खुल कर जीने की आज़ादी देते हैं फेमिनिन हाइजीन से जुड़े ये 5 प्रोडक्ट्स, जानिए इनके बारे में सब कुछ

पहले पीरियड्स से लेकर मां बनने और मेनोपॉज तक महिलाओं को बहुत सारी स्वास्थ्य स्थितियों और असुविधाओं का सामना करना पड़ता है। यहां हम उन प्रोडक्ट्स के बारे में बता रहे हैं, जो आपके जीवन को थोड़ा सुविधाजनक बना सकते हैं।

feminine hygiene se judi 5 chize
जानिए फेमिनिन हाइजीन प्रोडक्ट्स के बारे में जिससे आपकी जिंदगी हो सकती है आसान। चित्र : अडोबी स्टोक
संध्या सिंह Published on: 31 December 2022, 18:30 pm IST
  • 146

याद कीजिए अपने पहले पीरियड्स का अनुभव! थोड़ी झुंझलाहट, गुस्सा और ढेर सारा दर्द। उस पर भी बार-बार लीकेज और स्पॉटिंग का डर। वहीं मां बनने के दौरान आपको बहुत बार ऐसी स्थिति का सामना करना पड़ता है, जब अपने स्तन ही आपको असुविधाजनक लगने लगते हैं। समस्याएं सिर्फ यहीं खत्म नहीं होती। मेनोपॉज में जब पीरियड्स के झंझट से मुक्ति मिल जाती है, तब बहुत सारी महिलाएं खांसते और छींकते हुए यूरीन लीकेज का सामना करती हैं। उपरोक्त सभी स्थिति में किसी भी महिला के लिए असुविधाजनक हो सकती हैं। इसलिए हम यहां उन 5 फेमिनिन हाइजीन प्रोडक्ट्स (Feminine hygiene products ) के बारे में बता रहे हैं, जो आपके जीवन को थोड़ा और सुविधाजनक बना सकते हैं।

कई महिलाएं पीरियड के दौरान कई वॉटर एक्टिविटी नहीं कर पाती है और कुछ महिलाओं को यूरिन इंकंटीजेंस की समस्या होती है। जिसमें छींकते या खांसते हुए अपने आप पेशाब निकल जाता है। उस समय आप कैसे प्रोडक्ट का इस्तेमाल कर सकती हैं, जो आपको शर्मिंदा होने से बचाएं। प्रेगनेंसी के बाद किस तरह के ब्रा आपकी मदद कर सकते है आपके अच्छे ब्रेस्ट स्पोर्ट के लिए।

इन सभी प्रोडक्ट के बारे में जानने के लिए हमने बात की डॉ. सुरभि से उन्होने बताया कि इन प्रोडक्ट के इस्तेमाल से कोई नुकसान नहीं होता है, बस हमें इसकी क्वालिटी का ध्यान रखना चाहिए।

यहां है वे 5 प्रोडक्ट जो महिलाओं के जीवन को और सुविधाजनक बना सकते हैं

1 यूरिन इंकंटीजेंस में लीक प्रूफ पैंटी

लीकप्रूफ पैंटी एक तरह का अंडरवियर है जिसे पीरियड पैंटी भी कहते है। पीरियड पैंटी नॉर्मल अंडरवियर से बिल्कुल अलग होती है। “पीरियड पैंटी” एक विशेष प्रकार के अंडरवियर होते हैं, जिसमें कपड़े की तीन लेयर होती है। जिसे पहन आप ब्लड लीकेज या यूरिन लीकेज जैसी समस्या का सामना करने से बच सकती हैं। पीरियड पैंटी में फर्स्ट लेयर को अब्सॉर्बेंट कहा जाता है। दूसरी लेयर लीक प्रूफ होती है और तीसरी लेयर कॉटन से बनी होती है। हालांकि पीरियड पैंटी थोड़ी महंगी होती हैं, लेकिन यह काफी फायदेमंद भी है।

2 स्कूबा डाइविंग या तैराकी की आजादी देते हैं मेंस्ट्रुअल कप

बीएमसी वुमन हेल्थ की accessibility और सेफ्टी ऑफ मैंस्ट्रूयल कप : ऐ क्रॉस सेक्शनल अध्ययन के नतीजे बताते हैं कि ‘मैंस्ट्रूयल कप महिलाओं में मासिक धर्म प्रबंधन के लिए एक सुरक्षित और स्वीकार्य तरीका है और इसे वैकल्पिक और रीयूजेबल मैंस्ट्रूयल हाइजीन प्रोडक्ट के रूप में प्रस्तावित किया जा सकता है।’

मैंस्ट्रूयल कप एक प्रकार का रियूजेबल फेमिनिन हाइजीन प्रोडक्ट है। यह रबर या सिलिकॉन से बना एक छोटा, लचीला कीप के आकार का कप होता है जिसे आप पीरियड्स के दौरान इस्तेमाल कर सकती है। आप आसानी से इसे आपने वजाइना में डाल सकती है। आपके ब्लड फ्लो के आधार पर, आप एक कप को 12 घंटे तक पहन सकते हैं। यह आपको लीकेज से बचाता है और इसे पहन कर आप हर वो काम कर सकती है जो आप करना चाहती है। मैंस्ट्रूयल कप के साथ स्कूबा डाइविंग, स्विमिंग भी आप आराम से कर सकती है।

3 ईको फ्रेंडली हैं क्लॉथ नैपकिन

प्लोस पेथा गन्स में छपी एक रिसर्च के अनुसार, यह व्यवस्थित समीक्षा बताती है कि आरएमपी (Reusable Menstrual Pads) पीरियड के दौरान एक, प्रभावी, सुरक्षित, सस्ता और पर्यावरण के अनुकूल विकल्प हो सकता है।

ये नैपकिन रीयूजेबल कपड़े के पैड होते हैं जो आमतौर पर वाटर प्रूफ के साथ कॉटन, हेंप, बैम्बू आदि जैसे प्राकृतिक फाइबर से बने होते हैं। वे किसी भी प्रकार के वजाइना फ्लो के दौरान ब्लड के रिसाव को अवशोषित और रोक सकते हैं।

“रीयूजेबल कपड़े के पैड डिस्पोजेबल सैनिटरी पैड, टैम्पोन और मैंस्ट्रूयल कप के लिए एक बढ़िया विकल्प हैं, अगर उनके उपयोग के बाद ठीक से धोया और सुखाया जाए। ये कई वर्षों तक इस्तेमाल किए जा सकते हैं और इस प्रकार जेब के अनुकूल होते हैं।

यदि सही तरीके से उपयोग किया जाता है, तो वे सिंथेटिक नैपकिन की तुलना में अधिक आरामदायक, त्वचा के अनुकूल होते हैं और एलर्जी /चकत्ते जैसी समस्याओं की संभावना कम होती है।

nursing bra apke liye ho sakti hai aramdayak
नर्सिंग ब्रा से स्टनपान कराने के लिए निप्पल को आसानी से और जल्दी से बाहर निकालने में मदद मिलती है। चित्र : शटरस्टॉक

4 लेक्टेटिंग मदर्स के लिए नर्सिंग ब्रा

रिसर्चगेट में प्रकाशित एक जर्नल के अनुसार स्तनपान कराने वाली महिलाएं गर्भावस्था के बाद अपने स्तनों के आकार और मात्रा में परिवर्तन के कारण स्तन के स्पोर्ट और टिश्यू के मूवमेंट को कम करने के लिए इसका इस्तेमाल करती हैं। ब्रा पहनने के ट्रायल में, शोधकर्ताओं ने पाया कि प्रोटो-टाइप ब्रा ने ब्रेस्ट सपोर्ट पर प्रतिभागी की पसंदीदा ब्रा को पीछे छोड़ दिया।

नर्सिंग ब्रा स्तनों के लिए एक स्पोर्ट्स गारमेंट है, जिसे नई मां के द्वारा स्तनपान कराने या गर्भावस्था के दौरान पहना जाता है। यह एक नियमित ब्रा से अलग है, क्योंकि इसमें आपके बच्चे को स्तनपान कराने के लिए निप्पल को आसानी से और जल्दी से बाहर निकालने के लिए एक लैच होता। वे भरे हुए स्तनों को अतिरिक्त सहारा भी देते हैं जो सामान्य से अधिक भारी हो सकते हैं।

5 पोर्टेबल फीमेल यूरिनेशन किट

बिरला फर्टिलिटी एंड आईवीएफ कंसल्टेंट डॉ. प्राची ने बताया कि ये महिलाओं के लिए एक विकल्प के तौर पर देखा जा सकता है। अगर महिलाएं किसी जगह पर जहां टॉयलेट नहीं है, इसे (female Urination Devices) इस्तेमाल कर सकती हैं।

पोर्टेबल फीमेल यूरिनेशन किट की खासियत ये है कि इसकी मदद से महिलाएं खड़े होकर यूरिन कर सकती हैं. ये उन कंडीशन्स में लड़कियों के लिए मददगार साबित होगा जब वो बाहर कैंप में, हाइकिंग में, खराब टॉयलेट में या भीड़ भाड़ वाले इलाके में हो।

ये भी पढ़े- Turmeric benefits for sex : लो लिबिडो से लेकर इरेक्टाइल डिस्फंक्शन तक का उपचार है हल्दी, जानिए कैसे करनी है इस्तेमाल

  • 146
लेखक के बारे में
संध्या सिंह संध्या सिंह

दिल्ली यूनिवर्सिटी से जर्नलिज़्म ग्रेजुएट संध्या सिंह महिलाओं की सेहत, फिटनेस, ब्यूटी और जीवनशैली मुद्दों की अध्येता हैं। विभिन्न विशेषज्ञों और शोध संस्थानों से संपर्क कर वे  शोधपूर्ण-तथ्यात्मक सामग्री पाठकों के लिए मुहैया करवा रहीं हैं। संध्या बॉडी पॉजिटिविटी और महिला अधिकारों की समर्थक हैं।

पीरियड ट्रैकर

अपनी माहवारी को ट्रैक करें हेल्थशॉट्स, पीरियड ट्रैकर
के साथ।

ट्रैक करें
nextstory

हेल्थशॉट्स पीरियड ट्रैकर का उपयोग करके अपने
मासिक धर्म के स्वास्थ्य को ट्रैक करें

ट्रैक करें