वैलनेस
स्टोर

आपको कभी नहीं करने चाहिए सेक्‍स के बाद ये 6 काम, आखिर ये आपकी सेहत का सवाल है

Updated on: 10 December 2020, 13:48pm IST
जहां एक ओर सेक्स के बाद कुछ जरूरी काम साफ सफाई की दृष्टि से किये जाने चाहिए, वहीं कुछ चीजें ऐसी भी हैं, जिन्‍हें सेक्‍स के बाद बिल्‍कुल नहीं करना चाहिए। आज ऐसी ही 6 चीजों पर गौर करें।
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 74 Likes
यौन संबंधों पर भी इसमें बात हो सकती है। चित्र: शटरस्‍टॉक

हमने आपको सेक्सुअल हाइजीन और आपके स्वास्थ्य का ख्याल रखने के विषय में बहुत सी बातें बताई हैं। लेकिन आज हम बताएंगे वे काम जो आपको सेक्स के बाद बिल्‍कुल नहीं करने चाहिए।
ये गलतियां या लापरवाही आपकी सेहत के लिए जोखिम बढ़ा देती हैं-

1. टाइट कपड़े पहन कर न सोएं

सेक्स के बाद आपके शरीर में गर्मी होती है और पसीना आता है। अगर आप नायलॉन या सिंथेटिक अंडर गारमेंट्स पहनेंगी, तो यह आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हैं। यही नहीं, नायलॉन के अंडरवियर में वेजाइना का डिस्चार्ज मिलकर खुजली और रैशेस कर सकता हैं।
रात को सूती कपड़े ही पहन कर सोएं।

2. वेजाइना को इंटिमेट वॉश से कभी न धोएं

फोर्टिस हॉस्पिटल, शालीमार बाग की सीनियर ऑब्सेटेट्रिशन और गायनोकॉलोजिस्ट डॉ उमा वैद्यनाथन बताती हैं “सेक्स के बाद अपनी वेजाइना को गुनगुने पानी से धोएं। लेकिन किसी भी कठोर इंटिमेट वॉश का इस्तेमाल बिल्कुल न करें।” सेक्स के बाद वेजाइना और आसपास की त्वचा सेंसिटिव हो जाती है। डॉचिंग अगर करती भी हैं तो सेक्स के बाद बिल्कुल न करें।

सेक्‍स के बाद वेजाइना पर कोई भी इंटीमेट वॉश इस्‍तेमाल न करें। चित्र: शटरस्‍टॉक
सेक्‍स के बाद वेजाइना पर कोई भी इंटीमेट वॉश इस्‍तेमाल न करें। चित्र: शटरस्‍टॉक

3. इंटिमेट वाइप्स का इस्तेमाल बुरा है

“अधिकांश इंटिमेट वाइप्स में खुशबूदार केमिकल होते हैं। इनका इस्तेमाल इंफेक्शन और रैशेस की सम्भावना को बढ़ा देता है”,बताती हैं डॉ प्रतिमा ठामके। डॉ प्रतिमा पुणे के मदरहुड अस्पताल की ऑब्सेटेट्रिशन और गायनोकॉलोजिस्ट हैं।

4. अपने सेक्स टॉयज को एकदम साफ रखें

आपके सेक्स टॉयज सीमेन या वेजाइना के डिस्चार्ज के सम्पर्क में आते ही हैं, जिससे बैक्टीरिया आसानी से इनमें घर कर सकते हैं। इसलिए सेक्स के बाद और इस्तेमाल से पहले इन्हें अच्छी तरह साफ कर लें।

5. अपने हाथों को धो लें

आपने अपने पार्टनर का इंटिमेट एरिया छुआ है, इसलिए हाथों को साबुन से अच्छी तरह धोएं। ऐसा न करना कई तरह के इंफेक्शन का कारण बन सकता है।

ये जरूरी है कि आपकी सेक्‍सुअल लाइफ हेल्‍दी हो। चित्र: शटरस्‍टॉक

6. गरम पानी से न नहाएं

सेक्स के बाद आराम से गर्म पानी में बाथ लेना कितना भी रोमांटिक क्यों न हो, सुरक्षित नहीं है। गर्म पानी बैक्टीरिया को पनपने के लिए उचित तापमान देता है।
गर्म स्नान लेना आपके और आपके पार्टनर की सेहत के लिए नुकसानदेह हो सकता है। इसलिए यह अवॉयड करें। इसके बजाय नार्मल पानी से शॉवर लें।
इन बातों का ध्यान रखेंगी तो सेक्स के बाद इंफेक्शन का कोई खतरा नहीं रहेगा।

यह भी पढ़ें – क्या सेक्स करने के बाद रोना सामान्य है? जानिये क्या कहते हैं मनोवैज्ञानिक

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।