये खिलौने अति संवेदनशील होते हैं, इसलिए इन्हें साफ करने के लिए उन्हें बहुत हल्का धोएं और धोने के लिए गुनगुने पानी का उपयोग करें।

4. यदि आप एक पोरस सेक्स टॉय चुन रही हैं, तो साबुन के साथ, हम आपको उन्हें ठीक से साफ करने के लिए थोड़ा कीटाणुनाशक जोड़ने का सुझाव देंगे।

क्या आप जानती हैं कि जैसे आप सेक्स करते समय कंडोम का इस्तेमाल करती हैं, वैसे ही आप इन सेक्स टॉयज से योनि संक्रमण होने की संभावना को कम करने के लिए हस्तमैथुन करते समय भी उनका उपयोग कर सकती हैं? हां, यह आपके लिए एक और विकल्प हो सकता है, खासकर यदि आप पोरस सेक्स टॉय का उपयोग कर रही हैं।

अपने सेक्स टॉयज की स्वच्छता पर ध्यान दें, जो कि लंबे समय तक आपकी मदद करने वाला है।

यह भी पढें:8 महिलाएं शेयर कर रहीं हैं अपनी पीरियड स्‍टोरी, कि उस पल का सामना उन्‍होंने कैसे किया

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।