वैलनेस
स्टोर

क्या पीरियड के दौरान सेक्स करना सेफ है? विशेषज्ञों के पास है आपके सारे प्रश्नों का जवाब

Published on:26 March 2021, 12:00pm IST
पीरियड सेक्‍स पर जजमेंटल होने की बजाए ये जरूरी है कि आप इसके बारे में कुछ जरूरी तथ्‍य भी जान लें।
ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ
  • 82 Likes
क्या आप भी पीरियड्स के दौरान सेक्स करने की सोच रही हैं? जानिये पीरियड सेक्स के बारे में सबकुछ. चित्र : शटरस्टॉक

अगर आपके पीरियड्स चल रहे हैं, तो इससे आपके रिश्ते पर कोई फर्क नहीं पड़ना चाहिए। हमारा मतलब पीरियड्स के दौरान सेक्स करने से है! हां यह सुनने में अजीब लगता है, लेकिन यह पूरी तरह से आप पर निर्भर करता है कि आप इसे ट्राई करना चाहती हैं या नहीं। अगर हां.. तो आपको कुछ बातें जान लेना बेहद ज़रूरी है। इससे आप खुद को और अपने पार्टनर को इस दौरान होने वाली जटिलताओं से बचा पाएंगी और आपके आनंद में भी कोई खलल नहीं पड़ेगा।

क्या आप पीरियड्स में सेक्स कर सकती हैं?

नॉर्थवेस्टर्न यूनिवर्सिटी के फीनबर्ग स्कूल ऑफ मेडिसिन में नैदानिक ​​प्रसूति और स्त्री रोग विशेषज्ञ, एमडी और प्रोफेसर, लॉरेन स्ट्रीचर का कहना है कि ”पीरियड्स के दौरान सेक्स करना बिल्कुल ठीक है और इसमें कुछ गलत नहीं है।”

किन्‍हें नहीं करना चाहिए पीरियड्स में सेक्‍स

टेक्सास में एक ओबी-जीन, एमडी, जेसिका शेफर्ड, बताती हैं कि ”ऐसे भी कुछ लोग हैं जो पीरियड्स के दौरान सेक्स नहीं कर सकते हैं जैसे- जो लोग हेपेटाइटिस या एचआईवी पॉजिटिव हैं या जिन्हें एसटीडी है।

वे कहती हैं कि ”पीरियड ब्लड रेगुलर ब्लड की तुलना में अलग होता है। फिर भी संक्रमण का खतरा हो सकता है, क्योंकि पीरियड्स के दौरान सर्विक्स ज्यादा खुल जाता है। ऐसे में संक्रमण का खतरा और बढ़ जाता है। इसलिए कन्डोम का इस्तेमाल करना बेहद ज़रूरी है।”

पीरियड ब्लड रेगुलर ब्लड के मुकाबले अलग होता है. चित्र : शटरस्टॉक
पीरियड ब्लड रेगुलर ब्लड के मुकाबले अलग होता है. चित्र : शटरस्टॉक

क्या पीरियड्स में सेक्स करने के कोई दुष्परिणाम हैं?

इस बारे में प्रोफेसर स्ट्रीचर कहती हैं कि ”पीरियड्स में सेक्स करने का सबसे बड़ा डाउनसाइड यह है कि आप और आपके पार्टनर अंत में खून से लथपथ हो सकते हैं, क्योंकि पीरियड्स सेक्स काफी मेस्सी हो सकता है”।

फ्लोरिडा के विनी पामर अस्पताल फॉर विमेन एंड बेबीज में एक बोर्ड-प्रमाणित गायनेकोलोजिस्‍ट, क्रिस्टीन ग्रेव्स का मानना है – ”पीरियड्स के दौरान सेक्स में कभी-कभी एक्स्ट्रा लुब्रीकेशन की ज़रुरत पड़ सकती है, क्योंकि टैम्पोन हटाने के बाद आपकी वेजाइना का सारा मॉइश्‍चर यही सोख लेता है।”

साथ ही, अगर आप सेक्स करते समय टैम्पोन नहीं हटा रही हैं या भूल गई हैं तो, ऐसा हो सकता हैं कि यह आपकी बॉडी में ज्यादा अंदर चला जाये। और अंत में आपको इसे हटवाने के लिए डॉक्टर के पास जाना पड़े।

इसके अलावा संक्रमित होने का जोखिम तो ज्यादा रहता ही है!

क्या आप पीरियड सेक्स के दौरान गर्भवती हो सकती हैं?

हां.. आप पीरियड्स के दौरान गर्भवती हो सकती हैं, लेकिन ऐसा बहुत कम होता है। अगर आप सेफ सेक्स नहीं कर रही हैं, तो आपके गर्भवती और एसटीडी से संक्रमित होने का जोखिम अधिक रहता है। ऐसे में बर्थ कंट्रोल एक अच्छा विकल्प हो सकता है, नहीं तो कंडोम।

पीरियड सेक्स में गर्भवती हिने के चांसेस कम होते है. चित्र: शटरस्‍टॉक
पीरियड सेक्स में गर्भवती हिने के चांसेस कम होते है. चित्र: शटरस्‍टॉक

इस मामले में प्रोफेसर, लॉरेन स्ट्रीचर कहती हैं कि ”अगर आपकी पीरियड साइकिल रेगुलर रहती है और आप इस दौरान सेक्स कर रही हैं तो आपके गर्भवती होने के चांसेस न के बराबर हैं।

लेकिन, बड़ा सवाल ये है कि क्या यह ब्लड पीरियड्स का ही है? क्योंकि कभी-कभी ओव्यूलेशन की वजह से भी पीरियड्स होते हैं। इसलिए, सेक्स के दौरान सावधान रहने की ज़रुरत है।

येल मेडिकल स्कूल में प्रसूति और स्त्री रोग और प्रजनन विज्ञान, नैदानिक ​​प्रोफेसर, मैरी जेन मिंकिन का कहना है कि ”आप अपनी पीरियड साइकिल के कौन से दिन सेक्स कर रही हैं, यह भी समझना महत्वपूर्ण है। यदि आप पीरियड्स के अंतिम दिन सेक्स कर रही हैं, तो आपके पार्टनर के शुक्राणु 5 दिन तक आपके अंदर रह सकते हैं। ऐसे में गर्भवती होने की संभावना है।

अगर आप पीरियड सेक्स कर रही हैं या ऐसा करने के बारे में सोच रही हैं तो इन बातों का ध्यान रखें:

अपने साथी से पीरियड सेक्स के बारे में खुलकर बात करें और उन्हें अपनी परेशानियां बताने में शर्माएं नहीं।

पीरिड्स के दौरान सेक्स कर रही हैं तो टैम्पोन हटाना न भूलें। चित्र-शटरस्टॉक।
पीरिड्स के दौरान सेक्स कर रही हैं तो टैम्पोन हटाना न भूलें। चित्र-शटरस्टॉक।

अगर आप टैम्पोन का इस्तेमाल कर रही हैं तो इसे हटाना न भूलें।

खुद को साफ रखने के लिए एक नर्म टॉवेल का इस्तेमाल करें।

कंडोम का इस्तेमाल करना बिल्‍कुल न भूलें और खुद को साफ करने के लिए वाइप्स का इस्तेमाल करें।

अंत में खुद को अच्छे से साफ करें। शावर लेना भी बेहतर होगा।

यह भी पढ़ें : डियर गर्ल्‍स, सेक्स ड्राइव को नेचुरली बूस्‍ट करने के लिए लाइफस्‍टाइल में करें ये 6 बदलाव

ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।