Vulva : वल्वा खुद को क्लीन करता है या इसे बाहर से साफ करना चाहिए? एक्सपर्ट से जानते हैं वल्वा के बारे में सब कुछ

“योनि अपने आप साफ होती है और इसे किसी भी चीज से साफ करने की जरूरत नहीं होती है”, ऐसा हमने बहुत बार सुना है! क्या वाकई यह सच है, तब क्या वल्वा को भी नहीं धोना चाहिए? आइए जानते हैं।
vulva ki safai kaise karein
योनी और वल्वा शरीर के अलग-अलग अंग हैं। चित्र- अडोबी स्टॉक
संध्या सिंह Published: 12 Oct 2023, 09:16 pm IST
  • 134

मुझसे हमेशा कहा जाता था कि कभी भी अपनी योनि को साफ न करें और किसी भी प्रकार का साबुन अपनी योनि में न जाने दें। कुछ हद तक, यह समझ में आता है, क्योंकि यदि आप गलत उत्पादों का उपयोग करते हैं, तो यह हमें परेशानी में डाल सकता है।
योनि का साफ होना बेहद जरूरी है। अगर यह साफ नहीं हुई, तो आपको इससे यीस्ट इंफेक्शन होने का खतरा बढ़ सकता है। योनि का बाहरी हिस्सा, जिसे असल में वल्वा कहा जाता है, उसे कैसे साफ-सुथरा रखना है, आइए एक एक्सपर्ट से जानते हैं।

क्या आपको अपना वल्वा धोना चाहिए?

सबसे पहले और सबसे महत्वपूर्ण, बात जो हमे याद रखनी चाहिए वो यह कि योनी और वल्वा शरीर के अलग-अलग अंग हैं। उनके साथ अलग-अलग तरीके से ही व्यवहार किया जाना चाहिए। बैक्टीरिया और पुरानी कोशिकाओं को बाहर निकालने के लिए डिस्चार्ज का उपयोग करके योनि स्वयं-सफाई करती है। जबकि, वल्वा में गंदगी, पसीना और कचरा जमा हो सकता है। जिसे साफ करने की आवश्यकता होती है।

vulva saf karte samay rakhein kai baton ka khyal
वल्वा को साफ करने के लिए कृत्रिम सुगंध या रसायनों वाले क्लीनर से बचने चाहिए। चित्र- अडोबी स्टॉक

गायनकलॉजिस्ट और आर्केडी वीमेन हेल्थ केयर एंड फर्टिलिटी की डायरेक्टर डॉ पूजा दिवान कहती हैं, “जिस तरह से आपको वल्वा को धोना चाहिए वह आपके चेहरे या शरीर को साफ करने के तरीके से बिल्कुल अलग है, क्योंकि यह अत्यधिक संवेदनशील होता है। चलिए आपको ऐसे दो तरीके बताते है जिससे आपको अपने वल्वा की सफाई करनी चाहिए।”

इन 2 तरीकों से की जा सकती है वल्वा की सफाई (2 ways to clean vulva)

1 पानी और वॉशक्लॉथ के इस्तेमाल से

वल्वा की सफाई करते समय, आप वजाइना और जांघ के बीच के एरिया और लेबिया से पसीने और कचरे को पोंछने के लिए अपने हाथों या वॉशक्लॉथ का उपयोग कर सकते हैं। सुनिश्चित करें कि आपके हाथ या वॉशक्लॉथ शरीर, चेहरे आदि पर इस्तेमाल न किए गए हों। और किसी भी तरह का साबुन न लगा हो।

यह ध्यान रखें कि आप जिस वॉशक्लॉथ का उपयोग आप अपने शरीर पर कर रहें है उसे अपने वल्वा को साफ करने के लिए इस्तेमाल न करें। नहाने के बाद सबसे अंतिम में अपने वल्वा को साफ करें ताकि ये सुनिश्चित हो सके कि वल्वा पर कोई भी अतिरिक्त उत्पाद न रह जाए।

2 विशेष रूप से तैयार किए गए क्लींजर का उपयोग करें

कुछ लोग इसके लिए क्लींजर का उपयोग करना पसंद करते हैं। योनि को साफ करने के लिए कृत्रिम सुगंध या रसायनों वाले क्लीनर से बचने चाहिए। इससे योनी में जलन या यीस्ट या बैक्टीरियल वेजिनोसिस जैसे संक्रमण हो सकते हैं। क्लीन्ज़र का उपयोग करते समय, किसी सौम्य चीज़ का उपयोग करें, जैसे सेंसिटिव फोमिंग वॉश।

vagina ke liye bhojan
आपको कभी भी अपनी योनि के अंदर साबुन नहीं लगाना चाहिए। चित्र : शटरस्टॉक

आप क्लींजर का उपयोग कपड़े के साथ या उसके बिना भी कर सकते हैं, और इस उत्पाद का उपयोग प्रतिदिन केवल एक बार तब करें जब आप शॉवर से रहें हो। वल्वा को साफ करना जरूरी है नहीं तो इसमें पसीना और कचरा जमा हो सकता है। लेकिन इसे ओवरवॉश न करें। आपको संक्रमण और यीस्ट के बाद भी इसे बार बार साफ करने की जरूरत नहीं है।

ध्यान रहे

आपको कभी भी अपनी योनि के अंदर साबुन नहीं लगाना चाहिए, लेकिन योनी को धीरे से साफ़ करना एक अच्छा विचार है। आप या तो एक साफ गीले कपड़े और थोड़े से पानी का उपयोग कर सकते हैं, या कृत्रिम सुगंध या रसायनों के बिना एक सौम्य क्लींजर का विकल्प चुन सकते हैं। नहीं तो आपकी योनि का पीएच प्रभावित हो सकता है।

ये भी पढ़े- हेल्दी सेक्स लाइफ में प्लेजर के साथ हाइजीन भी है जरूरी, फॉलो करें ये 5 हाइजीन टिप्स

  • 134
लेखक के बारे में

दिल्ली यूनिवर्सिटी से जर्नलिज़्म ग्रेजुएट संध्या सिंह महिलाओं की सेहत, फिटनेस, ब्यूटी और जीवनशैली मुद्दों की अध्येता हैं। विभिन्न विशेषज्ञों और शोध संस्थानों से संपर्क कर वे  शोधपूर्ण-तथ्यात्मक सामग्री पाठकों के लिए मुहैया करवा रहीं हैं। संध्या बॉडी पॉजिटिविटी और महिला अधिकारों की समर्थक हैं। ...और पढ़ें

पीरियड ट्रैकर

अपनी माहवारी को ट्रैक करें हेल्थशॉट्स, पीरियड ट्रैकर
के साथ।

ट्रैक करें
अगला लेख