उम्र के चौथे दशक में भी कम नहीं होगा रोमांस, ये 6 फूड्स लिबिडो बढ़ाकर आपकी सेक्‍स लाइफ में डाल देंगे नई जान

अक्सर महिलाओं को 40s में पहुंचने के बाद सेक्स ड्राइव कम होने की शिकायत होती है। हम बताते हैं लिबिडो बढ़ाने वाले 6 फूड जो आपकी इस शिकायत को दूर कर देंगे।
yaun ichchao ko janne ke liye sanchar zaroori hai
यौन इच्छाओं को जानने के लिए संचार जरूरी हैं। चित्र: शटरस्‍टॉक।
विदुषी शुक्‍ला Updated: 10 Dec 2020, 01:37 pm IST
  • 87

क्या आप को शारीरिक संबंध बनाने की इच्छा नहीं होती? बेडरूम में आपके इस बर्ताव के लिए आपके हॉर्मोन्स जिम्मेदार हैं। मेनोपॉज के दौरान इस उम्र के आसपास महिलाओं के शरीर मे बहुत से बदलाव आते हैं। उदाहरण के तौर पर, मेनोपॉज के समय शरीर मे एस्ट्रोजेन बनना बन्द हो जाता है। इन हॉर्मोनल असंतुलन के कारण आपकी सेक्स करने की इच्छा खत्म हो जाती है। लेट 40s में इस समस्या की ज्यादा चान्सेस होती हैं।

जर्नल ऑफ सेक्सुअल मेडिसिन में प्रकाशित एक स्टडी के अनुसार सेक्सुअल अराउजल ना या कम होने का कारण स्ट्रेस या हॉर्मोनल असन्तुलन होता है। यदि आप लो सेक्स ड्राइव महसूस कर रहीं हैं तो सम्भावना है कि आप तनावग्रस्त हैं।
लेकिन घबराने की जरूरत नहीं, इस समस्या का समाधान आपकी डाइट में ही मौजूद है। यूं तो नॉनवेज को ही सेक्स ड्राइव बढ़ाने से जोड़ा जाता है, लेकिन शाकाहार में भी कई ऐसे फूड हैं जो आपके लिबिडो पर जादुई असर डालते हैं।

जी हां ये सेक्‍सरसाइज है। चित्र: शटरस्‍टॉक
40 की उम्र में भी लिबिडो बढ़ानी है तो अपने आहार में शामिल करें ये 6 शाकाहारी फूड्स
चित्र: शटरस्‍टॉक

इन 6 शाकाहारी फूड्स से आप अपनी सेक्स लाइफ को पटरी पर ला सकती हैं-

1. अश्वगंधा

आपने अश्वगंधा के फायदों के बारे में जरूर सुना होगा। अश्वगंधा इम्युनिटी बढ़ाने के साथ-साथ आपकी सेक्स लाइफ के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है, खासकर महिलाओं के लिए। बॉयोमेड रिसर्च सेंटर के जर्नल में प्रकाशित शोध के अनुसार लगातार आठ सप्ताह तक अश्वगंधा का सेवन आपकी सेक्स ड्राइव को इम्प्रूव करता है और ऑर्गेज्‍म प्राप्त करने में भी मददगार होता है।
आपके के लिए सही डोज क्या होगी, इसके लिए आप किसी प्रोफेशनल से सलाह जरूर लें।

अश्‍वगंधा महिलाओं के लिए काफी फायदेमंद है। चित्र: शटरस्‍टॉक

2. शिलाजीत

शिलाजीत अपने सेक्स सम्बधी फायदों के लिए पूरे विश्व में जाना जाता है। मेनोपॉज के बाद भी सेक्स लाइफ को एक्टिव रखना है, तो शिलाजीत आपके लिए परफेक्ट समाधान है। एंड्रोलॉजिया नामक एक जर्नल द्वारा की गई एक स्टडी के अनुसार शिलाजीत न सिर्फ पुरुषों में स्पर्म काउंट बढ़ाता है, बल्कि महिलाओं में भी लिबिडो बढ़ाने में कारगर है। लेट 30s से ही इस औषधि का इस्तेमाल शुरू कर दें। यह आपकी सेक्स लाइफ को इम्प्रूव करेगा।

3. चुकंदर

चुकंदर यानी बीट रूट महिलाओं में सेक्स ड्राइव बढ़ाने में कारगर है। चुकंदर के रस में नाइट्रिक ऑक्साइड मौजूद होता है। यह खून की वेसल्स को रिलैक्स करता है और खून के बहाव को बढ़ाता है। ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है तो पुरुषों में इरेक्शन और महिलाओं में ऑर्गेज्‍म की सम्भावना बढ़ती है।

4. डार्क चॉकलेट

डार्क चॉकलेट में फ्लेवनॉयड्स होते हैं, जो आपकी सेक्स लाइफ को बढ़ाने में मददगार होते हैं। जर्नल ऑफ सेक्सुअल मेडिसिन में प्रकाशित शोध के अनुसार फ्लेवनॉयड्स स्ट्रेस कम करते हैं और ब्लड सर्कुलेशन बढ़ाते हैं। जिससे आपकी सेक्स ड्राइव बढ़ती है। साथ ही डार्क चॉकलेट का सेवन आपको रिलैक्स और कॉन्फिडेंट महसूस कराता है जिससे आप की सेक्स करने की इच्छा बढ़ती है।

डार्क चॉकलेट में आपकी सेक्स लाइफ को बढ़ाने में मददगार हैं।चित्र: शटरस्‍टॉक

5. केसर

जी हां, हमारे किचन में मौजूद केसर सेक्सुअल डिसऑर्डर खत्म करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। केसर सेक्स ड्राइव को बढ़ाने का बहुत कारगर उपाय है। अविसेना जर्नल ऑफ फायटोमेडिसिन के अनुसार केसर महिलाओं और पुरुषों दोनों की सेक्स लाइफ इम्प्रूव करता है।

6. ग्रीन टी

क्या आपने सोचा था कि कैलोरी बर्न करने वाली ग्रीन टी आपकी सेक्स लाइफ को भी सुधार सकती है। ग्रीन टी में कैटेचिन नामक कंपाउंड होता है जो आपके प्राइवेट पार्ट में ब्लड फ्लो को बढ़ा देता है। कैटेचिन नाइट्रिक ऑक्साइड का स्तर भी बढ़ा देता है जिससे खून की वेसल्स रिलैक्स होती हैं। साथ ही एक कप गर्म चाय आप का स्ट्रेस भी कम करती है, जो सेक्स में सबसे बड़ी रुकावट होता है।

लेडीज, अपनी सेक्स लाइफ को इग्नोर ना करें। इन फूड्स की मदद से अपनी सेक्स लाइफ में नई जान डालें।

  • 87
लेखक के बारे में

पहला प्‍यार प्रकृति और दूसरा मिठास। संबंधों में मिठास हो तो वे और सुंदर होते हैं। डायबिटीज और तनाव दोनों पास नहीं आते। ...और पढ़ें

पीरियड ट्रैकर

अपनी माहवारी को ट्रैक करें हेल्थशॉट्स, पीरियड ट्रैकर
के साथ।

ट्रैक करें
अगला लेख