ब्रा के बारे में टीनएज लड़कियों को बतानी चाहिए ये जरूरी बातें 

Published on: 10 June 2022, 21:08 pm IST

ब्रा का चुनाव अपने आप में एक जटिल प्रक्रिया है। पर अगर आपको अपनी छोटी बहन या बेटी को इसके बारे में समझाना हो, तो आप उन्हें क्या सलाह देंगी। 

Bra tips
प्यूबर्टी एज हासिल करते ही लड़कियां पहन सकती हैं ब्रा। चित्र:शटरस्टॉक

किस उम्र में ब्रा पहनना शुरू करें या किस तरह पहली बार करें ब्रा का चुनाव, यह प्रश्न बहुत जटिल है। जब आप अपनी टीनएज को याद करती होंगी, तो महसूस होता होगा कि ये सब कितना जटिल था। पर अब वक्त बदल रहा है। लड़कियों को अब पहले से ज्यादा एक्सपोजर है। वे अपने लुक और फिट को लेकर पहले से ज्यादा सजग हुईं हैं। ऐसे में अगर आपकी छोटी बहन या बेटी ब्रा पहनने की सही उम्र आपसे जानना चाहे, तो आप क्या सलाह देंगी? अरे परेशान न हों, क्योंकि आपकी मदद के लिए हमने इस बारे में एक एक्सपर्ट से बात की है। 

लड़कियां 8-9 साल में प्यूबर्टी एज में चली जाती हैं। इस फेज में उनके शरीर में न सिर्फ हार्मोनल बदलाव होते हैं, बल्कि शरीर में भी कई तरह के बदलाव आने लगते हैं। हालांकि सभी की बॉडी ग्रोथ अलग-अलग होती है। किसी लड़की में ब्रेस्ट बहुत जल्दी विकसित हो जाते हैं, तो किसी में यह प्रक्रिया धीमी होती है। ब्रेस्ट का साइज खान-पान से भी प्रभावित होता है। ब्रा पहनने की सही उम्र क्या होती है, यह जानने के लिए हमने बात की गाइनेकोलॉजिस्ट एंड ऑब्सटेट्रिशियन डॉ. श्रुति मित्तल से।  

डॉ श्रुति हमारी मदद करने के लिए वे 5 टिप्स बता रहीं हैं, जो तय करेंगे कि ब्रा पहनने का समय आ गया है या नहीं 

 

1 जब आने लगे एरोला में उभार 

यदि किसी लड़की या बच्ची को लगता है कि उसे ब्रा पहननी चाहिए, तो ब्रेस्ट के बहुत अधिक विकसित न होने के बावजूद वह उसे कैरी कर सकती है। इससे उसे कोई शारीरिक समस्या नहीं हो सकती है। वैसे, प्रत्येक निप्पल के अंदर या आसपास छोटे उभार होते हैं, जो शर्ट के ऊपर से भी दिखाई देने लगते हैं। यदि कुछ ऐसा दिखने लगा है, तो सही साइज की ब्रा लेने का समय आ गया है। 

जब ब्रेस्ट का साइज बढ़ने लगता है, तो छूने या दबाने पर दर्द और कोमलता का भी एहसास होता है। साथ ही निप्पल या एरोला डार्क और बड़ा होता जाता है। इसकी शेप आगे से प्वाइंटी भी होने लगती है। 

2 ब्रेस्ट का आकार  

आपको लड़कियों के विकास की औसत उम्र को समझना होगा। कुछ लड़कियां 9 साल में ही प्यूबर्टी फेज में आ जाती हैं और उनका शरीर डेवलप होने लगता है। वहीं कुछ लड़कियां 14 साल की उम्र तक प्यूबर्टी फेज में नहीं जाती हैं और उनके ब्रेस्ट भी उतने डेवलप नहीं हो पाते हैं। इसलिए उन्हें ब्रा की जरूरत नहीं पड़ती है। हालांकि भारत में लड़कियों द्वारा ब्रा पहनना शुरू करने की औसत उम्र 11-12 साल देखी जा रही है। 

3 प्यूबर्टी के लक्षणों को पहचानें 

ब्रेस्ट डेवलप होने से पहले प्यूबिक हेयर्स ग्रो करने लगते हैं। इसके बाद ब्रेस्ट बड्स डेवलप होने लगते हैं। प्यूबर्टी के कारण लड़कियां थोड़ा वेट भी गेन करती हैं। उनका बेली एरिया पहले की अपेक्षा अधिक गोल दिखाई देने लगता है। यदि आपकी बेटी या छोटी बहन में कुछ ऐसे लक्षण दिखाई देने लगे हैं, तो आप उन्हें ब्रा पहनने की शुरुआत करा सकती हैं। 

 

4 खेलने-कूदने में असुविधा होती है 

जब टीनएज में पीरियड स्टार्ट होता है, तो बॉडी डेवलपमेंट भी स्टार्ट हो जाते हैं। निप्पल बाहर की ओर निकलने लगते हैं। ऐसी स्थिति में ब्रा की शुरुआत कराई जा सकती है। यदि बच्ची को दौड़ने या खेलने में ब्रेस्ट के पास अनकम्फर्टेबल महसूस होता है, तो उसे ब्रा की शुरुआत कराई जा सकती है। 

5 पहली बार करें ट्रेनिंग ब्रा का इस्तेमाल 

डॉ श्रुति सुझाव देती हैं, “पहली बार ब्रा की शुरुआत कभी भी किसी फैंसी या लैसी ब्रा से नहीं करनी चाहिए। उन्हें शुरुआत में ट्रेनिंग ब्रा/क्रॉप टॉप टाइप ब्रा ही दें। कई बार यदि दोस्त ने ब्रा नहीं पहनी है, तो लड़कियां ब्रा पहनने से झिझकती हैं। ऐसी स्थिति में उसे ट्रेनिंग ब्रा या टैंक टॉप या क्रॉप टॉप टाइप ब्रा से शुरुआत करवा सकती हैं। 

क्या होती है ट्रेनिंग ब्रा 

ट्रेनिंग ब्रा क्रॉप टॉप जैसी ही दिखती है। यह कॉटन की होती है, इसलिए लाइटवेट होती है। ये बिना कप्स की होती है और काफी स्ट्रेचेबल होती है। आमतौर पर टीनएजर गर्ल्स द्वारा इस्तेमाल में लाई जाती हैं, जिनकी ब्रेस्ट डेवलपमेंट फेज से गुजर रही होती है। टैंक टॉप स्लीवलेस और लाइटवेट होता है, जिसे टॉप या शर्ट के नीचे आराम से पहना जा सकता है।

 स्पोर्ट्स ब्रा भी हो सकती है विकल्प 

यदि आपकी बहन या बेटी स्पोटर्स में भाग लेती है या योग-एक्सरसाइज क्लास जाती है, तो स्पोर्ट्स ब्रा उसके लिए अच्छा होगी। यह बहुत आरामदेह होती है। 

जब तक जरूरत महसूस न हो कप वाली ब्रा पहनने के लिए नहीं दें, क्योंकि गलत कप वाली ब्रा के चुनाव से उसे अनईजी फील हो सकता है। 

Sahi sports bra exercise ke liye jaroori hai
लड़कियों को खेलकूद, एक्सरसाइज के समय स्पोर्ट्स ब्रा ही पहनने के लिए दें। चित्र:शटरस्टॉक

पहली ब्रा के लिए अंडरवायर ब्रा का चुनाव सही नहीं होता है। जिस लड़की के ब्रेस्ट बहुत बड़े होते हैं, उन्हें भी शुरुआत में इससे बचना चाहिए। स्ट्रैप्स और कप्स वाली ब्रा के चुनाव के लिए या तो लड़की खुद अपनी ब्रेस्ट का मेजरमेंट करे या अपनी मां या बहन को ऐसा करने के लिए कहे। सबसे अच्छा होता है कि इस कार्य में आप सेल्स वुमेन की मदद लें। वह आपको सही कप साइज की ब्रा देगी। 

यहां पढ़ें:-जांघों की चर्बी कम कर, पाना है बेहतर थाई गैप, ये 5 योगासन ट्राई करके देखें

स्मिता सिंह स्मिता सिंह

स्वास्थ्य, सौंदर्य, रिलेशनशिप, साहित्य और अध्यात्म संबंधी मुद्दों पर शोध परक पत्रकारिता का अनुभव। महिलाओं और बच्चों से जुड़े मुद्दों पर बातचीत करना और नए नजरिए से उन पर काम करना, यही लक्ष्य है।

पीरियड ट्रैकर

अपनी माहवारी को ट्रैक करें हेल्थशॉट्स
पीरियड ट्रैकर के साथ।

ट्रैक करें