वैलनेस
स्टोर

वेेजाइनल इंफेक्शन से परेशान हैं, तो इसके पीछे हो सकते हैं ये 7 कारण,  जानिए यह बार-बार क्यों हो रहा है

Updated on: 8 March 2021, 09:57am IST
योनि संक्रमण वास्तव में आपको परेशान कर सकता है, और यह एक स्पष्ट संकेत है कि आप अपनी योनि के प्रति निष्पक्ष नहीं हैं। यहां आवर्ती योनि संक्रमण के कुछ कारण हैं जिनके बारे में आपका जानना आवश्यक है।
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 82 Likes
योनि संक्रमण के लिए कई कारक जिम्मेदार हो सकते हैं। चित्र-शटरस्टॉक।

क्या आपकी योनि में दर्द और जलन हो रही है? क्या वहां दही जैसा पदार्थ वापस आ गया है? ऐसा इसलिए है क्योंकि यह संकेत है कि आपकी योनि में फिर से संक्रमित हो गई है।

योनि संक्रमण एक स्पष्ट संकेत है कि आपका योनि स्वास्थ्य ठीक नहीं है। ऐसे कई कारक हैं जो आपकी योनि के स्वास्थ्य को बदतर बनाने में एक भूमिका निभा सकते हैं। वास्तव में, यदि आप बहुत अधिक चीनी खाती हैं, तो आपका इन योनि संक्रमणों से ग्रस्त होने का जोखिम बढ़ जाता है।

लेकिन अगर आप यह समझने में असमर्थ हैं कि ये योनि संक्रमण समय-समय पर क्यों होता है, तो हम यहां हम आपकी यह समझने में मदद करेंगे। और आपकी मदद करने के लिए, हमारे साथ मुंबई के वॉकहार्ट अस्पताल की सलाहकार प्रसूति और स्त्री रोग विशेषज्ञ में डॉ. सरिता चन्नवर मौजूद हैं, आइए जानते हैं इस पर उनका क्या कहना है।

योनि संक्रमण की पुनरावृत्ति का मतलब है कि वहां नीचे खराब बैक्टीरिया का अवांछित विकास

योनिशोध (Vaginitis) एक महिला की योनि में संक्रमण और सूजन के कारण हो सकता है। योनि संक्रमण का सबसे आम प्रकार बैक्टीरिया योनिजन (vaginosis) है, जो बैक्टीरिया की अतिवृद्धि के कारण होता है।

डॉ. चन्नवर कहती हैं, किसी को भी नीचे दुर्गंध का अनुभव हो सकता है। संक्रमण की पुनरावृत्ति इसलिए होती है, क्योंकि अच्छे बैक्टीरिया का संतुलन योनि में मौजूद हानिकारक बैक्टीरिया से परेशान हो सकता है।

यहां हम आपको 7 प्रमुख कारणों के बारे में बता रहे हैं कि आपको योनि संक्रमण बार-बार क्यों हो रहा है

  1. रासायनों से लदे उत्पादों का उपयोग

वहां कीटाणुनाशक जैसे रासायनों से लदें उत्पादों के लगातार उपयोग के कारण योनि में संक्रमण हो सकता है। उदाहरण के लिए: वेजाइनल वॉश, स्प्रे, परफ्यूम, परफ्यूम सैनिटरी नैपकिन वगैरह, ये सभी केमिकल्स और प्रिजर्वेटिव्स से लदे होते हैं जो आपके वल्वा (vulva) के अंदर खराब बैक्टीरिया की ग्रोथ का कारण बन सकते हैं।

यह भी पढें: क्‍या पीसीओएस से निपटने में मदद कर सकते हैं सप्‍लीमेंट्स? जानिए क्‍या है इस पर विशेषज्ञों की राय

  1. मल्टीपल सेक्स पार्टनर्स

हम इसे पूरी तरह से आपकी पसंद समझते हैं, लेकिन इसका प्रभाव किसी भी कीमत पर आपके योनि स्वास्थ्य पर नहीं पड़ना चाहिए। इस परिदृश्य में, कंडोम पहनने से मदद नहीं मिलेगी। क्योंकि ऐसे कई तरीके हैं जिनसे खराब बैक्टीरिया आपकी योनि में प्रवेश कर सकते हैं और आपकी योनि संक्रमण के जोखिम को बढ़ा सकते हैं।

डॉ. चन्नवर ने चेताती हैं, बहुत अधिक सेक्सुअल पार्टनर होने से आपको योनि में संक्रमण का खतरा बढ़ सकता है।

वेजाइनल डिस्चार्ज बार बार हो रहा है, तो अपने साथी की भी कराए जांच। चित्र: शटरस्टॉक
वेजाइनल डिस्चार्ज बार बार हो रहा है, तो अपने साथी की भी कराए जांच। चित्र: शटरस्टॉक
  1. चुस्त कपड़े पहनना

हां, हमारा मतलब आपके अंडरगारमेंट्स से है, क्योंकि वे हर समय आपकी योनि के संपर्क में रहते हैं। जब आप चुस्त कपड़े या हवाई चप्पल पहनती हैं, तो इससे तीव्र पसीना आता है। इसके कारण, कपड़े और त्वचा एक दूसरे के खिलाफ रगड़ते हैं, जो कि चकत्ते और फंगल के विकास का कारण बन सकता है।

इसके अलावा, आपको उन कपड़ों को लेकर बहुत सतर्क रहने की जरूरत है जिसे आप चुन रहे हैं। यदि आप सिंथेटिक अंडरवियर्स पहनती हैं, तो हमारा सुझाव है कि आप उन्हें तुरंत हटा दें। कॉटन पैंटी का चुनाव करें, क्योंकि उनमें आपका शरीर सांस लेने में सक्षम होता है।

  1. हानिकारक साबुन और बॉडी वॉश का उपयोग करना

डॉ. चन्नवर बताती हैं, “आपकी योनि में या उसके आस-पास साबुन और बॉडी वॉश का इस्तेमाल करना भी हानिकारक हो सकता है।”

  1. गर्भनिरोधक

योनि गर्भ निरोधकों (Vaginal contraceptives) से भी किसी की योनि में जलन हो सकती है।

गर्भनिरोधक गोलियां आपके भावनात्‍मक और मानसिक स्‍वास्‍थ्‍य पर भी बुरा असर डालती हैं। चित्र: शटरस्‍टॉक
  1. डाउचिंग

डाउचिंग की आवश्यकता नहीं है, हमने बार-बार कहा है कि डाउचिंग हानिकारक बैक्टीरिया के अतिवृद्धि को नीचे आमंत्रित कर सकती है, जिससे योनि संक्रमण हो सकता है।

इसके अलावा, अपनी योनि को धोते समय आपको तकनीक के बारे में सावधान रहने की जरूरत है। आपको अपनी योनि को आगे से पीछे की तरफ से साफ करना होगा न कि दूसरे तरीके से। ऐसा इसलिए है क्योंकि यदि आप इसे दूसरे तरीके से करते हैं, तो आपके गुदा क्षेत्र के बैक्टीरिया आपकी योनि में प्रवेश कर सकते हैं। इसलिए, सतर्क रहें!

  1. योनि शोष

योनि शोष मेनोपॉज के दौरान होता है, और इस मामले में एस्ट्रोजेन के स्तर में भारी गिरावट देखी जाती है। इससे योनि में सूखापन और सूजन हो सकती है, जिसके परिणामस्वरूप आवर्ती योनि संक्रमण होता है।

यह भी पढें: जरूरी नहीं है पीरियड्स में हर बार दर्द और ऐंठन होना, जानिए पीएमएस के कारण और बचाव के उपाय

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।