जानिए क्यों काला पड़ जाता है वेजाइनल एरिया का रंग, यहां हैं इसके लिए कुछ घरेलू उपाय

Published on: 23 September 2021, 12:30 pm IST

क्या आप भी अपनी इंटीमेट एरिया के रंग को लेकर इन्सिक्योर है? यह किसी के भी शरीर का सबसे नाजुक हिस्सा है और अन्य हिस्सों के मुकाबले थोड़े गहरे रंग का होता है। पर आप चाहें तो इसमें निखार ला सकती हैं।

kaala padd jaata hai vaginal area ka rang? toh kare kuch gharelu upaay
काला पड़ जाता है वेजाइनल एरिया का रंग? तो करें कुछ घरेलू उपाय। चित्र: शटरस्टॉक

महिलाओं के बीच योनि या इंटीमेट एरिया का कालापन एक आम समस्या है। हालांकि योनि की शक्ति का उसके रंग से कोई संबंध नहीं है। पर अकसर योनि और इसके आसपास का गहरा रंग उन्हें शर्मिंदा करता है। खासतौर पर तब, जब वे बिकनी या शॉर्ट ड्रेसेज पहनने का शौक रखती हों। और इससे निजात पाने के लिए वे ब्लीच करने से भी नहीं चूकतीं। मगर लेडीज इस एरिया को ब्लीच करना आपके लिए खतरनाक साबित हो सकता है। अगर आप भी इस समस्या से परेशान हैं, तो आइए जानते हैं इसका कारण और कुछ घरेलू उपाय।  

आपका इंटीमेट एरिया और कैमिकल वाले प्रोडक्ट 

अगर आपने भी अपने इंटीमेट एरिया के रंग में निखार लाने के लिए कैमिकल प्रोडक्ट का इस्तेमाल किया है, तो आपको जान लेना चाहिए कि यह आपके खासा नुकसानदेह साबित हो सकता है। ये उत्पाद योनि को गोरा करने के बजाए और काला बना सकते हैं। साथ ही यह आपको वेजाइनल इन्फेक्शन भी दे सकते हैं। इसलिए इस हिस्से पर कुछ भी इस्तेमाल करने से पहले आपको अपनी डॉक्टर से इस पर जरूर बात कर लेनी चाहिए। 

mahilao ke beech yoni ya intimate area ka kalapan ek aam samasya hai
महिलाओं के बीच योनि या इंटीमेट एरिया का कालापन एक आम समस्या है। चित्र : शटरस्टॉक

जानिए क्यों गहरे रंग का होता है ये हिस्सा 

आपके योनि और उसके आस-पास के एरिया के गहरे रंग के होने के कई कारण हो सकते है। जैसे:

1. हेयर रिमूवल या शेविंग क्रीम का लगातार उपयोग:  

हम सभी के इंटीमेट एरिया का रंग शरीर के अन्य हिस्सो की त्वचा से कुछ शेड्स गहरा होता है। और यह बिल्कुल सामान्य है। पर कुछ कारण ऐसे भी हैं, जो इस हिस्से को और भी ज्यादा काला कर देते हैं। प्यूबिक हेयर को रिमूव करने वाली क्रीम भी इसका कारण हो सकती हैं। इनमें मौजूद रसायन आपकी योनि की नाजुक त्वचा पर दुष्प्रभाव डालते है। इस कारण आपका इंटीमेट एरिया काला हों जाता है। 

2. शरीर में हॉर्मोनल परिवर्तन: 

प्रेगनेंसी या किसी अन्य परिस्थिति में जब शरीर के हॉर्मोन में असंतुलन होता है, तो यह योनि के रंग को काला कर सकता है। गर्भवती महिलाओं में यह परिवर्तन शुरुआती 4 हफ्तों में होने लगता है। यह प्रेगनेंसी के शुरुआती संकेतों में से एक है। 

3. शरीर में जरूरी पोषण की कमी होना: 

आप जो भी आहार लेती हैं उसका सीधा प्रभाव आपकी त्वचा और इंटीमेट एरिया के रंग पर पड़ता है। विशेषज्ञ कहते हैं कि पौष्टिक आहार जैसे ताजे फल, सब्जियां और साबुत अनाज आपकी योनि को स्वस्थ रखते है। इसके साथ ही प्रोबायोटिक खाद्य पदार्थ जैसे दही को अपने आहार में शामिल करें। 

perfume waale vaginal products jaise soap, khusbudaar pads aapke yoni ke rang ko gehra karte hai
पर्फ्यूम वाले वेजाइनल प्रोडक्टस जैसे सोप, खुशबूदार पैड्स आपके योनि का रंग गहरा करते है। चित्र: शटरस्टॉक

4. वजन बढ़ना: 

शरीर का ज्यादा वज़न आपकी योनि में फैट जमा करने लगता है। इसके कारण इंटीमेट एरिया की त्वचा में मेलानिन (melanin) का स्तर बढ़ जाता है और वह काला पड़ने लगता है। 

5. सैनिटरी नैपकिन (Pads) या अन्य प्रोडक्ट का साइड इफेक्ट: 

पर्फ्यूम वाले वेजाइनल प्रोडक्टस जैसे सोप, खुशबूदार पैड्स आदि के ज्यादा इस्तेमाल से परेशानी हो सकती है। ये केमिकल युक्त प्रोडक्ट हैं, जो आपकी योनि की त्वचा को ड्राई कर देती है। इससे वेजाइनल इन्फेक्शन और कालापन हो सकता है। 

6. ज्यादा पसीना और ताजी हवा की कमी : 

टाइट कपड़े या पॉलीस्टर पैंटी पहनने से इंटीमेट एरिया में फ्रेश हवा नहीं पहुंच पाती। साथ ही गर्मी के दिनों में पसीना होने के कारण एक परत बन जाती है, जो बैकटेरिया को जन्म देता है। इससे इन्फेक्शन और कालापन होता है। 

7. अन्य स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं : 

स्वास्थ्य से जुड़ी अन्य समस्याएं जैसे पीसीओडी (PCOD), गैस्ट्रिक कैंसर (gastric cancer), हाइपोथाइरॉइडिज़्म (hypothyroidism), इन्फेक्शन या मेलानिन (melanin) का बढ़ता स्तर भी इंटीमेट एरिया की त्वचा को काला करते है। 

तो लेडीज अब आप उन सभी कारणों के बारे में जान चुकी हैं, जो आपके इंटीमेट एरिया के रंग को गहरा कर देता है। मगर परेशान न हों, क्योंकि घर में मौजूद कुछ चीजों से अब यहां की त्वचा में निखार ला सकती हैं। 

PCOD bhi hai aapke intimate area ke gehre rang ka kaaran
पीसीओडी भी है आपके इंटीमेट एरिया के गहरे रंग का कारण। चित्र: शटरस्टॉक

जानिए वेजाइनल एरिया के कालेपन को दूर करने के घरेलू उपाय! 

1. नींबू और गुलाब जल 

नींबू विटामिन सी (vitamin C) से भरपूर होने के साथ एक प्राकृतिक ब्लीचिंग एजेंट भी है। इसके इस्तेमाल से आपकी योनि और उसके आसपास की त्वचा का कालापन दूर हो जाएगा। गुलाब जल की अच्छी खुशबू आपकी योनि को एक प्राकृतिक ताजगी प्रदान करेगी। 

कैसे करें: योनि के कालेपन को दूर करने के लिए 1 चम्मच गुलाब जल में 1/2 चम्मच नींबू का रस मिलाएं। इसे रुई की सहायता से प्रभावित क्षेत्र में लगा लें। करीब 15-20 मिनट रखने के बाद इसे ठंडे पानी से धो लें। 

2. संतरा, दूध और शहद 

संतरे में भी विटामिन सी (vitamin C) होता है, जो हाइपरपिग्‍मेंटेशन (hyperpigmentation) के उपचार में मदद करते हैं। दूध और शहद के साथ ऑरेंज जूस का इस्‍तेमाल योनि का कालापन दूर करने के लिए किया जा सकता है। दूध में लैक्टिक एसिड (lactic acid) होता है जो आपकी त्‍वचा को टोन करने में मदद करता है। इसके अलावा शहद डेड सेल्स (dead cells)  को भी दूर करने में सहायक होता है। 

कैसे करें: इसके लिए आपको 2 चम्‍मच संतरे का जूस, 1 बड़ा चम्‍मच दूध, 1 बड़ा चम्‍मच शहद की आवश्‍यकता होती है। एक कटोरी में इन सामग्री  को मिलाकर पेस्‍ट तैयार करें। इस पेस्‍ट को काले क्षेत्र में लगाएं और लगभग 5 से 10 मिनिट तक मालिश करें। मालिश करने के 10 मिनिट के बाद आप इसे ठंडे पानी से धो लें। अच्‍छे परिणाम के लिए इसे दिन में दो बार लगाएं। 

vaginal darkness ko kam karne ke liye apnaye prakritik gharelu upaay
वेजाइनल डार्कनेस को कम करने के लिए अपनाएं प्राकृतिक घरेलू उपाय। चित्र- शटरस्टॉक

3. एलोवेरा जेल 

एलोवेरा में कई औषधीय गुण होते है और यह आपके इंटीमेट एरिया के कालेपन की परेशानी को दूर कर सकता है। इसमें मौजूद एंटी-बैक्टीरियल गुण आपको योनि को स्वस्थ और सुरक्षित रखने में मदद करेंगे। साथ ही यह इन्फेक्शन से होने वाले कालेपन को भी रोक सकता है। 

कैसे करें: इसके लिए एक ताजे एलोवेरा का पत्ता लेकर उसमें से जेल निकाल लें। यदि आपके पास पत्ता उपलब्ध नहीं है तो बाजार से एलोवेरा जेल खरीद लें। इस जेल को प्रभावित क्षेत्र में लगाए और 20 मिनट तक छोड़ दें। उसके बाद ठंडे पानी से इसे धो लें। बेहतर परिणाम के लिए रोजाना एलोवेरा जेल का उपयोग करें। 

तो लेडीज, वक्त आ गया है इस परेशानी से बाहर निकलने का। इन ब्यूटी टिप्स को जल्दी अपनाएं और अपनी इंटीमेट एरिया की त्वचा में निखार लाएं। 

यह भी पढ़ें: World Rose Day 2021 : आपको रिलैक्स करने के साथ ही यौन सक्रिय होने में भी मदद करता है गुलाब

अदिति तिवारी अदिति तिवारी

फिटनेस, फूड्स, किताबें, घुमक्कड़ी, पॉज़िटिविटी...  और जीने को क्या चाहिए !

पीरियड ट्रैकर

अपनी माहवारी को ट्रैक करें हेल्थशॉट्स
पीरियड ट्रैकर के साथ।

ट्रैक करें