वैलनेस
स्टोर

इन 6 कारणों से आपकी सेक्स लाइफ को बेहतर बनाने में भी मददगार है जर्नलिंग

Updated on: 29 June 2021, 19:47pm IST
यह पहली बार में अजीब और विचित्र लग सकता है, लेकिन अगर आप अपनी सेक्स लाइफ को जर्नल करना शुरू करते हैं, तो आप महसूस करेंगी कि विशेषज्ञ एक अच्छी बात कह रहे हैं।
  • 82 Likes
अपनी सेक्स लाइफ को जर्नल में लिखना आपकी मदद कर सकता है. चित्र : शटरस्टॉक
अपनी सेक्स लाइफ को जर्नल में लिखना आपकी मदद कर सकता है. चित्र : शटरस्टॉक

क्या आपने कभी सोचा है कि मनोवैज्ञानिक और स्त्री रोग विशेषज्ञ आपसे जर्नल मेन्टेन करने को क्यों कहते हैं? ठीक है, मूल रूप से जब आप चीजों को लिखती हैं, तो यह आपको उस स्थिति के बारे में एक बेहतर परिप्रेक्ष्य देती है जिसमें आप हैं। किसी भी अन्य प्रकार की चिकित्सा की तरह, एक सेक्स जर्नल होना भी आपके यौन स्वास्थ्य को समझने का एक अच्छा तरीका है।

यदि आपको लगता है कि आपके या आपके साथी के साथ कुछ गलत है, तो मदद मांगते समय, आप बता सकती हैं कि आपको क्या परेशान कर रहा है।

जाने माने मनोचिकित्सक डॉ. राहुल खेमानी का सुझाव है “सेक्स जर्नलिंग न केवल आनंद और जुनून के क्षणों को याद और संभाल कर रखने का एक अच्छा तरीका है, बल्कि उनपर गौर करने का भी अच्छा तरीका है। यह उतना विस्तृत हो सकता है जितना आप चाहती हैं। अपने यौन जीवन के बारे में लिखने से आपको यह समझने में मदद मिल सकती है कि आपको वास्तव में क्या चाहिए। क्या आपकी ज़रूरतों का कोई पैटर्न हैं? फोरप्ले कैसा दिखता है? आपको किस चीज़ में ज़्यादा मज़ा आता है?।”

इसके अलावा अपनी सेक्स लाइफ को जर्नल करने के और भी कई फायदे हैं। ये उनमे से कुछ है:

इसके बारे में जान लेना ज्‍यादा जरूरी है। चित्र-शटरस्टॉक।
इसके बारे में जान लेना ज्‍यादा जरूरी है। चित्र-शटरस्टॉक।

1. सेक्स जर्नल आपके अनुभवों को प्रोसेस करने में आपकी मदद कर सकता है

एक सेक्स जर्नल आपको एक जगह प्रदान करता है, जहाँ आप अपने सेक्स अनुभवों की व्याख्या कर सकती हैं। आपके अनुभव आपका मार्गदर्शन करेंगे कि आप कैसा महसूस कर रही हैं और आप क्या खोज रही हैं। यहां तक ​​कि अगर आप किसी के साथ यौन संबंध नहीं रखती हैं, तो भी आप अपने पिछले यौन अनुभवों, यौन इच्छाओं या यहां तक ​​कि हस्तमैथुन पर ध्यान केंद्रित कर सकती हैं।

सीके बिड़ला अस्पताल, गुरुग्राम से प्रसिद्ध स्त्री रोग विशेषज्ञ और प्रसूति रोग विशेषज्ञ डॉ अरुणा कालरा का सुझाव है, “एक सेक्स जर्नल आपके यौन जीवन को प्रोसेस करने में आपकी मदद कर सकता है, चाहे वह कैसा भी दिखे।”

2. यह आपको अपने बारे में और अधिक जागरुक बनाता है 

सेक्स जर्नलिंग आपको अधिक आत्म-जागरूक बनने और अनहेल्दी पैटर्न और गलतियों की पहचान करने में मदद कर सकती है जो आपके यौन जीवन को नकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकती हैं। ये वे सीमाएँ हो सकती हैं जिन्हें आप अपने लिए निर्धारित कर रही हैं।

एक सेक्स जर्नल आपको यह देखने की अनुमति देता है कि आपको क्या पसंद है और आपको अपने यौन अनुभवों के लिए क्या चाहिए, चाहे आप किसी के साथ यौन संबंध रखती हों या अकेली हों।

डॉ खेमानी कहते हैं “हां, यह आपको इस बात से अवगत कराता है कि सेक्स से पहले और बाद में क्या होता है। हो सकता है कि इस पर चिंतन करने से आपको यह महसूस करने में मदद मिले कि आपको नॉन-सेक्सुअल रिलैक्सेशन और डाउनटाइम की आवश्यकता है या इसके बाद आपको तुरंत सो जाने के बजाय कुछ समय अकेले चाहिए।”

3. आप अपनी सेक्स ड्राइव के बारे में अधिक जान सकती हैं

एक सेक्स जर्नल आपको यह पता लगाने की अनुमति देता है कि आप अपने यौन जीवन को कैसे पसंद करती हैं, आपके लिए सेक्स कैसा महसूस करता है और आप ऐसा क्यों कर रही हैं।

अपने यौन जीवन पर नज़र रखने से आपको कुछ ऐसे पैटर्न का आकलन करने में मदद मिल सकती है जो इस बात को प्रभावित करते हैं कि आप क्यों, कब और कैसे सेक्स करना चाहती हैं या नहीं करना चाहती हैं।

सेक्स जर्नालिंग करें। चित्र: शटरस्‍टॉक
सेक्स जर्नालिंग करें। चित्र: शटरस्‍टॉक

डॉ कालरा का सुझाव है “आप अपने पीरियड्स से एक सप्ताह पहले उत्तेजित महसूस कर सकती हैं या चक्र के बाद दर्द महसूस कर सकती हैं, आप अपने साथी के साथ स्लो सेक्स करना पसंद कर सकती हैं या कुछ और पसंद कर सकती हैं – यह सब आपको यह जानने में मदद करेगा कि आप सेक्स के दौरान कैसा महसूस करती हैं ऐसे क्षण आपको स्पष्ट सेक्स पैटर्न स्थापित करने में मदद करेंगे।”

4. इससे आपके साथी के साथ संवाद करना आसान हो सकता है

जब आप एक सेक्स जर्नल लिखना शुरू करती हैं, तो आप यह देखना शुरू कर देती हैं कि आपको इसके बारे में क्या पसंद है और क्या नहीं। यह आपकी पसंद को स्पष्ट करता है और आपको अपने साथी के साथ उनके बारे में आसानी से संवाद करने में मदद करता है।

कभी-कभी, लोग अपने यौन संबंधों से संतुष्ट नहीं होते हैं, लेकिन अपने साथी की भावनाओं को ठेस पहुंचाने से डरते हैं, इसलिए वे वास्तव में अपनी पसंद और नापसंद के बारे में नहीं खुलते हैं। हालांकि, बेहतर होगा कि वे इसके बारे में बात करें, क्योंकि इससे उनका सेक्स सेशन काफी रोमांचक और मजेदार हो जाएगा।

5. यह आपके यौन जीवन को रिकॉर्ड करने के लिए एक आदर्श स्थान है

यदि आप एक सेक्स जर्नल लिखना शुरू करती हैं, तो आपको अपने सबसे अच्छे दोस्त को अपने अनुभव के बारे में बताने के लिए हमेशा दौड़ना नहीं पड़ेगा। जर्नल आपके साथी के साथ की गई एक शानदार रात के अनुभवों को रिकॉर्ड करने के लिए एक आदर्श स्थान बन जाता है।

सेक्‍स जर्नालिंग आपकी इच्छाओं को समझने में मदद कर सकती है । चित्र: शटरस्‍टॉक
सेक्‍स जर्नालिंग आपकी इच्छाओं को समझने में मदद कर सकती है । चित्र: शटरस्‍टॉक

6. आप अपनी सभी फैंटेसी के बारे में लिख सकती हैं

आपको अपनी सेक्स जर्नल में वह सब कुछ लिख देना चाहिए जो आप बिस्तर पर करना चाहती हैं। आप जिस कार्य को करना चाहती हैं, वह अनुभूति जिसे आप महसूस करना चाहती हैं – सब कुछ! अपनी कल्पनाओं के बारे में लिखें, लिखें कि आप पूरी तरह से अपने साथी के नियंत्रण में कैसे रहना चाहती हैं या उल्लेख करें कि आपके सपनों की सेक्स लाइफ कैसी होगी।

डॉ खेमानी की सलाह है “आप कोशिश करने के लिए नई चीजों के बारे में सोच सकती हैं। इन्हें शर्म या डर के बिना आप नोट कर सकती हैं।”

कुल मिलाकर, जब बेडरूम में परेशानी हो, तो अपनी सेक्स लाइफ को जर्नल करना आपको उत्साहित करने का एक अच्छा तरीका है। यह न केवल यौन विकारों के इलाज में उपयोगी साबित होता है, बल्कि तब भी जब आपकी सेक्स लाइफ में खामोशी आ जाती है। इसलिए, अगर आपको जरूरत है तो इसे आजमाएं।

यह भी पढ़ें – पहली डेट पर सेक्स: क्या इसमें शर्माने वाली कोई बात है!