लॉग इन

इन 5 कारणों से हो सकता है सेक्स के दौरान वेजाइनल पेन, भूलकर भी इन्हें न करें नजरअंदाज

सेक्स के दौरान वेजाइनल पेन के कई कारण हो सकते हैं। यदि इन्हें शुरुआत में नजरअंदाज कर दिया जाए तो धीरे-धीरे समय के साथ परेशानी बढ़ सकती है।
प्रेगनेंसी में योनि में नज़र आ सकते हैं ये 5 बदलाव. चित्र : शटरस्टॉक
अंजलि कुमारी Published: 4 Jun 2023, 08:00 pm IST
ऐप खोलें

आमतौर पर सेक्स काफी रिलैक्सिंग और प्लेजरेबल होता है। यह शरीर एवं दिमाग को आराम पहुंचाता है। परंतु कई बार महिलाएं पेनिट्रेशन के दौरान काफी ज्यादा दर्द का अनुभव करती हैं। क्या आपको भी कभी सेक्स के दौरान दर्द का अनुभव हुआ है? यदि हां, तो इस स्थिति को भूलकर भी नजरअंदाज न करें। इसके पीछे कई गंभीर समस्याएं हो सकती हैं (reason for vaginal pain during sex)। यदि इन्हें शुरुआत में नजरअंदाज कर दिया जाए तो धीरे-धीरे समय के साथ परेशानी बढ़ सकती है।

तो चलिए आज हेल्थ शॉट्स के साथ जानते हैं ऐसे ही कुछ स्थिति जो सेक्स के दौरान महिलाओं में दर्द का कारण बनती हैं (reason for vaginal pain during sex)। साथ ही ध्यान रखें की इनमें से किसी भी स्थिति को नजरअंदाज करना आपके ऊपर भारी पड़ सकता है।

सेक्स के दौरान दर्द महसूस होने के कुछ सामान्य कारण

1. यीस्ट और बैक्टीरियल इन्फेक्शन

वेजाइनल यीस्ट इनफेक्शन और यूरिनरी ट्रैक्ट इनफेक्शन के कारण वेजाइनल इन्फ्लेमेशन की समस्या होती है, जिसे वेजिनाइटिस भी कहते हैं। नेशनल लाइब्रेरी ऑफ़ मेडिसिन द्वारा प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार वेजाइना में हुए सूजन की वजह से सेक्स के दौरान फ्रिक्शन होने पर पेट के निचले हिस्से में दर्द और जलन का अनुभव होता है। वहीं यदि आपके पार्टनर को भी ईस्ट इंफेक्शन या यूटीआई है तो भी सेक्स काफी पेनफुल हो सकता है।

यीस्ट इंफेक्शन में सेक्स के दौरान दर्द होने के साथ-साथ वेजाइना में इचिंग महसूस होती है साथ ही गाढ़े रंग का वाइट डिस्चार्ज होता है और पेशाब करते वक्त जलन महसूस होता है। इसलिए यदि आपको ऐसा कोई भी लक्षण नजर आ रहा है तो फौरन डॉक्टर से संपर्क करें।

सेक्स के दौरान दर्द महसूस होने के कुछ सामान्य कारण। चित्र: अडोबी स्टॉक

2. वेजाइनल ड्राइनेस

यदि आपका वेजाइनल प्राकृतिक रूप से लुब्रिकेंट प्रोड्यूस नहीं कर पाती है तो वेजाइना में ड्राइनेस की समस्या होती है। जिसकी वजह से पेनिट्रेटिव सेक्स के दौरान दर्द का अनुभव हो सकता है। सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रीवेंशन के अनुसार वेजाइनल ड्राइनेस के कई कारण होते हैं खासकर यह मेनोपॉज, ब्रेस्टफीडिंग और प्रेगनेंसी में हुए हार्मोनल बदलाव के कारण होता है।

यदि आप ऐसे किसी भी स्थिति से गुजर रही हैं तो आपको सेक्स के दौरान दर्द का अनुभव हो सकता है। इसके लिए लुब्रिकेंट्स का इस्तेमाल करना बहुत जरूरी है। एस्ट्रोजन के गिरते स्तर के कारण भी वेजाइनल ड्राइनेस और इन्फ्लेमेशन होता है, ऐसे में डॉक्टर से मिलकर एस्ट्रोजन के स्तर को बूस्ट करने के लिए सलाह ले सकती हैं।

यह भी पढ़ें : सेक्स लाइफ को बनाना चाहते हैं रोमांचक, तो इन 3 हिप ओपनिंग योगासनों को करें ट्राई

3. एंडोमेट्रियोसिस

एंडोमेट्रियोसिस एक ऐसी स्थिति है जिसमें एंडोमेट्रियम ऊतक गर्भाशय के बाहर बढ़ जाता है, जिसकी वजह से ओवरी, ब्लैडर, सर्विक्स, फैलोपियन ट्यूब के आसपास सूजन हो जाता है। इस स्थिति में पेनिट्रेटिव सेक्स के दौरान वेजाइना के अंदर काफी तेज चुभन और दर्द का अनुभव होता है।

यदि आपको बार-बार पेनिट्रेटिव सेक्स के दौरान दर्द महसूस हो रहा है साथ ही आपको पीरियड्स में भी असहनीय दर्द और इरेगुलर ब्लीडिंग हो रही है और पाचन संबंधी समस्याएं भी अक्सर आपको परेशान कर रही हैं तो यह सभी एंडोमेट्रियोसिस के लक्षण हो सकते हैं। डॉक्टर से मिलें और फौरन अपना इलाज करवाएं।

धीरे-धीरे समय के साथ परेशानी बढ़ सकती है। चित्र: शटरस्टॉक

4. टिल्टेड यूट्रस

नेशनल लाइब्रेरी ऑफ़ मेडिसिन के अनुसार यदि आपका यूट्रस रेट्रोवर्टेड है यानी कि यह आगे की ओर झुका होने की जगह पीछे की ओर झुका है तो आपको पेनिट्रेटिव सेक्स के दौरान काफी ज्यादा दर्द महसूस हो सकता है। जब यूट्रस पीछे की ओर झुका होता है तो वेजाइनल केनाल सर्विक्स के काफी नजदीक आ जाती हैं जिसकी वजह से सेक्स के दौरान सर्विक्स प्रभावित होता है।

5. एलर्जिक रिएक्शन

यदि आपको लेटेस्ट कंडोम से एलर्जी है तो आपको वेजाइना में खुजली, जलन और दर्द का अनुभव हो सकता है। इसकी वजह से आपको सेक्स के दौरान दर्द का अनुभव होता है, इसलिए हमेशा नेचुरल मटेरियल से बने कंडोम का इस्तेमाल करें। साथ ही केमिकल युक्त लुब्रिकेंट से पूरी तरह से परहेज करें। वहीं इंटिमेट एरिया को साफ करने के लिए केमिकल युक्त साबुन और अन्य फेमिनिन प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल न करें।

यह भी पढ़ें : क्या आपको भी ट्रैवल के दौरान आ जाते है पीरियड, जाने ऐसा क्यों होता है

अंजलि कुमारी

इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी से जर्नलिज़्म ग्रेजुएट अंजलि फूड, ब्यूटी, हेल्थ और वेलनेस पर लगातार लिख रहीं हैं। ...और पढ़ें

अगला लेख