यहां है यूटीआई के बारे में कुछ मिथ्स जिन पर आपको विश्वास करना बंद कर देना चाहिए!

Published on: 13 March 2022, 22:00 pm IST

आपको अपने जीवन में कभी न कभी यूटीआई होने की संभावना है। आइए, यूटीआई के बारे में कुछ मिथ्स को दूर करते हैं और तथ्यों को स्पष्ट करते हैं।

zaruri nahi hai ki sabhi ko first time sex ka bad bleeding ho
जरूरी नहीं है कि हर लड़की को पहली बार सेक्स के बाद ब्लीडिंग हो। चित्र:शटरस्टॉक

यूरिनरी ट्रैक्ट इन्फेक्शन (UTI) आपके शरीर को कई तरह से खराब कर सकता है। खैर, यह एक संक्रमण है जो आपके मूत्र प्रणाली, मूत्राशय या मूत्रमार्ग और गुर्दे के किसी भी हिस्से में विकसित हो सकता है। कभी-कभी, अधिक गंभीर मामलों में, यह आपके शरीर के इन सभी हिस्सों में एक ही बार में समस्या पैदा कर सकता है। मूत्रमार्ग छोटा होने के कारण महिलाओं को यूटीआई होने का खतरा अधिक होता है। लेकिन भले ही यह महिलाओं में आम है, लेकिन महिलाओं में यूटीआई के बारे में बहुत सारी गलत जानकारी और गलत धारणाएं हैं। यूटीआई के बारे में उन सभी मिथकों पर पूर्ण विराम लगाने के लिए, पढ़ते रहें!

आइए पहले यूटीआई के बारे में थोड़ा समझते हैं

आपके शरीर में यूरिनरी ट्रैक्ट इन्फेक्शन तब होता है जब बैक्टीरिया यूरिनरी ट्रैक्ट में प्रवेश करते हैं और बढ़ने लगते हैं, जिससे इन्फेक्शन हो जाता है। यूटीआई में दर्दनाक पेशाब, बादल छाए रहना, पेशाब करते समय जलन, गंभीर पैल्विक दर्द और पेट, थकान और योनि में जलन होती है। चूंकि यह संक्रमण किडनी को भी प्रभावित कर सकता है, इसलिए एक महिला को यूटीआई के बारे में सही जानकारी से अवगत रहना चाहिए। और इसलिए हम यहाँ हैं!

यूटीआई के बारे में कुछ मिथकों को तोड़ने के लिए हेल्थशॉट्स ने डॉ प्रतिमा थमके, सलाहकार प्रसूति एवं स्त्री रोग विशेषज्ञ, मातृत्व अस्पताल, खारघर, मुंबई से संपर्क किया!

यूटीआई के बारे में भ्रांतियां:

मिथ 1: यूटीआई इतने गंभीर नहीं होते

तथ्य: यूरिनरी ट्रैक्ट इंफेक्शन जानलेवा नहीं है, लेकिन यह गंभीर जटिलताएं पैदा कर सकता है। हाँ यह सही है! यूटीआई को उपचार के जरिए नियंत्रित किया जा सकता है। लेकिन ऐसा नहीं करने से किडनी की समस्या हो सकती है। संक्रमण गुर्दे में फैल जाएगा जिससे स्थायी रूप से क्षति हो सकती है। यदि आपको वहां असुविधा होती है तो तत्काल उपचार लेने का प्रयास करें। इसे हल्के में न लें

मिथ 2: यूटीआई को दूर रखने के लिए योनि को साबुन और पानी से साफ करना चाहिए

तथ्य: क्या आप जानते हैं कि योनि को साफ करने के लिए उत्पादों का चयन करने से यूटीआई को रोकने में मदद नहीं मिलेगी और यह योनि के पीएच और बैक्टीरिया के संतुलन को बिगाड़ सकता है। योनि में आने पर आपको डूशिंग या क्लींजिंग वाइप्स का उपयोग करने से बचना चाहिए। योनि क्षेत्र को पानी से धीरे से धोएं क्योंकि योनि स्वयं सफाई करने वाला अंग है। वास्तव में डचिंग से संक्रमण हो सकता है। तो सावधान रहें!

uti ke baare mein myths
यूटीआई के बारे में कुछ मिथ्स जिन पर आपको विश्वास करना बंद कर देना चाहिए! चित्र : शटरस्टॉक

मिथ 3: यदि आपका दुंधले रंग का दिखता है, तो इसका मतलब है कि आपको यूटीआई है

तथ्य: यह कथन सत्य नहीं है! बादल छाए रहने के पीछे अन्य कारण भी हो सकते हैं – जैसे पर्याप्त पानी न पीना। तो, आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। यूटीआई के अन्य लक्षणों जैसे दर्दनाक पेशाब, असामान्य निर्वहन, और मूत्र में रक्त की तलाश करें। डॉक्टर को निदान की पुष्टि करने दें और उचित उपचार सुझाएं।

मिथ 4: यौन रूप से सक्रिय होने से आप यूटीआई के प्रति संवेदनशील हो जाएंगे

तथ्य: यूटीआई यूरिनरी सिस्टम को संक्रमित करने वाले बैक्टीरिया के कारण स्ट्राइक-इन करते हैं। हालांकि, संभोग करने से यूटीआई होने की संभावना बढ़ सकती है; ऐसे कई अन्य कारक हैं जो आपको यूटीआई से ग्रस्त कर सकते हैं। आप यह जानकर चौंक जाएंगे कि डूशिंग, अनियंत्रित मधुमेह यूटीआई के कारणों में से एक है। आपको वहां अच्छी स्वच्छता बनाए रखने की आवश्यकता है। एक सूती अंडरगारमेंट पहनें जो एक सांस लेने वाले कपड़े से बना हो।

मिथ 5: यूटीआई केवल महिलाओं को होता है

तथ्य: यहां तक ​​कि पुरुष भी यूटीआई की चपेट में आ जाते हैं, लेकिन यह आमतौर पर महिलाओं में देखा जाता है। पुरुषों की तुलना में महिलाओं का प्रतिशत अधिक है।

मिथ 6: क्रैनबेरी जूस पीने से यूटीआई हो सकता है

तथ्य: यह साबित करने के लिए पर्याप्त सबूत उपलब्ध नहीं हैं कि क्रैनबेरी जूस पीने से यूटीआई को रोकने में मदद मिल सकती है। इस बात की कोई 100 प्रतिशत गारंटी नहीं है कि जूस यूटीआई को दूर रखने में आपकी मदद करेगा। इसे लेने से पहले आपको डॉक्टर से बात करनी होगी।

तो लेडीज, इन मिथ्स पर भूलकर भी विश्वास न करें!

यह भी पढ़ें : पीरियड्स से ठीक पहले बहुत ज्यादा हॉर्नी महसूस करती हैं? जानिए क्या है इसका कारण

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

पीरियड ट्रैकर

अपनी माहवारी को ट्रैक करें हेल्थशॉट्स
पीरियड ट्रैकर के साथ।

ट्रैक करें