जानिए आपको कब और क्यों छोड़ देना चाहिए अपनी पुरानी ब्रा का साथ

जिस तरह से हर ब्यूटी प्रॉडक्ट की एक्सपायरी डेट होती है। ठीक उसी तरह से हर ब्रा की अपनी एक्सपायरी डेट होती है। और यही वह समय है जब आपको पुरानी ब्रा पहनना छोड़ देना चाहिए।

purani bra pehnna chodein
आपको अपनी पुरानी ब्रा पहनना छोड़ देना चाहिए। चित्र : शटरस्टॉक
ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ Published on: 7 November 2022, 22:00 pm IST
  • 134

हर महिला ब्रा पहनती है, लेकिन उनमें से कितनी महिलाओं को ब्रा पहनना पसंद है यह एक बड़ा सवाल है। ब्रा पहनना या न पहनना पूरी तरह से आपकी चॉइस है, लेकिन ब्रा को पहनना कब छोड़ देना चाहिए यह शायद आपको न पता हो। या शायद आपने इसके बारे में कभी सोचा न हो।

जी हां… जिस तरह से हर ब्यूटी प्रॉडक्ट की एक्सपायरी डेट होती है। ठीक उसी तरह से हर ब्रा की अपनी एक्सपायरी डेट होती है। और यही वह समय है जब आपको पुरानी ब्रा पहनना छोड़ देना चाहिए। अब आप कहेंगी क्यों? क्योंकि पुरानी ब्रा एक लंबे वक़्त तक पहनने से आपको कई तरह की समस्याएं आ सकती हैं, जिसका आपको शायद पता भी न हो।

तो चलिये इस लेख के माध्यम से जानते हैं कि आपको कब और क्यों आपको अपनी पुरानी ब्रा पहनना छोड़ देना चाहिए।

कब आपको छोड़ देना चाहिए अपनी पुरानी ब्रा का साथ

जब उसके वायर बाहर आनें लगे

पुरानी ब्रा के वायर बाहर आने लगते हैं, खासकर यदि आपकी ब्रा अंडरवायर्ड है तो। ये वायर आपको चुभ सकते हैं और रैशेज का कारण बन सकते हैं। इसलिए, इस तरह की ब्रा को तुरंत पहनना छोड़ दें।

इलास्टिक ढीली हो जाए

जब ब्रा की इलास्टिक ढीली हो जाती है तो यह किसी काम की नहीं रह जाती, क्योंकि इसका काम ब्रेस्ट को सपोर्ट करना है। ढीली ब्रा आपको बाहर जाते समय असहज महसूस करा सकती है।

ब्रा की इलास्टिक ढीली हो जाती है तो यह किसी काम की नहीं रह जाती. चित्र ; शटरस्टॉक

ब्रा स्ट्रैप कमजोर होने लगें

कमजोर ब्रा स्ट्रैप्स किसी काम के नहीं होते हैं और आपको परेशान कर सकते हैं। ये बार – बार आपकी स्लीवलेसड्रेस में से बाहर निकल सकते हैं और आपका लुक खराब कर सकते हैं। तो इस तरह की ब्रा का पीछा भी अब आपको छोड़ देना चाहिए।

यहां हैं ब्रा के बारे में कुछ और फैक्ट्स

1 अलग – अलग ब्रेस्ट को होती है अलग ब्रा की ज़रूरत

महिलाओं के स्तनों का आकार और बनावट अलग-अलग होती है। इसका मतलब हर महिला को एक अलग प्रकार की ब्रा की आवश्यकता होती है। कुछ प्रकार की ब्रा दूसरों की तुलना में कुछ स्तनों को अच्छे से शेप देती हैं। जैसे पुश-अप ब्रा घंटी के आकार के स्तनों के लिए सबसे अच्छा काम करती हैं और एक बाल्कनेट ब्रा साइड-सेट ब्रेस्ट के लिए सबसे अच्छा काम करेगी। इसलिए यदि आपके पास ऐसी ब्रा हैं जो आपके ब्रेस्ट के शेप के अनुरूप नहीं हैं, तो शायद उसे बदलने का समय आ गया है।

bra strap
ब्रा का साइज़ ब्रेस्ट पर निर्भर करता है। चित्र: शटरस्टॉक

2 गरम पानी से न धोएं ब्रा

यदि आप अपनी ब्रा धोने के लिए गर्म या गुनगुने पानी का उपयोग कर रही हैं, तो यह अच्छा नहीं है। गर्म पानी कपड़े की लोच को खत्म कर देता है। इसका एक और नुकसान यह है कि यह किसी भी दाग को पक्का बनाता है – जिससे यह छूटता नहीं है। अगर आपके साथ भी ऐसा है तो सबसे पहले आपको अपनी ब्रा को ठंडे पानी से धोएं और दूसरा कि आपको नई ब्रा की जरूरत है।

3 गलत साइज ब्रा पहनना है नुकसानदेह

80% महिलाएं गलत साइज की ब्रा खरीदती हैं। यदि आप उनमें से एक हैं, तो आपको निश्चित रूप से अपनी पुरानी ब्रा को अलविदा कहने और नई ब्रा लेने की ज़रूरत है। जो आपको पूरी तरह से फिट हो। ऑनलाइन फिट टेस्ट लें या खरीदारी करने से पहले सेल्सगर्ल से अपना शेप मापने के लिए कहें। जांचें कि क्या आपने अभी भी सही शेप की ब्रा पहनी है। अगर नहीं, तो नई और सही की ब्रा खरीदें।

यह भी पढ़ें : महिलाओं में इनफर्टिलिटी का कारण बन सकता है क्लैमाइडिया, जानिए इससे कैसे बचना है

  • 134
लेखक के बारे में
ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।

पीरियड ट्रैकर

अपनी माहवारी को ट्रैक करें हेल्थशॉट्स, पीरियड ट्रैकर
के साथ।

ट्रैक करें
nextstory