सेक्स के बाद रोना बिल्कुल नॉर्मल है, क्योंकि ये गहरी खुशी के आंसू हो सकते हैं

Published on: 6 March 2022, 20:00 pm IST

क्या आपने सेक्स के बाद खुद को रोते हुए पाया है? यदि हां, तो आप अकेले नहीं हैं। यहां विभिन्न कारण बताए गए हैं कि आप इसका सामना क्यों कर रही हैं।

Sex ke baad rona normal hai
सेक्स के बाद रोना नॉर्मल है। चित्र : शटरस्टॉक

सेक्स का मतलब हर किसी के लिए अलग-अलग हो सकता है, और जब आप अपने पार्टनर के साथ इसमें शामिल होते हैं, तो यह खुशी और आनंद की गहन अनुभूति होती है। यह आपकी आंखों में आंसू भी ला सकता है। कन्फ्यूज्ड? तो चिंता मत करिए! सेक्स पॉजिटिव कंटेंट निर्माता लीजा मंगलदास कहती हैं, “ऐसा इसलिए है क्योंकि रोना तीव्र भावनाओं के लिए एक प्राकृतिक शारीरिक प्रतिक्रिया है और सेक्स के बाद रोकर उस सेशन को एंट करना पूरी तरह से सामान्य है।”

ऐसा क्यों होता है, इसके कई कारण हो सकते हैं। यहां वे लिखती है, “सेक्स के बाद रोने की घटना का एक नाम भी है। इसे कभी-कभी पोस्ट-कोइटल ट्रिस्टेसे (ट्राइस्टेस का अर्थ फ्रेंच में उदासी) या पोस्ट-कोइटल डिस्फोरिया (post-coital dysphoria) कहा जाता है। हालांकि ये शब्द संकट की भावनाओं का सुझाव देते हैं। कुछ लोग पोस्ट-कोइटल हैप्पी टियर्स भी रोते हैं।”

यहां पोस्ट देखें:

रोना हमारी भावनाओं को नियंत्रित करने में मदद करता है और तनाव को कम करता है। यह शरीर की तीव्र भावनाओं से निपटने और उन्हें मुक्त करने के तरीकों में से एक है।

सेक्स के बाद रोने के कुछ कारण यहां दिए गए हैं

1. खुशी

यदि आप अपने पार्टनर के साथ गहराई से प्यार करते हैं, तो कभी-कभी सेक्स आप दोनों के लिए एक गहन और भावनात्मक अनुभव हो सकता है। यदि आपने लंबे समय से सेक्स नहीं किया है या लंबे समय से इसका अनुमान लगाया है, तो ऐसा होने की संभावना है।

2. आप अभिभूत हैं

यह भी हो सकता है कि आपके पास सबसे सुखद अनुभव था, और अब आप बहुत अभिभूत हैं। आप भूमिका निभा रहे हैं या सेक्स के बारे में कल्पना कर रहे हैं, या यह कोई अन्य स्थिति हो सकती है जिसमें भावनाओं का रोलर-कोस्टर शामिल हो। भावनाओं की झड़ी आपको एक निश्चित बिंदु पर अभिभूत करवा सकती है! लेकिन हम पर भरोसा करें, यह काफी सामान्य है।

3. दर्द

कई बार पेनिट्रेटिव सेक्स भी बहुत दर्द का कारण बन सकता है। यह लुब्रिकेंट की कमी, जननांगों में जलन, एक्जिमा या अन्य त्वचा की स्थिति, या अन्य जन्मजात असामान्यताओं के कारण हो सकता है। अगर सेक्स आपके लिए दर्दनाक है और ऐसा अक्सर होता है, तो डॉक्टर से सलाह लें।

Sex ke time dard hone ke kaaran ro sakti hai
सेक्स के दौरान दर्द होने के कारण भी आप रो सकती हैं। चित्र:शटरस्टॉक

4. शर्म या अपराध

यह बहुत संभव है कि आपका यौन अनुभव अतीत से कुछ आघात वापस ले आए। यह भी हो सकता है कि आपको सेक्स से जुड़ी शर्म या अपराधबोध की भावना हो, और जब ऐसा हुआ, तो वे आप पर हावी हो गए। चिंता न करें और जल्द ही किसी विशेषज्ञ की मदद लें।

अगर आप सेक्स के बाद रोते हैं तो क्या करें?

यहां मंगलदास कहती हैं, “आइए एक-दूसरे के साथ दयालु और सौम्य रहें। अगर हम खुद को या अपने साथी को सेक्स के बाद भावनात्मक रूप से अभिभूत महसूस करते हैं। सेक्स में कई लोगों के लिए बहुत अधिक भावनाएं शामिल हो सकती है। इन भावनाओं को संसाधित करना बिल्कुल उचित है।”

यह भी पढ़ें: आपकी फर्टिलिटी और मेंटल हेल्थ को भी प्रभावित कर सकता है मोटापा, यहां जानिए कैसे

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

पीरियड ट्रैकर

अपनी माहवारी को ट्रैक करें हेल्थशॉट्स
पीरियड ट्रैकर के साथ।

ट्रैक करें