योनि में कसाव लाने के लिए वेजाइनल रिजुवेनेशन के बारे में सोच रहीं हैं, तो जान लीजिए कुछ जरूरी बातें

यौन सुख की प्राप्ति के लिए 40 वर्ष से अधिक की महिलाएं योनि कायाकल्प का सहारा ले रही है। आइए जानते हैं कि किस तरह से यौन जीवन को बेहतर बनाने में योनि कायाकल्प है मददगार

kaise youni kayakalp hai faydemand
टीम हेल्‍थ शॉट्स Updated on: 27 December 2022, 17:44 pm IST
  • 141
इस खबर को सुनें

एक रोमांटिक रिलेशनशिप में रहने के लिए हर कपल को यौन सुख की चाहत होती है। सालों तक एक खूबसूरत रिश्ते को यौन संतुष्टि के साथ बिताने वाली महिलाएं अक्सर बच्चों के जन्म के बाद अपनी योनि के लिए थोड़ी परेशान रहने लगती है। कारण है योनि का ढीला होना (Loose vagina)। योनि के ढीलेपन के चलते अब महिलाएं यौन सुख को लेकर चिंता में घिरी रहती हैं। यौन संतुष्टि बनाए रखने से लेकर योनि में कसाव वापिस लौटाने तक कॉस्मेटिक सर्जनों से विचार विमर्श करना और सुझाव लेना एक बेहतरीन उपाय है। इस पूरी प्रक्रिया को करने के लिए कई चरणों से होकर गुज़रना पड़ता है। इस बारे विशेषज्ञों की यही राय है कि योनि कायाकल्प (vaginal rejuvenation) आपके यौन जीवन को बेहतर बनाने में मददगार साबित हो सकता है।

क्या आप जानते हैं योनि कायाकल्प (vaginal rejuvenation) के बारे में

योनि कायाकल्प यानि एक ऐसी चिकित्सा जिसका उद्देश्य महिला जननांग में कॉस्मेटिक सर्जरी के जरिए दोबारा कसाव लाना। इस बारे में बताते हुए डॉ भास्कर का कहना है कि योनि कायाकल्प (vaginal rejuvenation) में कई प्रक्रियाएं होती हैं, जो योनि के ढीलेपन को कसावट में बदलने और इसकी लोच में सुधार करने के लिए की जाती हैं।

इसमें सर्जरी के ज़रिए अतिरिक्त त्वचा, योनि टिशूज़ को हटाने और योनि (Vagina) की दीवार को कसने जैसी प्रक्रियाओं से होकर गुज़रना पड़ता है। इसके अलावा योनि के कायाकल्प के लिए गैर.पारंपरिक शल्य चिकित्सा प्रक्रियाएं भी उपलब्ध हैं। इनमें लेजर तकनीक (laser technique) का उपयोग शामिल है, जो आंशिक सीओ 2 लेजर और एर्बियम याग लेजर हैं। वे योनि को कसने में मदद करते हैं।

vaginal health
वेजाइनल हेल्थ के बारे में जानने के लिए जवाब दें इन 9 सावालों का । चित्र: शटरस्टॉक

आपकी सेक्सुअल लाइफ में योनि कायाकल्प उपचार कैसे बदलाव ला सकता है

1 सेक्सुअल लाइफ को बनाए बेहतर

इस चिकित्सा के दो मुख्य लाभ हैं और उसमें से यौन जीवन में रोमांच का दोबारा लौटना सबसे बड़ा फायदा है। इस बारे में डॉ भास्कर बताती हैं कि बच्चे के जन्म के बाद और उम्र बढ़ने के साथ साथ योनि अपनी लोच(Elasticity) यानि इलास्टीसिटी खो देती है। धीरे धीरे योनि में सूखापन और ढीलापन आना आरंभ हो जाता है। इसके अलावा सेक्स के दौरान दर्द महसूस होने लगता है और यौन आनंद अपने आप कम होता चला जाता है। 

2 मेनोपॉज के बाद हो सकता है मददगार 

मेनोपॉज से होकर गुजरने वाली महिलाओं के लिए ये प्रक्रियाएं फायदेमंद हो सकती हैं। यह देखा गया है कि एस्ट्रोजेन के नुकसान के कारण योनि से निकलने वाला म्यूकस पतला और शुष्क हो जाता है और पूरी योनि सूखेपन से होकर गुजरती है, जिससे सेक्स के दौरान योनि में जलन और दर्द की समस्या रहती है।

इस समय बार-बार इंफेक्शन जैसी यूरिनरी शिकायतें भी होती हैं। डॉ भास्कर का कहना है कि अगर मेनोपॉज हार्मोन थेरेपी कामयाब नहीं है, तो ऐसी महिलाओं को भी इन प्रक्रियाओं से लाभ हो सकता है।

आमतौर पर इन प्रक्रियाओं से गुजरने वाली महिलाएं 40 यां फिर उससे ज्याद उम्र की ही होती हैं। इनमें ज्यादातर वो महिलाएं शामिल होती है, जिनकी फैमिली कंप्लीट हो चुकी हैं और वो मेनोपॉज की कगार पर हैं। मगर डॉ भास्कर का कहना है कि 20 से 40 वर्ष की आयु की कुछ युवा महिलाएं भी इन प्रक्रियाओं के लिए अक्सर पूछताछ करती रहती है।  

vaginal steaming
योनि के ढ़ीलेपन के चलते महिलाएं यौन सुख को लेकर चिंता में घिरी रहती है। चित्र: शटरस्टॉक

यहां जानिए वेजाइनल रिजुवेनेशन के बाद कैसे रखना है अपना ख्याल 

योनि सर्जरी के बाद यहां दी गई टिप्स का उपयोग कर आप अपने योनि स्वास्थ्य की देखभाल बेहतर तरीके से कर सकती हैं।

  1. विशेषज्ञ के मुताबिक आप सर्जरी से एक सप्ताह तक आराम ज़रूर करें। यह आराम यौन संंबंध बनाने के बारे में अनिवार्य है। जबकि अपनी दैनिक गतिविधियों आप सर्जरी के कुछ घंटों के बाद अपनी दैनिक गतिविधियों को शुरू कर सकते हैं।
  2. इसके अलावा योनि के आसपास सूजन और दर्द को कम करने में मदद करने के लिए बर्फ पैक लगाने का भी सुझाव दिया जाता है।
  3. उस जगह पर पड़ रहे दबाव को कम करने के लिए ढीले और आरामदायक सूती अंडरवियर पहनने की सलाह दी जाती है।
  4. अगले छह हफ्तों तक किसी भी तरह की यौन गतिविधि, तैराकी और किसी भी कठोर शारीरिक गतिविधि से बचने के लिए कहा जाता है।

ये भी पढ़े- क्या ज्यादा मास्टरबेशन से पेल्विक में सूजन आ जाती है? आइए जानते हैं इसके कुछ साइड इफेक्ट्स

  • 141
लेखक के बारे में
टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

पीरियड ट्रैकर

अपनी माहवारी को ट्रैक करें हेल्थशॉट्स, पीरियड ट्रैकर
के साथ।

ट्रैक करें
nextstory

हेल्थशॉट्स पीरियड ट्रैकर का उपयोग करके अपने
मासिक धर्म के स्वास्थ्य को ट्रैक करें

ट्रैक करें